“CHILD DEVELOPMENT & PEDAGOGY” MCQs pdf for CTET

"CHILD DEVELOPMENT & PEDAGOGY" MCQs pdf for CTET

“CHILD DEVELOPMENT & PEDAGOGY” MCQs pdf for CTET

Hello aspirants,

Child Development and Pedagogy is a field of study that focuses on understanding the psychological, cognitive, social, and emotional development of children and its implications for teaching and learning. Here are some key points related to Child Development and Pedagogy:

Developmental Stages: Child development follows a sequential pattern, and different theorists have proposed various stages of development. Some prominent theories include Jean Piaget’s cognitive development theory, Erik Erikson’s psychosocial development theory, and Lev Vygotsky’s sociocultural theory. Understanding these stages helps educators tailor their teaching strategies to suit the developmental needs of children.

Cognitive Development: Cognitive development refers to the growth of a child’s thinking and problem-solving abilities. It includes aspects such as memory, attention, language development, logical reasoning, and concept formation. Teachers need to create opportunities for active learning, problem-solving, and critical thinking to foster cognitive development in children.

Social and Emotional Development: Social and emotional development encompasses the growth of a child’s social skills, self-awareness, emotional regulation, empathy, and relationships with others. Teachers play a vital role in creating a positive and supportive classroom environment that promotes social interaction, emotional well-being, and character development.

Learning Theories: Pedagogy is informed by various learning theories that explain how children acquire knowledge and skills. Behaviorism, constructivism, and social constructivism are some of the key learning theories that influence instructional practices. Teachers need to use a variety of teaching methods, including hands-on activities, cooperative learning, and scaffolding, to facilitate meaningful learning experiences for children.

Individual Differences: Every child is unique and has different learning needs, abilities, and interests. Differentiated instruction is an approach that recognizes and addresses these individual differences. It involves adapting teaching strategies, materials, and assessments to meet the diverse needs of students.

Assessment and Evaluation: Assessment is an integral part of the teaching-learning process. Teachers use various assessment methods, such as formative assessments, summative assessments, and portfolios, to gather information about students’ progress and understanding. Assessment data helps in identifying areas of strength and areas that need improvement, enabling teachers to provide targeted support.

Inclusive Education: Inclusive education promotes equal opportunities for all students, including those with diverse learning needs and disabilities. Teachers need to adopt inclusive practices, such as differentiated instruction, use of assistive technologies, and collaboration with special educators, to create an inclusive classroom environment.

Professional Ethics: Educators are expected to adhere to ethical standards and professional responsibilities. This includes maintaining confidentiality, treating students with respect and fairness, avoiding bias and discrimination, and upholding the well-being and safety of students.

Child Development and Pedagogy provides a foundation for understanding the holistic development of children and guides educators in creating effective and inclusive learning environments. It emphasizes the importance of considering individual differences, promoting active learning, and nurturing social-emotional well-being to facilitate optimal learning outcomes.

Download GK Notes 

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 1– बालक का विकास परिणाम है।
(a) वंशानुक्रम का
(b) वातावरण का
(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का
(d) अर्थिक कारकों का

Ans – वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

Q. 2 – विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है, यह विचार किससे संबंधित है।
(a) एकीकरण सिद्धांत
(b) अंत:क्रिया का सिद्धांत
(c) अंत:संबंध का सिद्धांत
(d) निरंतरता का सिद्धांत

Ans – निरंतरता का सिद्धांत

Q. 3 – व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से …………… में भिन्‍न होते है।
(a) बृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों
(b) विकास की दर
(c) विकास क्रम
(d) विकास की सामान्‍य क्षमता

Ans – विकास की दर

Q. 4 – लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
(a) संज्ञानात्‍मक
(b) शारीरिक
(c) गामक
(d) नैतिक

Ans – नैतिक

Q. 5 – मैक्‍डूगल के अनुसार, मूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग कौन सा है।
(a) भय
(b) घृणा
(c) आश्चर्य
(d) भूख

Ans – आश्चर्य

Q. 6 – एक अध्‍याप‍क की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्‍तम है।
(a) प्रत्‍येक बच्‍चा सीख सकता है।
(b) कुछ बच्‍चे सीख सकते है।
(c) अधिकतर बच्‍चे सीख सकते है।
(d) बहुत कम बच्‍चे सीख सकते है।

Ans – प्रत्येक बच्‍चा सीख सकता है।

Q. 7 – मनुष्‍य जीवन का आरंभ मूलत: घटित होता है।
(a) दो कोष
(b) केवल एक कोष
(c) कई कोष
(d) कोई कोष नही

Ans – केवल एक कोष

Q. 8 – गामक विकास से हमारा तात्‍पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा पैरों के उचित उपयोग –
(a) मस्तिष्‍क और आत्‍मा
(b) अधिगम और शिक्षा
(c) प्रशिक्षण और अधिगम
(d) शक्ति और गति

Ans – शक्ति और गति

Q. 9 – ………….. की अवस्‍था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकती है।
(a) 3 अथवा 4 वर्ष
(b) 6 अथवा 7 वर्ष
(c) 8 अथवा 9 वर्ष
(d) इनमें से कोई नही

Ans – 8 अथवा 9 वर्ष

Q. 10 – इस अवस्‍था में बालकों में नयी खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) उतर बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था

Ans –उत्तर बाल्‍यावस्‍था

Q. 11 – तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है………..की आयु पर।
(a) 7 वर्ष
(b) 11 वर्ष
(c) 9 वर्ष
(d) 6 वर्ष

Ans – 11 वर्ष

Q. 12 – ब्रिजेज के अनुसार उत्‍तेजना भाग है।
(a) सामाजिक विकास का
(b) शारीरिक विकास का
(c) संवेगात्‍मक विकास का
(d) मानसिक विकास का

Ans – संवेगात्‍मक विकास का

Q. 13 – बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्‍मदाता है-
(a) लेवेटर
(b) फ्रांसिस गाल्‍टन
(c) विलियम स्‍टर्न
(d) अल्‍फ्रेड विने

Ans – अल्‍फ्रेड विने

Q. 14 – प्रतिबिम्‍ब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्‍या समाधान
(d) विचारात्‍मक प्रक्रिया

Ans – विचारात्‍मक प्रक्रिया

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 15 – छोटा शिशु खिलौनों तथा अन्‍य वस्‍तुओं को फेंककर उसके भागों को अलग करके किस भाव को दर्शाता है।
(a) परनिर्भरता
(b) स्‍वप्रेम की भावना
(c) जिज्ञासा प्रवृति
(d) दोहराने की प्रवृत्ति

Ans – जिज्ञासा प्रवत्ति

Q. 16 – शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्‍योंकि
(a) शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास
(b) संवेगात्‍मक‍ विकास
(c) संज्ञानात्‍मक‍ विकास
(d) नैतिक विकास

Ans – शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास

Q. 17 – निम्‍नलिखित में से कौन समस्‍या समाधान की वैज्ञानिक पद्धति का पहला चरण है।
(a) प्राकल्‍पना का परीक्षण करना
(b) समस्‍या के प्रति जागरूकता
(c) प्रासंगिक जानकारी को एकत्र करना
(d) प्राक्‍कल्‍पना का निर्माण करना

Ans – समस्‍या के प्रति जागरूकता

Q. 18 – बृद्धि का संबंध किससे है।
(a) आकार व भार से
(b) केवल आकार से
(c) केवल भार से
(d) इनमें से कोई नही

Ans – आकार व भार से

Q. 19 – किशोरावस्‍था की अवधि है।
(a) 12 से 19 वर्ष
(b) 10 से 14 वर्ष
(c) 15 से 20 वर्ष
(d) 20 से 25 वर्ष

Ans – 12 से 19 वर्ष

Q. 20 – निम्‍न‍िलिखित में से वंशक्रम संबंधी नियम है।
(a) प्रयासों का नियम
(b) सीखने का नियम
(c) समानता का नियम
(d) स्‍वास्‍थ्‍य का नियम

Ans – समानता का नियम

Q. 21 – बृद्धि एवं विकास में क्‍या संबंध है।
(a) एक दूसरे के विरोधी है।
(b) एक दूसरे के समान है।
(c) एक दूसरे के पूरक है।
(d) उपरोक्‍त सभी

Ans – एक दूसरे के पूरक

Q. 22 – बाल विकास का सही क्रम है।
(a) प्रौढ़ावस्‍था – किशोरावस्‍था – बाल्‍यावस्‍था
(b) पूर्व किशोरावस्‍था – मध्‍य किशोरावस्‍था – Ans किशोरावस्‍था
(c) बाल्‍यावस्‍था – किशोरावस्‍था – प्रौढ़ावस्‍था
(d) इनमें से कोई नही।

Ans – बाल्‍यावस्‍था – किशोरावस्‍था – प्रौढ़ावस्‍था

Q. 23 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है।
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि

Ans – आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि

Q. 24 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्नायुमण्‍डल
(b) स्‍मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) समायोजन

Ans – स्‍नायुमण्‍डल

Q. 25 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d) उपरोक्‍त सभी

Ans – उपरोक्‍त सभी

Q. 26 – सीखने की प्रोजेक्‍ट विधि किस अवस्‍था के लिए उपयोगी है।
(a) बाल्‍यावस्‍था
(b) पूर्वबाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) उपरोक्‍त सभी

Ans – उपरोक्‍त सभी

Q. 27 – बाल्‍यावस्‍था होती है।
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) इनमें से कोई नही

Ans – 12 वर्ष तक

Q. 28 – निम्‍नलिखित में से कौन सी किशोरावस्‍था की मुख्‍य समस्‍या है।
(a) संवेगात्‍मक समस्‍याऍ
(b) शारीरिक परिवर्तनों की समस्‍याऍ
(c) समायोजन की समस्याऍ
(d) उपरोक्‍त सभी

Ans – उपरोक्‍त सभी

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 29 – विकास शुरू होता है।
(a) Ans बाल्‍यावस्‍था से
(b) प्रसव पूर्व अवस्‍था से
(c) शैशवावस्‍था से
(d) पूर्व बाल्‍यावस्‍था से

Ans – प्रसव पूर्व अवस्‍था से

Q. 30 – परिपक्‍वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बृद्धि
(c) सृजनात्‍मक
(d) रूचि

Ans – विकास

Q. 31 – बृद्धि एवं विकास का मुख्‍य सिद्धांत है।
(a) तत्परता का नियम
(b) एकता का नियम
(c) वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत
(d) इनमें से सभी

Ans – वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत

Q. 32 – विकास कैसा परिवर्तन है।
(a) गुणात्‍मक
(b) रचनात्‍मक
(c) गणनात्‍मक
(d) नकारात्‍मक

Ans – गुणात्‍मक

Q. 33 – निम्‍न‍िलिखित में से कौनसा विकास का सिद्धांत है।
(a) सभी की विकास दर समान नही होती है।
(b) विकास हमेशा रेखीय प्रतीत होता है।
(c) यह निरन्‍तर चलने वाली प्रक्रिया नही है।
(d) विकास की सभी प्रक्रियाऍ अंत:संबंधित नही है।

Ans – सभी की विकास दर समान नही होती है।

Q. 34 – किस आयुकाल में मानसिक विकास अपनी उच्‍चतम सीमा पर पहुँच जाता है।
(a) 10-15 वर्ष
(b) 10-20 वर्ष
(c) 20-25 वर्ष
(d) 5-10 वर्ष

Ans – 15-20 वर्ष

Q. 35 – मनोविज्ञान सामान्‍यता मानव ……………. से संबंधित होता है।
(a) भावनाओं
(b) विचारों
(c) आचरण
(d) ये सभी

Ans – ये सभी

Q. 36 – शिक्षा को किसी व्‍यक्ति की अपनी जिंदगी ……………… बनाने में सक्षम बनाने वाली होनी चाहिए।
(a) बेहतर
(b) संतोषजनक
(c) और सार्थक
(d) सभी संबंधितों के लिए महत्‍वपूर्ण

Ans – सभी संबंधितों के लिए महत्‍वपूर्ण

Q. 37 – शिक्षा का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है व्‍यक्ति के/की ……………… का विकास करना
(a) ज्ञान
(b) शरीर
(c) व्‍यक्तित्‍व
(d) बुद्धिमत्‍ता

Ans – व्‍यक्तित्‍व

Q. 38 – एक अच्‍छी उपलब्धि जांच का एक अभिलक्षण निम्‍नलिखित में से क्‍या नहीं है।
(a) विधिमान्‍यता
(b) विश्‍वसनीयता
(c) द्विअर्थकता
(d) वस्‍तुनिष्‍ठता

Ans – द्विअर्थकता

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 39 – बच्‍चे का पहला शिक्षक कौन होता है।
(a) माहौल
(b) शिक्षक
(c) माता-पिता
(d) इनमें से कोई नही।

Ans – माता-पिता

Q. 40 – निम्‍नलिखित में से किस एक प्रोजेक्‍ट सहायता सामग्री नही माना जाता।
(a) स्‍लाइड प्रोजेक्‍टर
(b) ओवरहेड प्रोजेक्‍टर
(c) ब्‍लैक बोर्ड
(d) एपिडियास्‍कोप

Ans – ब्‍लैक बोर्ड

Q. 41 – अनुसंधान से पता चलता है कि ……………….. कि सीखने की प्रक्रिया में एक प्रबल चर है, संभवत: योग्‍यता से भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण चर।
(a) उपेक्षा
(b) अनभिज्ञता
(c) अभिप्रेरणा
(d) निरूत्‍साहन

Ans – अभिप्रेरणा

Q. 42 – स्‍कूल पुस्‍तकालय ……………… का एक शैक्षणिक तंत्र है।
(a) अल्‍प मूल्‍य
(b) थोड़े मूल्‍य
(c) ज्‍यादा मूल्‍य नही।
(d) विचारणीय मूल्‍य

Ans – विचारणीय मूल्‍य

Q. 43 – समूह में और स‍हभागिता द्वारा सीखने के अभ्‍यासों को
(a) निरूत्‍साहित किया जाना चाहिए।
(b) अनदेखा किया जाना चाहिए।
(c) प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।
(d) इनमें से कोई नही।

Ans – प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।

Q. 44 – भारत सरकार ने बच्‍चों के लिए मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम वर्ष …………….. में लागू किया गया।
(a) 2006
(b) 2007
(c) 2008
(d) 2009

Ans – 2009

Q. 45 – राष्‍ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्‍वभाव में …………… और ……………… है।
(a) निष्क्रिय, सरल
(b) निष्क्रिय, सामाजिक
(c) सक्रिय, सा‍माजिक
(d) सक्रिय, सरल

Ans – सक्रिय, सामाजिक

Q. 46 – शिक्षक एवं विद्यार्थी के मध्‍य संबंध होना चाहिए
(a) स्‍नेह का
(b) विश्‍वास का
(c) सम्‍मान का
(d) ये सभी

Ans – ये सभी

Q. 47 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है-
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d) उपरोक्‍त सभी

Ans – उपरोक्‍त सभी

Q. 48 – एक बच्‍चे की मानसि‍क आयु 12 वर्ष एवं वास्‍तविक आयु 10 वर्ष है, तो उसकी बुद्धिलब्धि क्‍या होगी।
(a) 110
(b) 100
(c) 120
(d) 83

Ans – 120

Q. 49 – परिपक्‍वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बुद्धि
(c) सृजनात्‍मकता
(d) रूचि‍

Ans – विकास

Q. 50 – बाल्‍यावस्‍था होती है-
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) कोई भी नही

Ans – 12 वर्ष तक

Q. 51 – प्राक् संक्रियतात्‍मक अवस्‍था है-
(a) जन्‍म से 24 माह,
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष

Ans – 2 से 7 वर्ष

Q. 52 – किसे ‘किशोर मनोविज्ञान के पिता’ के नाम से जाना जाता है।
(a) स्‍टेनली हॉल
(b) गेरिसन
(c) गैसेल
(d) थार्नडाईक

Ans – स्‍टेनली हॉल

More Related PDF Download

Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download
History  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
SSC Notes Download > Click Here To Download

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 53 – भाषा की सापेक्षता प्राकल्‍पना किसने प्रतिपादित की-
(a) पियाजे
(b) युंग
(c) वाइगोट्स्‍की
(d) व्‍हार्फ

Ans – व्‍हार्फ

Q. 154 – मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था है-
(a) जन्‍म से 24 माह तक
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष से अधिक

Ans – 7 से 11 वर्ष

Q. 55 – किसने यह मत दिया कि भाषा विचार की अंत:वस्‍तु का निर्धारण करती है।
(a) फ्रॉयड
(b) वुण्‍ट
(c) पियाजे
(d) व्‍हार्फ

Ans – व्‍हार्फ

Q. 56 – एक पूर्व विद्यालय बालक कहता है ‘सूर्य आज उदास है’ बालक निम्‍नलिखित में से किस सम्‍प्रत्‍यय की अभिव्यक्ति कर रहा है-
(a) सजीव चिंतन
(b) केन्द्रियता
(c) पारम्‍परिकता
(d) वस्‍तु स्‍थायित्‍व

Ans – सजीव चिंतन

Q. 57 – निम्‍न में से किसका संबंध मूल दु:श्चिन्‍ता एवं मूल शत्रुता के सम्‍प्रत्‍ययों से है-
(a) कोनरेड लॉरेंज
(b) क्‍लार्क हल
(c) केरेन हार्नी
(d) सी.जी.युंग

Ans – केरेन हार्नी

Q. 58 – बच्‍चे का किस प्रकार का विकास विद्यालय और शिक्षक द्वारा प्रभावित होता है।
(a) मानसिक
(b) सामाजिक
(c) संवेगात्‍मक
(d) ये सभी

Ans – ये सभी

Q. 59 – किसने ‘मूलभूत विश्‍वास बनाम अविश्‍वास, को विकास का प्रथम अवस्‍था के रूप में प्रस्‍तावित किया है।‘
(a) फ्रॉयड
(b) पियाजे
(c) फ्रॉम
(d) एरिक्‍सन

Ans – एरिक्‍सन

Q. 60 – एक बच्‍चा सदैव दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाता है। यह आदत कहलाती है।
(a) विचार संबंधी आदत
(b) भावना संबंधी आदत
(c) नाड़ी मण्‍डल संबंधी आदत
(d) नैतिक आदत

Ans – भावना संबंधी आदत

Q. 61 – बालक के निम्‍न में से कौन सा सामाजिक सम्‍पर्क का स्‍त्रोत सबसे प्रारंभिक और सबसे अधिक चलने वाला है-
(a) शिक्षक
(b) परिवार
(c) सहकर्मी
(d) मित्र

Ans – परिवार

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 62 – निम्‍न‍िलिखित में से कौन सा भाषा के विकास को प्रभावित नहीं करता है-
(a) परिपक्‍वता
(b) अभिप्रेरणा
(c) स्‍वास्‍थ्‍य
(d) लम्‍बाई या वजन

Ans – लम्‍बाई या वजन

Q. 63 – कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्‍था पर एक व्‍यक्ति का निर्णय दूसरों के अनुमोदन, पारिवारिक आकांक्षाओं, परम्‍परिक मूल्‍यों एवं समाज के नियमों पर‍ आ‍धारित है-
(a) पूर्वपारम्‍परिक
(b) पारम्‍परिक
(c) पश्‍चपारम्‍परिक
(d) पूर्व-पश्‍च पारम्‍परिक

Ans – पारम्‍परिक

Q. 64 – बालक के भाषा विकास में मुख्‍य योगदान देने वाली संस्‍था है-
(a) परिवार
(b) विद्यालय
(c) जन संचार माध्‍यम
(d) पत्र – पत्रिकाऍ

Ans – परिवार

Q. 65 – निम्‍नलिखित में से कौन सी संज्ञानात्‍मक प्रक्रिया है-
(a) खेलना
(b) प्रतिवृत्ति क्रियाऍ
(c) चिंतन
(d) दोड़ना

Ans – चिंतन

Q. 66 – कौन से आयु समूह के लिए एरिक्‍सन ने विकास की आठ अवस्‍थाऍ प्रस्‍तावित की-
(a) जन्म से मृत्‍यु तक
(b) जन्‍म से बाल्‍यावस्‍था तक
(c) जन्‍म से किशोरावस्‍था तक
(d) जन्‍म से युवावस्‍था तक

Ans – जन्‍म से मृ‍त्‍यु तक

Q. 67 – निम्‍न में से शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) मानसिक क्रियाओं की तीव्रता
(c) दूसरों पर निर्भरता
(d) नैतिकता का होना

Ans – नैतिकता का होना

Q. 68 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है, यह –
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्‍यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।

Ans – मानसिक विकास है।

Q. 69 – किसको प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में संसोधन की प्रक्रिया माना गया है।
(a) शिक्षण
(b) अधिगम
(c) अभिप्रेरणा
(d) निर्देश

Ans – अधिगम

Q. 70 – किशोरों को नही दिया जाना चाहिए –
(a) अभिप्रेरणा
(b) सहानुभूति
(c) लालच
(d) जिम्‍मेदारियॉं उठाने के अवसर

Ans – लालच

Q. 71 – एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्‍त करके जिसकी योजना नही बन सकता, वह है-
(a) पाठयक्रम
(b) शिक्षण विधि
(c) विषयवस्‍तु का चयन
(d) शारीरिक विकास

Ans – शारीरिक विकास

Q. 72 – किशोरों की जटिल अवस्‍था के कारण किशोरों के अ‍ध्‍ययन का विषय होना चाहिए-
(a) शारीरिक
(b) मानसिक
(c) बौद्धिक
(d) शरीर तथा मन संबंधी

Ans – शरीर तथा मन संबंधी

Topic Related PDF Download

Download pdf

pdfdownload.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.

The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.

Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

Author: Deep