UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

Hello friends,

UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर:- Today we are sharing UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर. This UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर is important for various exams like UPSC, IAS, RAS, RPSC 1st grade, MPPSC, BPSC, SSC CGL, CHSL, CPO, IBPS PO, SBI PO, Railway, RRB NTPC, ASM, Group D, State PSC, Sub inspector, Patwari exam, LDC Exam, Revenue officer Exam. UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर की PDF New Syllabus के अनुसार डाउनलोड करे , UPPSC School TEACHER परीक्षा 2023 के हस्तलिखित नोट्स की पीडीऍफ़, UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर Bharti Topic Wise नोट्स.

अगर आप भी राजस्थान 3rd Grade Teacher भर्ती की तैयारी कर रहे हो तो, यह पेज आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने वाला है | UPPSC 3rd Grade Teacher भर्ती परीक्षा Handwritten Notes सिलेबस के अनुसार उपलब्ध करवाए जा रहे है | Handwritten Notes के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस पेज को आखिर तक अवश्य देखे 3rd Grade Teacher Psychology notes in Hindi pdf 2023. UPPSC 3rd Grade Teacher परीक्षा के Handwritten Notes उपलब्ध करवा रही है | UPPSC द्वारा विभिन्न प्रतोयोगिता परीक्षा हर वर्ष आयोजित करवाई जाती है Educational Psychology Notes In Hindi PDF | शिक्षा मनोविज्ञान नोट्स इन हिन्दी पीडीएफ UP TET, RPSC 1st Grade, 2nd Grade, DSSSB, KVS, CTET, UPTET, HTET & all Other State TET Exam.

UPPSC UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर, 3rd Grade Teacher Psychology Hand Written Notes UP TET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर UPPSC UP TET 3rd Grade Teacher Psychology Notes pdf, UP TET Psychology book pdf, UPPSC 3rd Grade Teacher Psychology Notes pdf इस Article में UPPSC प्रथम श्रेणी के Syllabus के आधार पर तैयार किये गये Hand Written Notes की PDF Download करने के लिए उपलब्ध करा रहे है| आप इस Article से UPPSC प्रथम श्रेणी परीक्षा के Notes PDF डाउनलोड कर सकते है| अगर आप भी UP TET\UPPSC प्रथम श्रेणी भर्ती 2023 की तैयारी कर रहे है तो निचे इस लेख में UPPSC 3rd Grade Teacher Psychology Notes pdf की PDF दी गयी है| जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है |

Download GK Notes 

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

प्रश्न. एक परिस्थिति में अर्जित ज्ञान का दूसरी परिस्थितिमें उपयोग कहलाता है

सीखने की विधियाँ
सीखने में स्थानान्तरण
सीखने में पठार
सीखने में रुचि
उत्तर : 2

प्रश्न.अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्तन कहलाता हैं

स्मृति
सीखना
प्रेरणा
चिन्तन
उत्तर : 2

प्रश्न. सांख्यिकी में वह रेखाचित्र, जिसमें आवृत्तियों को स्तम्भों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है कहलाता है।

स्तम्भाकृति
आवृत्ति बहुभुज
संचयी आवृत्ति
रेखाचित्र
उत्तर : 1

प्रश्न. विकास की किस अवस्था में बुद्धि का अधिकतम विकास होता है?

बाल्यावस्था
शैशवावस्था
किशोरावस्था
प्रौढ़ावस्था
उत्तर : 3

प्रश्न. शिशु का अधिकांश व्यवहार आधारित होता है

मूल प्रवत्ति पर
वास्तविकता पर
नैतिकता पर
ध्यान
उत्तर – 1

प्रश्न. अन्तर्दृष्टि (सूझ) द्वारा सीखने के सिद्धान्त में कोहलर ने प्रयोग किया था

कुत्ते पर
बिल्ली पर
चूहों पर
वनमानुषों पर
उत्तर : 4

प्रश्न. यह आवश्यक नहीं है कि उच्च बुद्धि लब्धि वाले बच्चें….में भी उच्च होंगे।

सृजनशीलता
अध्ययन
विश्लेषण करने
अच्छे अंक प्राप्त करने
उत्तर : 1

प्रश्न. …..ध्यान को केन्द्रित करने की आन्तरिक दशा हैं

अवधि
नवीनता
रुचि
आकार
उत्तर : 3

प्रश्न. निम्न में से किस विधि का उपयोग स्मृति के मापन के लिए नहीं किया जाता है?

प्रत्याह्वान विधि
तार्किक विधि
पहचान विधि
पुन: सीखना विधि
उत्तर : 2

प्रश्न. प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (TAT) का विकास…. द्वारा किया गया था।

सायमण्ड
होल्ट्जमैन
मरे
बैलक
उत्तर : 3

प्रश्न. मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बड़ा योगदान….. है।

विषय केन्द्रित शिक्षा
शिक्षक केन्द्रित शिक्षा
क्रिया केन्द्रित शिक्षा
बाल केन्द्रित शिक्षा
उत्तर : 4

प्रश्न. निम्नलखित में से कौन-सा वृद्धि और विकास के सिद्धान्तों से सम्बन्धित नहीं है?

निरन्तरता का सिद्धान्त
वर्गीकरण का सिद्धान्त
समन्वय का सिद्धान्त
वैयक्तिकता का सिद्धान्त
उत्तर : 2

प्रश्न. कक्षा शिक्षण में पाठ प्रस्तावना सोपान सीखने के . किस नियम पर आधारित है?

प्रभाव का नियम
सादृश्यता का नियम
तत्परता का नियम.
साहचर्य का नियम
उत्तर : 3

प्रश्न. सम्प्रत्यय निर्माण का प्रथम सोपान है

सामान्यीकरण
प्रत्यक्षीकरण
विभेदीकरण
पृथक्करण
उत्तर : 3

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

प्रश्न. प्रेक्षणात्मक अधिगम सम्प्रत्यय _______ द्वारा किया गया था

टोलमैन
थॉर्नडाइक
बैण्डूरा
कोहलर
उत्तर : 3

प्रश्न. अधिगम में,…. ने प्रभाव का नियम दिया था।

पॉवलॉव
स्किनर
वाटसन
थॉर्नडाइक
उत्तर : 4

प्रश्न. अवधान के आन्तरिक अथवा व्यक्तिनिष्ठ निर्धारक हैं

रुचि, लक्ष्य, अभिवृत्ति
उद्दीपक, वस्तु, प्रविधि
प्रकाश, ध्वनि, गन्ध
पुरस्कार, दण्ड, प्रोत्साहन
उतर : 1

प्रश्न. बाल मनोविज्ञान का क्षेत्र है

केवल शैशवावस्था की विशेषताओं का अध्ययन
केवल गर्भावस्था की विशेषताओं का अध्ययन
केवल बाल्यावस्था की विशेषताओं का अध्ययन
गर्भावस्था से किशोरावस्था की विशेषताओं
का अध्ययन
उत्तर : 4

प्रश्न. वह अवस्था जोकि माता के 21 वें गुणसूत्र जोड़े के अलग न हो पाने के कारण होती है, कहलाती है

डाउन्स सिण्ड्रोम
क्लीनफेल्टर सिण्ड्रोम
टर्नर सिण्ड्रोम
विल्सन सिण्ड्रोम
उत्तर : 1

प्रश्न. कोह्रबर्ग के अनुसार किस अवस्था में नैतिकता बाह्य कारकों द्वारा निर्धारित होती है?

पूर्व पारम्परिक अवस्था
पारम्परिक अवस्था
पश्चात् पारम्परिक अवस्था
उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर : 1

प्रश्न. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सही क्रम है?

अण्डाणु-शुक्राणु, ब्लास्टोसिस्ट, युग्मनज
ब्लास्टोसिस्ट, अण्डाणु-शुक्राणु, युग्मनज
ब्लास्टोसिस्ट, युग्मनज, अण्डाणु-शुक्राणु
अण्डाणु-शुक्राणु, युग्मनज, ब्लास्टोसिस्ट
उत्तर : 4

प्रश्न. अन्तर्मुखी, बहिर्मुखी तथा उभयमुखी व्यक्तित्व का वर्गीकरण-‘ द्वारा किया गया है।

क्रेचनर
युंग
शैल्डन
स्फ्रेंजर
उत्तर : 2

प्रश्न. उदाहरण, निरीक्षण, विश्लेषण, वर्गीकरण, नियमीकरण निम्नलिखित में से किस विधि के सोपान हैं?

निगमन विधि
आगमन विधि
अन्तर्दर्शन विधि
बहिर्दर्शन विधि
उत्तर : 2

प्रश्न. फ्रायड के अनुसार हमारे मूल्यों का आन्तरिकीकरण में होता है।

इदम्
पराहम्
अहम्
परिस्थितियों
उत्तर : 2

प्रश्न. व्यवहारवादी ______ ने कहा है, “मुझे नवजात शिशु दे दो। मैं उसे डॉक्टर, वकील, चोर या जो चाहूँ बना सकता हूँ।”

फ्रीमैन
वाटसन
न्यूमैन
होलजिंगर
उत्तर : 2

प्रश्न. ध्यान आकर्षित होने की प्रमुख भूमिका होती हैं।

उद्दीपन की तीव्रता
उद्दीपन की उपादेयता
उद्दीपन की विश्वसनीयता
उद्दीपन की सक्रियता
उत्तर : 1

प्रश्न. ” ‘छात्र में रुचि उत्पन्न करने की कला है।”

शिक्षण
समदृष्टि
साहनुभूति
प्रेरणा
उत्तर : 4

प्रश्न. फ्रायड के अनुसार

ग्रहण किए या सीखे हुए तथ्यों को धारण करने या पुनःस्मरण करने की असफलता को विस्मरण कहत हैं “
विस्मरण का अर्थ है किसी समय प्रयत्न करने पर भी किसी पूर्व अनुभव का स्मरण करने या पहले की सीखी हुई किसी क्रिया को करने की असफलता”
विस्मरण वह प्रवृत्ति है, जिसके द्वारा दुखद अनुभवों को स्मृति से अलग कर दिया जाता है”
उपरोक्त में से कोई नहीं ।
उत्तर : 3

प्रश्न. भाषा विकास का सिद्धान्त नहीं है

अनुबंधन का सिद्धान्त
अनुकरण का सिद्धान्त
अतिरिक्त शक्ति का सिद्धान्त
परिपक्वता का सिद्धान्त
उत्तर : 3

प्रश्न. अपने ऊर्जाबल (Libido) को बाहर की ओर अभिव्यक्त करने वाले व्यक्ति का प्रकार होता है

ज्ञानात्मक व्यक्तित्व
कलात्मक व्यक्तित्व
बहिर्मुखी व्यक्तित्व
धार्मिक व्यक्तित्व
उत्तर : 3

More Related PDF Download

Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download
History  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
SSC Notes Download > Click Here To Download

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

प्रश्न 1. अपने चिन्तन में अवधारणात्मक परिवर्तन लाने हेतु शिक्षार्थियों को सक्षम बनाने के लिए शिक्षक को

उन बच्चों को पुरस्कार देना चाहिए जिन्होंने अपने चिन्तन में परिवर्तन किया है
बच्चों को स्वयं चिन्तन करने के लिए हतोत्साहित करना चाहिए और उनसे कहना चाहिए कि वे शिक्षिका को सुने और उसका अनुपालन करें
व्याख्यान के रूप में व्याख्या प्रस्तुत करनी चाहिए
स्पष्ट और आश्वस्त करने वाली व्याख्या देनी चाहिए तथा शिक्षार्थियों के साथ चर्चा करनी चाहिए
उत्तर : 4

प्रश्न 2. प्राथमिक विद्यालय के कक्षा-कक्ष के सन्दर्भ में सक्रियबद्धता का क्या अर्थ है?

याद करना, प्रत्यास्मरण और सुनाना
शिक्षक का अनुकरण और नकल करना
जांच-पड़ताल करना, प्रश्न पूछना और वाद-विवाद
शिक्षक द्वारा दिए गए उत्तरों को नकल करना
उत्तर : 3

प्रश्न 3. बच्चे तब सर्वाधिक सृजनशील होते हैं, जब वे किसी गतिविधि में भाग लेते हैं

शिक्षक की डॉट से बचने के लिए
दूसरों के सामने अच्छा करने के दबाव में आकर
अपनी रुचि से
पुरस्कार के लिए
उत्तर : 3

प्रश्न 4. भारत में अधिकांश कक्षाएँ बहुभाषी होती हैं इसे शिक्षक द्वारा …. के रूप में देखा जाना चाहिए

परेशानी
समस्या
संसाधन
बाधा
उत्तर : 3

प्रश्न 5. शिक्षार्थियों द्वारा की गई गलतियाँ और त्रुटियाँ

बच्चों को कमजोर’ अथवा ‘उत्कृष्ठ’ चिह्नित करने के अच्छे अवसर हैं
शिक्षक और शिक्षार्थियों की असफलता के सूचक हैं
उनके चिन्तन को समझने के अवसर के रूप में देखी जानी चाहिए
कठोरता से निपटाई जानी चाहिए
उत्तर : 3

प्रश्न 6. … के विचार से बच्चे सक्रिय ज्ञान-निर्माता तथा नंन्हे वैज्ञानिक हैं, जो संसार के बारे में अपने सिद्धान्तों की रचना करते हैं।

स्किनर
युग (ब्ला)
पॉवलॉव
पियाजे
उत्तर : 4

प्रश्न 7. बाल केन्द्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है

बच्चों को नैतिक शिक्षा देना
बच्चों को शिक्षक का अनुगमन और अनुकरण करने के लिए कहना
बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय
भागीदारी को महत्व देना
बच्चों को पूर्ण रूप से स्वतन्त्रता देना
उत्तर : 3

प्रश्न 8. जटिल परिस्थिति को संसाधित करने में शिक्षक बच्चों की सहायता कर सकता है।

प्रतियोगिता को बढ़ावा देकर और सबसे पहले कार्य पूरा करने वाले बच्चे को पुरस्कार देकर
कोई भी सहायता न देकर, जिससे बच्चे अपने आप निर्वाह करना सीखें
उस पर एक भाषण देकर
कार्य को छोटे हिस्सों में बाँटने के बाद निर्देश लिखकर
उत्तर : 4

प्रश्न 9. शिक्षार्थियों से यह अपेक्षा करना कि वे ज्ञान को उसी रूप में पुन: प्रस्तुत कर देंगे जिस रूप में उन्होंने उसे ग्रहण किया है

अच्छा है, क्योंकि यह के लिए आकलन में सरल है
एक प्रभावन है
समस्यात्मक है कि व्यक्ति अनुभवों की व्याख्या करते हैं और पुनः उत्पादित नहीं करते
अच्छा है, क्योंकि जो भी हमारे मन में है हम उसे रिकॉर्ड करने लगते है
उत्तर : 3

प्रश्न 10. जब शिक्षार्थियों को समूह में किसी पर चर्चा का अवसर दिया जाता है, तब उनके सीखने का वक्र

बेहतर होता है
स्थिर रहता है
अवनत होता है
समान रहता है
उत्तर : 1

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

प्रश्न 11. विकास की गति एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है, किन्तु यह एक नमूने….. का अनुगमन करती है।

एड़ी-से-चोटी
अप्रत्याशित
अव्यवस्थित
क्रमबद्ध और व्यवस्थित
उत्तर : 4

प्रश्न 12. विकास के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा एक उचित है?

विकास जन्म के साथ प्रारम्भ होता है और समाप्त होता है सामाजिक-सांस्कृतिक सन्दर्भ विकास में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है
विकास एकल आयामी है
विकास पृथक् होता है
उत्तर : 2

प्रश्न 13. व्यक्तियों में एक-दूसरे से भिन्नता क्यों होती है?

वातावरण के प्रभाव के कारण
जन्मजात विशेषताओं के कारण
वंशानुक्रम और वातावरण के बीच अन्योन्यक्रिया के कारण
प्रत्येक व्यक्ति को उसके माता-पिता से जीनों का मिन्न समुच्चय प्राप्त होने के कारण
उत्तर : 3

प्रश्न 14. बच्चे के समाजीकरण में परिवार …. भूमिका निभाता है।

कम महत्त्वपूर्ण
मुख्य
रोमांचकारी
गौण
उत्तर : 2

प्रश्न 15. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सही मिलान वाला जोड़ा है?

मूर्त सक्रियात्मक बच्चा-चरण एवं वर्गीकरण करने योग्य
औपचारिक संक्रियात्मक बच्चा-अनुकरण प्रारम्भ कल्पनात्मक खेल
शैशवावस्था तर्क का अनुप्रयोग और अनुमान लगाने में सक्षम
पूर्वसंक्रियात्मक बच्चा-निगमनात्मक विचार
उत्तर : 1

प्रश्न 16. एक बच्ची कहती है, “धूप में कपड़े जल्दी सूख जाते हैं।” वह … की समझ को प्रदर्शित कर रही है।

प्रतीकात्मक विचार
अहकेन्द्रित चिन्तन
कार्य-कारण
विपर्यय चिन्तन
उत्तर : 3

प्रश्न 17. पियाजे के अनुसार, बच्चों का चिन्तन वयस्कों से…. में भिन्न होता है बजाए….के।

मात्रा, प्रकार
आकार, मूर्तपरकता
प्रकार, मात्रा
आकार, किस्म
उत्तर : 3

प्रश्न 18. निम्नलिखित में से कौन-सा एक आधारभूत सहायता का उदाहरण है?

अनुबोधन और संकेत देना तथा नाजुक स्थितियों पर प्रश्न पूछना
शिक्षार्थियों को प्रेरित करने वाले भाषण देना
प्रश्न पूछने को बढ़ाया दिए बिना स्पष्टीकरण देना
मूर्त और अमूर्त दोनों प्रकार के उपहार देना
उत्तर : 1

प्रश्न 19. बाइगोत्स्की के अनुसार, बच्चे सीखते हैं

जब पुनर्बलन प्रदान किया जाता है
परिपक्व होने से
अनुकरण से
वयस्कों और समवयस्कों के साथ परस्पर क्रिया से
उत्तर : 4

प्रश्न 20. कोहवर्ग ने प्रस्तुत किए हैं

संज्ञानात्मक विकास के चरण
शारीरिक विकास के चरण
संवेगात्मक विकास के चरण
नैतिक विकास के चरण
उत्तर : 4

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पर महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर

प्रश्न 21. निम्नलिखित में से कौन-सी स्थिति बालकेन्द्रित कक्षा-कक्ष को प्रदर्शित कर रही है?

एक कक्षा जिसमें शिक्षिका नोट लिखा देती है और शिक्षार्थियों से उन्हें याद करने को कहा जाता है
एक कक्षा जिसमें पाठ्य-पुस्तक एकमात्र संसाधन होता है जिसका सन्दर्भ शिक्षिका देती है
एक कक्षा जिसमें शिक्षार्थी समूहों में बैठे हैं और शिक्षिका बारी बारी से प्रत्येक समूह में जा रही है
एक कक्षा जिसमें शिक्षार्थियों का व्यवहार शिक्षिका द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार और दण्ड से संचालित होता हो
उत्तर : 3

प्रश्न 22. बुद्धि है

सामथ्र्यों का एक समुच्चय
एक अकेला और जातीय विचार
दूसरों के अनुकरण करने की योग्यता
एक विशिष्ट योग्यता
उत्तर : 1

प्रश्न 23. भाषा विकास के लिए प्रारम्भिक बचपन…. काल है

कम महत्वपूर्ण
अमहत्त्वपूर्ण
अतिसंवेदनशील
निरपेक्ष
उत्तर : 3

प्रश्न 24. एक सहशिक्षा कक्षा में लड़कों से शिक्षक यह कहता है, “लड़के बनो और लड़कियों जैसा व्यवहार मत करो।” यह टिप्पणी

जातीय भेद-भाव का परिचायक है
लड़के-लड़कियों के साथ व्यवहार का एक अच्छा उदाहरण है
लड़के लड़कियों में भेद-भाव की रूदिबद्ध धारणा प्रकट करता है
लड़कियों पर लड़को की जीव वैज्ञानिक महत्ता को उजागर करता है
उत्तर : 3

प्रश्न 25. आकलन

बच्चों को लेबल करने (नाम देने) और वर्गीकृत करने की अच्छी रणनीति है
बच्चों में प्रतियोगितात्मक भावना को सक्रिय रूप से बढ़ावा देना है
सीखने को सुनिश्चित करने के लिए तनाव और दबाव को उत्पन्न करना है।
सीखने में सुधार का एक तरीका है
उत्तर : 4

प्रश्न 26. निम्नलिखित में से कौन-सा एक कथन ‘समावेशन’ का सबसे अच्छा वर्णन करता है?

यह एक विश्वास है कि बच्चों को अपनी योग्यताओं के अनुसार अलग किया जाना चाहिए
यह एक विश्वास है कि कुछ बच्चे कभी कुछ सीख ही नहीं सकते
यह एक दर्शन है कि सभी बच्चों को नियमित विद्यालय प्रणाली में समान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है
यह एक दर्शन हैं कि विशेष बच्चे ‘ईश्वर के विशेष उपहार’ है
उत्तर : 3

प्रश्न 27. ‘वंचित वर्ग की पृष्ठभूमि के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षक को चाहिए कि

उन्हें बहुत-सा लिखित कार्य दे
उनके बारे में अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास करें और उन्हें कक्षा में होने वाली चर्चा में शामिल करें
उन्हें कक्षा में अलग बिठाए
उन पर ध्यान न दे क्योंकि वे दूसरे शिक्षार्थियों के साथ अन्तःक्रिया नहीं कर सकते
उत्तर : 2

प्रश्न 28. निम्नलिखित में से कौन-सा व्यवहार बच्चे को अधिगम-निर्योग्यता की पहचान करता है?

मनोभाव का जल्दी-जल्दी बदलना (मूडस्विंग्स)
अपमानजनक व्यवहार
‘b’ को ‘d’, ‘was’ को ‘saw, ’21’ को ’12’ लिखना
कम अवधान-विस्तार और उच्च शारीरिक गतिविधि
उत्तर : 1

प्रश्न 29. एक बच्चा जो आंशिक रूप से देख सकता है

बिना किसी विशेष प्रावधान के उसे ‘नियमित’ विद्यालय में डालना चाहिए।
उसे शिक्षा नहीं देनी चाहिए, क्योंकि वह उसके किसी काम नहीं आएगी
उसे अलग संस्थान में डालने की आवश्यकता है
विशेष प्रावधान करते हुए उसे ‘नियमित’ विद्यालय में रखना चाहिए
उत्तर : 4

प्रश्न 30. सीखना

सीखने वाले के संवेगों से प्रभावित नहीं होता है
संवेगों से क्षीण सम्बन्ध रखता है
सीखने वाले के संवेगों से स्वतन्त्र है
उत्तर : 4

Topic Related Pdf Download

Download pdf

pdfdownload.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.

The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.

Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

TEGS:-बाल विकास के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर,बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 1000 महत्वपूर्ण प्रश्न PDF,बाल विकास के महत्वपूर्ण सिद्धांत,Lucent बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र PDF Download,बाल विकास के महत्वपूर्ण प्रश्न PDF 2021,बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र टेस्ट,बाल विकास के महत्वपूर्ण प्रश्न PDF 2022,बाल विकास के महत्वपूर्ण प्रश्न PDF REET

Author: Deep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *