UP PGT Child Development and Pedagogy Handwritten Notes
Hello friends,
UP PGT Child Development and Pedagogy Handwritten Notes:- Today we are sharing UP PGT Child Development and Pedagogy Handwritten Notes. This UP PGT Child Development and Pedagogy Handwritten Notes for upcoming examination like HPPSC, NVS, KVS, CTET, UPSI, UPPSC, RSMSSB, UPSC, NTPC, BTET, BPCS, BPOLICE, DSSSB, SSC CGL, LIC, BANK, DDA, MCD, DRDO, NET, JRF, PSU, ESE, MES, REET, SI,SSC GD, ALL STATE PCS EXAM. This is very helpful for various competitive exams. The UP PGT Child Development and Pedagogy Handwritten Notes for UPSI, REET, UPSC, RPSC, ALL STATE PCS EXAM, only Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi, 3rd Grade Teacher, UP PGT Child Development and Pedagogy Handwritten Notes Handwritten Notes in Hindi PDF 2023 notes pdf, UP PGT Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi by HPSC 2023 in Hindi notes for UPPSC. You may download pdf from the link provided given below.
UP PGT Child Development and Pedagogy Handwritten Notes, TGT & PGT Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi Handwritten Notes in HPSC TGT & PGT Child Development & Pedagogy, free CTET Child Development & Pedagogy Notes in Hindi Teaching method 3rd Grade Teacher in Hindi textbook, Grammar Handwritten Notes in Hindi DSSSB 2023 in Hindi textbook pdf, Child Development & Pedagogy UPPSC notes pdf, UPPSC PGT Child Development & Pedagogy Handwritten, Ethics for UPPSC pdf, NCERT Ethics for UPPSC pdf. Download Democracy in India Notes, Ethics for UPPSC, books for Hindi Teaching REET, Hindi Grammar for UPPSC prelims pdf, Polity Handwritten Notes download free. Child Development & Pedagogy Teaching method Notes for UPPSC free PDF.
it is a very important topic UP PGT Child Development and Pedagogy Handwritten Notes, Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi, UP PGT Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi Download is the one of the most important topic in UPPSC mains exam. UP PGT has not specified any separate title to read this topic. Some of the important topics and many subsections have been made to make your UPSC IAS exam preparation efficient. The selected candidates referred the notes to jobs aspirants. The notes are useful for UPSC, NTPC, SSC CPO SI, RPSC, SSC CGL, CPO,CHSL, UPSSSC PET, ALL STATE PCS EXAM and most of the Govt jobs exams. The notes PDF can be downloaded from the button with google drive link.
Download GK Notes
- Vajiram and Ravi Polity Handwritten Notes PDF
- Vision IAS Polity Notes PDF In Hindi
- laxmikant polity handwritten notes pdf in hindi Download
- Drishti IAS Indian Polity notes PDF in Hindi
- Indian Polity Handwritten Notes in Hindi PDF Download
- Vision IAS Indian Geography Notes PDF In Hindi
- Mahesh Barnwal Geography Book in Hindi
- Drishti IAS Indian Geography notes PDF in Hindi
- Ankur Yadav Handwritten Notes PDF Download
- Alok Ranjan Geography Handwritten Notes PDF Download
- Khan Sir History Notes PDF Download In Hindi
- Vision IAS History Notes PDF Free Download
- Drishti IAS Indian History Notes PDF In Hindi
- Modern History of India Notes PDF In English
- Indian history notes pdf download In Hindi
- History of Medieval India by Satish Chandra PDF Download
Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer
Q.1 – निम्नलिखित में से ………………. कें अतिरिक्त सभी वातावरणीय कारक विकास को आकार देते है।
(a) पौष्टिक की गुणवत्ता
(b) संस्कृति
(c) शिक्षा की गुणवत्ता
(d) शारीरिक गठन
Ans – शारीरिक गठन
Q.2 – Ans बाल्यावस्था में बालक भौतिक वस्तुओं के किस आवश्यक तत्व में परिवर्तन समझने लगता है।
(a) द्रव्यमान
(b) द्रव्यमान और संख्या
(c) संख्या
(d) द्रव्यमान, संख्या और क्षेत्र
Ans – द्रव्यमान, संख्या और क्षेत्र
Q.3 – विकास के परिप्रेक्ष्य में समय के साथ होने वाले परिवर्तनों में निम्न में क्या शामिल है।
(a) रूप
(b) दर
(c) अनुक्रम
(d) ये सभी
Ans – ये सभी
Q.4 – ‘खिलौनों की आयु कहा जाता है।‘
(a) पूर्व बाल्यावस्था को
(b) Ans बाल्यावस्था को
(c) शैशवावस्था को
(d) ये सभी
Ans – पूर्व बाल्यावस्था को
Q.5 – संवेदी पेशीय अवस्था होती है।
(a) 0-2 वर्ष तक
(b) 2-7 वर्ष तक
(c) 7-12 वर्ष तक
(d) 12 से अधिक
Ans – 0-2 वर्ष तक
Q.6 – बच्चे के संज्ञानात्मक विकास को सबसे अच्छे तरीके से कहॉ परिभाषित किया जा सकता है।
(a) खेल के मैदान में
(b) विद्यालय एवं कक्षा में
(c) गृह में
(d) ऑडिटोरियम में
Ans – विद्यालय एवं कक्षा में
Q.7 – निम्न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्व नही है।
(a) सामाजिक संचरण
(b) अनुभव
(c) संतुलीकरण
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – सामाजिक संचरण
Q.8 – निम्नलिखित मे से किस अवस्था मे बच्चे अपने समवयस्क समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते है।
(a) किशोरावस्था
(b) प्रौढ़ावस्था
(c) पूर्व बाल्यावस्था
(d) बाल्यावस्था
Ans – किशोरावस्था
Q.9 – ‘’विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है’’ यह विचार किससे संबंधित है।
(a) अंन्त:संबंध का सिद्धांत
(b) निरन्तरता का सिद्धांत
(c) एकीकरण का सिद्धांत
(d) अंत:क्रिया का सिद्धांत
Ans – निरन्तरता का सिद्धांत
Q.10 – बच्चों में बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान की गई।
(a) कोहलबर्ग द्वारा
(b) एरिक्सन द्वारा
(c) स्किनर द्वारा
(d) पियाजे द्वारा
Ans – पियाजे द्वारा
Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer
Q.11 – पियाजे के अनुसार निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था है जिसमें बच्चा अमूर्त संकल्पनाओं के विषय में तार्किक चिंतन करना आरंभ करता है।
(a) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(b) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
(c) संवेदी प्रेरक अवस्था
(d) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
Ans – औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
Q.12 – निम्न कक्षाओं में खेलविधि आधारित है।
(a) शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धांत पर
(b) शिक्षण की विधियों पर आधारित
(c) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर
(d) शिक्षण के सामाजिक सिद्धांतो पर
Ans – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर
Q.13 – वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है।
(a) संवेदी-प्रेरक अवस्था
(b) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
(c) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
(d) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
Ans – मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
Q.14– निम्न में से क्या बच्चों के सृजनात्मकता के विकास में सहायक नही है।
(a) खेल
(b) भाषण
(c) कहानी लेखन
(d) निर्माण संबंधी कियाऍ
Ans – निर्माण संबंधी क्रियाऍ
Q.15– बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्ययों से होती है। यह अवस्था है।
(a) 7 से 12 वर्ष तक
(b) 12 से वयस्क तक
(c) 2 से 7 वर्ष तक
(d) जन्म से 2 वर्ष तक
Ans – 7 से 12 वर्ष तक
Q.16– एक 13 वर्षीय बालक बात-बात में अपने बड़ों से झगड़ा करने लगता है और हमेशा स्वयं को सही साबित करने की कोशिश करता है वह विकास की कौन सी अवस्था है।
(a) किशोरावस्था
(b) प्रारंभिक बाल्यावस्था
(c) युवावस्था
(d) बाल्यावस्था
Ans – किशोरावस्था
Q.17– निम्न में से कौन सी पूर्व बाल्यावस्था की विशेषता नही है।
(a) दल/समूह में रहने की अवस्था
(b) अनुकरण करने की अवस्था
(c) Q.करने की अवस्था
(d) खेलने की अवस्था
Ans – खेलने की अवस्था
Q.18– वह विचारात्मक प्रक्रिया जिसमें नूतन, वास्तविक तथा उपयोगी अवधारणाओं का प्रस्तुतीकरण निहित हो, कही जाती है।
(a) रचनात्मकता
(b) अभिनव
(c) बुद्धिमत्ता
(d) नवविचार
Ans – रचनात्मकता
Q.19– पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास के किस चरण पर बच्चा ‘वस्तु स्थायित्व’ को प्रदर्शित करता है।
(a) मूर्त संक्रियात्मक चरण
(b) औपचारिक संक्रियात्मक चरण
(c) संवेदीप्रेरक चरण
(d) पूर्व संक्रियात्मक चरण
Ans – पूर्व संक्रियात्मक चरण
Q.20– एक अच्छी पाठ्य पुस्तक बचाती है।
(a) लैंगिक समानता
(b) सामाजिक Ansदायित्व
(c) लैंगिक पूर्वाग्रह
(d) लैंगिक संवेदनशीलता
Ans – लैंगिक पूर्वाग्रह
Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer
Q. 21– सीमा हर पाठ को बहुत जल्दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्यादा समय लेती है। यह विकास के ………………. सिद्धांत को दर्शाता है।
(a) वैयक्तिक सिद्धांत
(b) अंत:संबंध
(c) निरंतरता
(d) सामान्य से विशिष्ट की ओर
Ans – वैयक्तिक सिद्धांत
Q. 22– एक व्यक्तिअपने समकक्ष व्यक्तियों के समूह के प्रति आक्रामक व्यवहार करता है और विद्यालय के मानदंडों को नही मानता। इस विद्यार्थी को ………………… में सहायता की आवश्यकता है।
(a) भावात्मक क्षेत्र
(b) उच्चस्तरीय चिंतन कौशल
(c) संज्ञानात्मक क्षेत्र
(d) मनोगत्यात्मक क्षेत्र
Ans – भावात्मक क्षेत्र
Q. 23– बहुविध बुद्धि सिद्धांत के अनुसार सभी प्रकार के पशुओं, खनिजों और पेड़-पौधों को पहचाने और वर्गीकृत करने की योग्यता ……………… कहलाती है।
(a) संज्ञानात्मक गतिविधि
(b) मनोगतिक प्रक्रिया
(c) मनोवैज्ञानिक परिघटना
(d) भावनात्मक व्यवहार
Ans – संज्ञानात्मक गतिविधि
Q.24– मानवीय मूल्यों, जो प्रकृति में सार्वत्रिक हैं, के विकास का अर्थ है-
(a) मतारोपण
(b) अंगीकरण
(c) अनुकरण
(d) अभिव्यक्ति
Ans – अभिव्यक्ति
Q.25– जब एक विद्यार्थी असफल होता है तो समझा जाता है कि-
(a) पद्धति असफल है।
(b) शिक्षक असफल है।
(c) पाठ्य पुस्तकें असफल है।
(d) यह वैयक्तिक असफलता है।
Ans – यह वैयक्तिक असफलता है।
Q.26– मैक्डूगल के अनुसार मूल प्रवृति ‘जिज्ञासा’ का संबंध कौन संवेग से है।
(a) भय
(b) घृणा
(c) आश्चर्य
(d) भूख
Ans – आश्चर्य
Q.27– दूसरे वर्ष के अंत तक शिशु का शब्द भंडार हो जाता है।
(a) 100 शब्द
(b) 60 शब्द
(c) 50 शब्द
(d) 10 शब्द
Ans – 100 शब्द
Q.28– प्रतिबिंब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्या समाधान
(d) विचारात्मक प्रक्रिया
Ans – विचारात्मक प्रक्रिया
Q. 29– वह प्रक्रिया जिसके द्वारा माता-पिता यह अनुमान लगाते हैं कि उनके बच्चें में सभी सकारात्मक गुण हैं क्योंकि एक गुण सकारात्मक है, कहलाता है।
(a) परिवेश का प्रभाव
(b) हावथोर्न का प्रभाव
(c) प्रभाव का नियम
(d) प्रतिलोम परिवेश का नियम
Ans – परिवेश का प्रभाव
Q.30 निम्नलिखित में से कौन सा असतत चर का उदाहरण नही है।
(a) आयु
(b) लिंग
(c) वैवाहिक
(d) आवासीय स्थान
Ans – आयु
More Related PDF Download
Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download |
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download |
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download |
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download |
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download |
History Free PDF > Click Here To Download |
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download |
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download |
UPSC Notes >Click Here To Download |
SSC Notes Download > Click Here To Download |
Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer
Q.31– कक्षा नायक द्वारा प्रयुक्त मूल्यांकन का प्रकाररर अनुदेशन के समय सीखने के विकास में किया जाता है, कहलाता है-
(a) नैदानिक मूल्यांकन
(b) फॉर्मेटिव मूल्यांकन
(c) प्लेसमेंट मूल्यांकन
(d) संकलित मूल्यांकन
Ans – फॉर्मेटिव मूल्यांकन
Q.32– निम्नलिखित में से कौन सी संस्था सामाजिक परम्पराओं के हस्तांतरण में सबसे अधिक योगदान करती है।
(a) परिवार
(b) विद्यालय
(c) पड़ोस
(d) इनमें से कोई नही
Ans – परिवार
Q.33– बालक में अपराधी प्रवृत्ति के विकसित होने का मुख्य कारण है।
(a) परिवार का वातावरण
(b) अनुशासनहीनता
(c) आर्थिक अभाव
(d) दोषपूर्ण पाठ्यक्रम
Ans – परिवार का वातावरण
Q.34– आत्म सम्मान की भावना का लक्षण …………….प्रकट करती है।
(a) बाल्यावस्था
(b) शैशवावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
Ans – किशोरावस्था
Q.35– बालक में तर्क की क्षमता विकसित करने के लिये आप क्या करेंगे –
(a) सूचना खोजी प्रश्न पूछेंगें
(b) प्रस्तुत पाठ पर पुनरावृत्ति के प्रश्न पूछेंगे
(c) संधर्भ बदलते हुए प्रश्न पूछेंगे
(d) पूर्वज्ञान पर प्रश्न पूछेंगे
Ans – संधर्भ बदलते हुए प्रश्न पूछेंगें
Q.36– बालकों में संज्ञान विकास की भिन्नता होती है, क्योंकि –
(a) उनमें अन्तरंग योग्यताऍ भिन्न भिन्न होती है।
(b) प्रशिक्षण के अवसरों की भिन्नता होती है।
(c) प्राकृतिक पर्यावरण का भिन्न अनुभव
(d) आयु व स्वास्थ्य में असमानता
Ans – उनमें अंतरंग योग्यताऍ भिन्न भिन्न होती है।
Q.37– मनोविज्ञान में सामाजिक विकास से क्या अभिप्राय है-
(a) समाज में प्रतिष्ठित स्थान बनाना
(b) दूसरों के साथ अच्छें संबंधों का विकास
(c) सामाजिक समूह बनाना
(d) उपरोक्त सभी
Ans – दूसरों के साथ अच्छे संबंधों का विकास
Q.38– छात्र का वह सोपान जबकि यह सर्वाधिक रूप से संवेगों से घिरा रहता है-
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यकाल
(c) प्रौढकाल
(d) किशोरावस्था
Ans – किशोरावस्था
Q.39– बालकों का सर्वाधिक उचित काल कौन सा होता है, जब वे विस्फोट औन तनाव में होते है।
(a) किशोरावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) शैशवावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था
Ans – किशोरावस्था
Q.40– निम्न में से किसने बच्चों में वस्तु स्थैतर्य के विकास को समझने में सहायता की –
(a) पियाजे
(b) फस्टिंगर
(c) एरिक्सन
(d) बैलाक
Ans – पियाजे
Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer
Q.41– कौन सी विधि उपागम में समान प्रयोज्यों का मापन उनके विकास की विभिन्न अवस्थाओं पर लिया जाता है।
(a) जीवन लेखन विधि
(b) समकालीन अध्ययन विधि
(c) दीर्घकालीन अध्ययन विधि
(d) समाजमिति
Ans – दीर्घकालीन अध्ययन विधि
Q.42– पियाजे के अनुसार एक आठ वर्ष का बालक कर सकता है-
(a) संरक्षणात्मक समस्यायें सीखना
(b) अमूर्त नियम निर्मित कर समस्या हल करना
(c) समस्या पर परिकल्पनात्मक रूप से सोचना
(d) उच्चस्तरीय समस्या का हल करना
Ans – संरक्षणात्मक समस्यें सीखना
Q.43– कौन से सिद्धांत में बाल्यकाल के अनुभव के विकासात्मक आयाम पर बल दिया गया है-
(a) व्यवहारवाद
(b) प्रकार्यवाद
(c) मनोविश्लेषणवाद
(d) संरचनावाद
Ans – मनोविश्लेषणवाद
Q.44– प्राथमिक आवश्यकताओं को …………… आवश्यकता से भी जाना जाता है-
(a) मनोवैज्ञानिक
(b) दैहिक
(c) समाजिक
(d) मनो सामाजिक
Ans – दैहिक
Q.45 – माता की आवाज का नवजात के व्यवहार पर प्रभाव का प्रभाव का प्रयोग किसने किया –
(a) टरमन
(b) मॉन्टेसरी
(c) सेगूइन
(d) बर्क
Ans – टरमन
Q.46 – बालक विकासका जीन पियाजे के सिद्धांत का आधार है-
(a) मनोविश्लेषण विकास
(b) नैतिक विकास
(c) मनोसामाजिक विकास
(d) संज्ञानात्मक विकास
Ans – संज्ञानात्मक विकास
Q.47 – प्रत्याक्षात्मक व संवेगीक गतिक गामक दक्षता परीक्षण हेतु आरंभ में किसने विधि का निर्माण किया –
(a) मोन्टेसरी
(b) मारिया
(c) इडोअर्ड
(d) बिनेट
Ans – मोन्टेसरी
Q.48– पियाजे के अनुसार बच्चा अमूर्त स्तर पर चिंतन, बौद्धिक क्रियाऍ और समस्या समाधान किस अवस्था में करने लगता है।
(a) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
(b) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(c) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
(d) संवेदी पेशीय अवस्था
Ans – औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
Q. 49 – सामाजिक आर्थिक मुद्दों में जूझ रहे उन बच्चों को जिनकी प्रतिभा प्रभावित हो सकती है को ……………… सहायता करता है।
(a) स्व अधिगम मॉडल
(b) विभेदित निर्देश
(c) पाठ्य चर्या का विस्तार
(d) संज्ञानात्मक वर्गीकरण
Ans – स्व अधिगम मॉडल
Q.50 – एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत किया जायेगा
(a) श्रेष्ठ बुद्धि
(b) सामान्य से अधिक बुद्धि
(c) सामान्य बुद्धि
(d) मंद बुद्धि
Ans – सामान्य बुद्धि
Topic Related PDF Download
pdfdownload.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.
The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.
Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.
- Facebook Page: https://www.facebook.com/onlyupsc/
TEGS:-cdp handwritten notes pdf in english,child development and pedagogy notes in english pdf free download,child development and pedagogy notes pdf,child development and pedagogy pdf in english,pedagogy notes pdf in english,theories of child development and pedagogy pdf,child development and pedagogy book by ncert pdf,child development and pedagogy in english