REET MAINS Sst Methods MCQ Pdf in Hindi

REET MAINS Sst Methods MCQ Pdf in Hindi

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Most Important Sst Methods Question

प्रश्न 1. सामाजिक अध्ययन विषय के शिक्षण का उद्देश्य है-
(1) छात्रों को एकीकृत ज्ञान देना
(2) छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान देना
(3) छात्रों को सुनागरिकता का ज्ञान देना
(4) उक्त सभी।
उत्तर (4)

प्रश्न 2. सामाजिक अध्ययन बल देता है-
(1) समन्वित ज्ञान पर
(2) अभिक्रमित अध्ययन पर
(3) भूगोल विषय पर
(4) विशिष्ट अध्ययन पर
उत्तर (1)

प्रश्न 3. सामाजिक अध्ययन के शिक्षण का आधार है-
(1) संरचनात्मक
(2) सांस्कृतिक
(3) आर्थिक उन्नति
(4) उक्त सभी
उत्तर (2)

प्रश्न 4. सामाजिक अध्ययन विषय का शिक्षण किस कक्षा से प्रारम्भ किया जाना चाहिए
(1) नर्सरी
(2) के.जी.
(3) कक्षा V
(4) कक्षा VIII
उत्तर (2)

प्रश्न 5. सामाजिक अध्ययन का शिक्षण करते समय आप किस सिद्धान्त का अनुपालन करेंगे
(1) रुचि
(2) प्रेरणा
(3) नियम
(4) उक्त सभी का
उत्तर (4)
प्रश्न 6. सामाजिक अध्ययन विषय के शिक्षण को प्रभावी बनाने हेतु सबसे अधिक उपयोगी है
(1) शिक्षण स्तर
(2) शिक्षण विधियाँ
(3) भाषण
(4) पाठ्यपुस्तक
उत्तर (1)
प्रश्न 7. छात्रों को पढ़ाना चाहिए
(1) अनिवार्यतः
(2) वैयक्तिक विभिन्नतानुसार
(3) केवल निर्धारित कालांश में
(4) अध्यापक की इच्छानुसार
उत्तर (2)
प्रश्न 8. सामाजिक अध्ययन शिक्षण का प्रमुख सूत्र है
(1) पारदर्शिता से दूरदर्शिता
(2) सरल से कठिन की ओर
(3) तेज ध्वनि में पढ़ाना
(4) स्तरानुकूल शिक्षण
उत्तर (2)

प्रश्न 9. सामाजिक विज्ञान का अध्यापक बालक को समझाने में सहायक है
(2) बाल मनोविज्ञान
(1) शिक्षा मनोविज्ञान
(3) समूह मनोविज्ञान
(4) व्यक्ति विज्ञान
उत्तर (2 )

प्रश्न 10. सामाजिक विज्ञान के अध्यापक को ज्ञान होना चाहिए
(1) समसामयिक घटनाओं का
(2) गणित का
(3) अंग्रेजी का
(4) विज्ञान का
उत्तर (1)

प्रश्न 11.सामाजिक विज्ञान पढ़ाने के पीछे प्रमुख उद्देश्य है
(1) समन्वित ज्ञान प्रदान करना
(2) एक नया विषय बनाना
(3) विषयों की संख्या कम करना
(4) उक्त सभी
उत्तर (1)

प्रश्न 12. ‘ कमेटी ऑफ टेन’ द्वारा कौनसे सामाजिक विज्ञान को सामाजिक अध्ययन में जोड़ा गया
(1) इतिहास
(2) अर्थशास्त्र
(3) समाज शास्त्र
(4) नागरिक शास्त्र
सही उत्तर (3)

प्रश्न 13. समाजशास्त्र को सामाजिक अध्ययन विषय में कब जोड़ा गया
(1) 1908
(2) 1909
(3) 1910
(4) 1911
उत्तर (4)

प्रश्न 14. सामाजिक अध्ययन के अन्तर्गत किसका अध्ययन किया जाता है
(1) मानवीय सम्बन्धों का
(2) समसामयिक मामलों का
(3) मानवीय समस्याओं का
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 15. कक्षा-कक्ष में शिक्षक द्वारा पाठ्य विषय वस्तु पर व्याख्यानदेते समय ध्यान रखना चाहिए कि
(1) व्याख्यान की भाषा सहज एवं सुबोध हो।
(2) व्याख्यान में रुचिकर युक्तियों व उदाहरणों का प्रयोग हो।
(3) व्याख्यान के दौरान यथास्थान दृश्य-श्रव्य साधनों का प्रयोग हो।
(4) उक्त सभी।
उत्तर (4)

प्रश्न 16. अध्यापन के दौरान कक्षा-कक्ष में अधिगम को उन्नत बनाने के लिए शिक्षार्थियों के मध्य वाद-विवाद का आयोजन कराने से अत्यधिक लाभ होता है, सिर्फ निम्न के अलावा
(1) छात्रों को पाठ्य-वस्तु समझने में सहायता मिलती है।
(2) छात्रों का ध्यान अधिक केन्द्रित होता है तथा पाठ्यवस्तु पर उन्हें चिंतन करने का अवसर उपलब्ध होता है।
(3) व्यर्थ में शिक्षक एवं कक्षा का समय नष्ट होता है।
(4) शिक्षक को अपने अध्यापन का सही मूल्यांकन करने व उसको उन्नत करने का अवसर उपलब्ध होता है।
उत्तर (3)

प्रश्न 17. शिक्षक के कक्षा में प्रवेश करते ही कक्षा-कक्ष में कौनसी क्रिया होती है
(1) शिक्षक द्वारा कक्षा आकार की अनुभूति।
(2) छात्रों से पूर्व ज्ञान की प्रतिपुष्टि प्राप्त करना।
(3) छात्रों से प्रश्न पूछना।
(4) छात्रों से विचार-विमर्श करना।
उत्तर (1)

प्रश्न 18. कक्षा-कक्ष में विद्यार्थियों के अधिगम का उच्चस्तर बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि
(1) कक्षा-कक्ष में शिक्षार्थियों को अधिकाधिक अनौपचारिक अन्तःक्रिया के अवसर प्रदान किये जाएं।
(2) कक्षार्थियों को श्रुतलेख लिखवाना चाहिए।
(3) कक्षा-कक्ष में गृहकार्य करने को कहना चाहिए।
(4) उक्त सभी।
उत्तर (1)

प्रश्न 19. कक्षा-कक्ष प्रक्रियाओं के दौरान अधिगम को सहज-साध्य बनाने हेतु किये जाने वाले क्रिया-कलाप हैं
(1) शिक्षार्थी के अनुभवों का उपयोग करना।
(2) अधिगम क्रिया-कलापों को उपलब्ध कराना।
(3) अभिप्रेरणा प्रदान करना।
(4) उक्त सभी।
उत्तर (4)

प्रश्न 20. कक्षा-कक्ष में शिक्षण कार्य के दौरान अध्यापक द्वारा अधिगम क्रिया-कलापों को उपलब्ध कराने का उदाहरण है
(1) छात्रों द्वारा प्रश्न का उत्तर न दिए जाने पर स्वयं उत्तर बताना।
(2) किसी सूत्र को पढ़ा देने के बाद छात्रों को उस सूत्र के
प्रयोग द्वारा कुछ प्रश्नों को हल करने के लिए देना।
(3) पढ़ायी गयी पाठ्यवस्तु का सारांश दोहराव करना।
(4) उक्त सभी।
उत्तर (2)

प्रश्न 21. सामाजिक विज्ञान के शिक्षक की वेशभूषा होनी चाहिए
(1) कोट पेण्ट टाई
(2) धोती कुर्ता
(3) स्थानीय समाज के अनुसार
(4) कुर्ता पायजामा
उत्तर (3)

प्रश्न 22. कक्षा का नेता होता है
(1) मॉनीटर
(2) कक्षाध्यापक
(3) विषय अध्यापक
(4) प्रधानाध्यापक
उत्तर (2)

प्रश्न 23. छात्रों द्वारा सही उत्तर देने पर अध्यापक द्वारा ‘ बहुत अच्छा या शाबाश ‘ कहना क्या कहलाता है?
(1) प्रेरणा
(2) उद्दीपन
(3) प्रतिपुष्टि
(4) पुनर्बलन
उत्तर (2)

प्रश्न 24. कक्षा में शिक्षक का व्यवहार होना चाहिए
(1) निरंकुशतावादी
(2) मुक्तात्मक
(3) प्रजातांत्रिक
(4) अत्यन्त कठोर
उत्तर (3)

प्रश्न 26. प्रत्येक अध्यापक को अपनी योग्यता व अनुभव के अनुसार शिक्षण करने का अवसर किस में मिलता है
(1) निरीक्षित अध्ययन में
(2) अभिक्रमित अधिगम में
(3) दल शिक्षण में
(4) उक्त सभी में।
उत्तर (3)

प्रश्न 27. शिक्षण में पुनर्बलन पर सर्वाधिक बल किसने दिया?
(1) स्कीनर ने
(2) ह्यूम ने
(3) बवेचा ने
(4) थर्स्टन ने
उत्तर (1)

प्रश्न 28. कक्षा में छात्र शिक्षण अंतः क्रिया का आधार होता है
(1) शिक्षण विधि
(2) पाठ्यवस्तु
(3) सहायक सामग्री
(4) उपरोक्त सभी।
उत्तर (4)

प्रश्न 29. अन्तःक्रिया विश्लेषण प्रविधि कैसी प्रक्रिया है-
(1) विशिष्ठ व्यवहार
(2) विशिष्ट कार्य
(3) विशिष्ट शोध
(4) विशिष्ट प्रतिमान
उत्तर (3)

प्रश्न 30. कक्षा के किन व्यवहारों एवं क्रियाओं को निरीक्षण के माध्यम से अंकित किया जा सकता है
(1) अध्यापकीय व्यवहार व क्रियाओं
(2) विद्यार्थी व्यवहार व क्रियाओं
(3) विद्यार्थी-विद्यार्थी के मध्य व्यवहार व क्रियाओं
(4) सभी क्रियाओं व व्यवहारों
उत्तर (4)

प्रश्न 31. मनुष्य को सर्वश्रेष्ठ प्राणी कहा जाता है
(1) क्योंकि वह भाषा का उपयोग कर सकता है।
(2) क्योंकि वह चिन्तनशील है।
(3) क्योंकि वह दो पैरों पर चलता है।
(4) उपर्यक्त सभी
उत्तर (2)

प्रश्न 32. चिन्तन — –प्रक्रिया है
(1) मानसिक
(2) शारीरिक
(3) आर्थिक
(4) राजनीतिक
उत्तर (1)

प्रश्न 33. चिन्तन आरंभ होता है
(1) किसी समस्या के कारण
(2) किसी असन्तोष के कारण
(3) किसी इच्छा के कारण
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 34. ऐसा चिन्तन जिसमें व्यक्ति अपने काल्पनिक विचारों एवं इच्छाओं की अभिव्यक्ति करता है, — — कहलाता है।
(1) यथार्थवादी चिन्तन
(2) स्वलीन चिन्तन
(3) सृजनात्मक चिन्तन
(4) अभिसारी चिन्तन
उत्तर (2)

प्रश्न 35. निम्न में से सत्य है
(1) चिन्तन में वस्तुओं की वास्तविक उपस्थिति आवश्यक है।
(2) चिन्तन में वस्तुओं की वास्तविक उपस्थिति आवश्यक नहीं है।
(3) चिन्तन में समस्या का कोई स्थान नहीं है।
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (2)
प्रश्न 36. चिन्तन एक प्रकार का- -व्यवहार है
(1) अप्रकट
(2) प्रकट
(3) (1) व (2) दोनों
(4) उक्त कोई नहीं
उत्तर (1)

प्रश्न 37. निम्न में से कौनसा कथन असत्य है
(1) चिन्तन के अन्तर्गत समस्या के विभिन्न पहलुओं को एक साथ संयोजित किया जाता है।
(2) चिन्तन में गत अनुभूति सम्मिलित होती है।
(3) चिन्तन की प्रक्रिया में प्रयत्न तथा भूल की प्रक्रिया नहीं होती है।
(4) भाषा चिन्तन का एक महत्त्वपूर्ण अंग है।
उत्तर (3)

प्रश्न 38. चिन्तन की विशेषता है
(1) चिन्तन एक कौशल है।
(2) चिन्तन एक वाद-विवाद है।
(3) चिन्तन एक मध्यस्थ प्रक्रिया है।
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 39. कुछ मनोवैज्ञानिक चिन्तन का– -कहते है।
(1) आंतरिक संभाषण
(2) आंतरिक वाद-विवाद
(3) मानसिक द्वन्द्व
(4) मानसिक मतभेद
उत्तर (1)

प्रश्न 40. ऐसा चिन्तन जिसका सम्बन्ध वास्तविकता से होता है, कहलाता है
(1) यथार्थवादी चिन्तन
(2) स्वलीन चिन्तन
(3) सृजनात्मक चिन्तन
(4) अभिसारी चिन्तन
उत्तर (1)

प्रश्न 41. किस प्रकार के चिन्तन को मनोवैज्ञानिकों ने विवेचन अथवा तर्कणा कहा है
(1) स्वलीन चिन्तन
(2) यथार्थवादी चिन्तन
(3) (1) व (2) दोनों
(4) उक्त कोई नहीं
उत्तर (2)

प्रश्न 42. कौनसे चिन्तन को आगमनात्मक चिन्तन भी कहा जाता है?
(1) अभिसारी चिन्तन
(2) आलोचनात्मक चिन्तन
(3) सृजनात्मक चिन्तन
(4) यथार्थवादी चिन्तन
उत्तर (3)

प्रश्न 43. कौनसा चिन्तन निगमनात्मक चिन्तन कहलाता है
(1) सृजनात्मक चिन्तन
(2) आलोचनात्मक चिन्तन
(3) स्वलीन चिन्तन
(4) अभिसारी चिन्तन
उत्तर (4)

प्रश्न 44. किस चिन्तन में व्यक्ति किसी घटना, तथ्य अथवा वस्तु की सच्चाई स्वीकार करने से पहले उसके गुण-दोष की परख कर लेता है
(1) सृजनात्मक चिन्तन
(2) आलोचनात्मक चिन्तन
(3) स्वलीन चिन्तन
(4) अभिसारी चिन्तन
उत्तर (2)

प्रश्न 45. किस प्रकार के चिन्तन में संवेदना तथा प्रत्यक्षीकरण कार्य करते हैं
(1) प्रत्यक्षात्मक चिन्तन
(2) निर्णयात्मक चिन्तन
(3) कल्पनात्मक चिन्तन
(4) प्रत्ययात्मक चिन्तन
उत्तर (1)

प्रश्न 46. किस प्रकार के चिन्तन का सम्बन्ध पूर्व अनुभवों पर आधारित भविष्य से होता है?
(1) प्रत्यक्षात्मक चिन्तन
(2) प्रत्ययात्मक चिन्तन
(3) काल्पनिक चिन्तन
(4) तार्किक चिन्तन
उत्तर (3)

प्रश्न 47. किस प्रकार के चिन्तन का सम्बन्ध पूर्व निर्मित प्रत्ययों से होता है, जिनकी सहायता से भविष्य के किसी निश्चय पर पहुँचना सम्भव होता है।
(1) प्रत्यक्षात्मक चिन्तन
(2) प्रत्ययात्मक चिन्तन
(3) काल्पनिक चिन्तन
(4) तार्किक चिन्तन
उत्तर (2)

प्रश्न 48. सबसे उच्च प्रकार का चिन्तन किसे माना जाता है
(1) प्रत्यक्षात्मक चिन्तन
(2) प्रत्ययात्मक चिन्तन
(3) काल्पनिक चिन्तन
(4) तार्किक चिन्तन
उत्तर (4)

प्रश्न 49. जॉन डीवी ने विचारात्मक चिन्तन किसे कहा है?
(1) काल्पनिक चिन्तन
(2) प्रत्ययात्मक चिन्तन
(3) तार्किक चिन्तन
(4) प्रत्यक्षात्मक चिन्तन
उत्तर (3)

प्रश्न 50. चिन्तन का साधन है:
(1) प्रतिबोधन तथा प्रतिमा
(2) प्रत्यय तथा भाषा
(3) संकेत तथा सूत्र
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 51. चिन्तन की क्रिया को– के माध्यम से उत्तेजना मिलती है
(1) प्रतिबोधन
(2) प्रत्यक्ष
(3) भाषा
(4) सूत्र
उत्तर (1)

प्रश्न 52. व्यक्ति के पूर्व अनुभव किसके रूप में विद्यमान रहते हैं
(1) भाषा
(2) प्रतिमा
(3) प्रत्यय
(4) संकेत
उत्तर (2)

प्रश्न 53. चिन्तन की प्रक्रिया में व्यक्ति– के माध्यम से स्वयं से बातचीत करता है
(1) प्रत्यय
(2) प्रतिमा
(3) संकेत
(4) भाषा
उत्तर (4)

प्रश्न 54. जब संकेत किसी चेतन या क्रियात्मक अनुक्रिया के लिए उद्दीपन के रूप में कार्य करता है, तो इसे — कहते है
(1) प्रत्यय
(2) चिह्न
(3) सूत्र
(4) भाषा
उत्तर (2)

प्रश्न 55. विज्ञान और गणित में चिन्तन को- -के सहारे ही विकसित किया जाता है
(1) सूत्रों
(2) संकेतों
(3) प्रत्ययों
(4) प्रतिमाओं
उत्तर (1)

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Most Important Sst Methods Question

प्रश्न 56. चिन्तन को प्रभावित करने वाले कारक हैं:
(1) सशक्त प्रेरणा व बुद्धि
(2) प्रत्यय, ध्यान तथा रुचि
(3) भाषा, सतर्कता व लचीलापन
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 57. चिन्तन में — -अत्यधिक सहायक होती है
(1) पूर्वदृष्टि
(2) पश्चात दृष्टि
(3) अन्तर्दृष्टि
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 58. चिन्तन के विकास का उपाय क्या है
(1) शिक्षकों को बालकों के ज्ञान का विस्तार करना चाहिए क्योंकि ज्ञान, चिन्तन का मुख्य स्तम्भ है।
(2) शिक्षक को बालकों को तर्क, वाद-विवाद, समस्या समाधान और चिन्तन-शक्ति को प्रयोग करने के अवसर
देने चाहिए।
(3) शिक्षक को बालकों को जिज्ञासु बनाना चाहिए।
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 59. सृजनात्मक चिन्तक द्वारा किस प्रकार का तर्क अधिक प्रयोग किया जाता है?
(1) निगमनात्मक तर्क
(2) आगमनात्मक तर्क
(3) सादृश्वाची तर्क
(4) आलोचनात्मक तर्क
उत्तर (2)
पृच्छा आनुभविक साक्ष्य
प्रश्न 60. पृच्छा पद्धति का प्रयोग प्रारंभिक रूप में किस विषय के अध्ययन हेतु किया गया था
(1) भौतिक विज्ञान
(2) पर्यावरण विज्ञान
(3) राजनीति विज्ञान
(4) उक्त सभी
उत्तर (1)

प्रश्न 61. पूछताछ पद्धति का उद्देश्य है
(1) छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना।
(2) विद्यार्थियों में भाषा का बोध व सकारात्मक कौशलों का विकास।
(3) छात्रों में ज्ञानात्मक कौशलों का विकास करना।
(4) उक्त सभी।
उत्तर (4)

प्रश्न 62. पृच्छा प्रतिमान संरचना का सोपान नहीं है
(1) समस्या का प्रस्तुतीकरण
(2) समस्या समाधान का प्रयास
(3) सूचनाओं का संगठन एवं परिणामों की प्राप्ति
(4) उक्त में से कोई नहीं।
उत्तर (4)

प्रश्न 63. पृच्छा पद्धति का गुण है
(1) इससे छात्रों में सहयोग व सहकारिता पर आधारित बौद्धिक अनुशासन का विकास होता है।
(2) इससे छात्र अपने अध्यापक के बिना अध्ययन कर सकते
(3) इस विधि के द्वारा अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करते हैं।
(4) उक्त सभी।
उत्तर (1)

प्रश्न 64. पृच्छा प्रतिमान में विद्यार्थी निम्न के अलावा शेष सभी कार्य करते हैं
(1) शिक्षक को उत्तर बताने हेतु उस पर आश्रित रहते हैं।
(2) शिक्षक से हाँ या ना में जवाब मिलने वाले प्रश्न पूछते हैं।
(3) प्रश्नों के रूप में समस्या से संबंधित परिकल्पना का निर्माण करते हैं।
(4) अपनी परिकल्पना का परीक्षण करते हैं।
उत्तर (1)

प्रश्न 65. पृच्छा पद्धति का पहला चरण है
(1) समस्या का प्रस्तुतीकरण
(2) समस्या की पहचान एवं चयन
(3) आँकड़ों का संग्रहण
(4) शिक्षक से प्रश्न पूछकर समस्या का समाधान करना।
उत्तर (2)

प्रश्न 66. पृच्छा पद्धति है
(1) अत्यधिक शिक्षक केन्द्रित
(2) अत्यधिक छात्र केन्द्रित
(3) उक्त 1 एवं 2 का मिश्रण
(4) प्रयोगशाला आधारित
उत्तर (3)

प्रश्न 67. आनुभाविक साक्ष्य होते हैं
(1) अनुभव पर आधारित
(2) अवलोकनों पर आधारित
(3) पूर्व अनुभव एवं अवलोकनों पर आधारित
(4) उक्त में से कोई नहीं।
उत्तर (3)

प्रश्न 68. आनुभाविक साक्ष्य (Empirical Evidence) के संबंध में सही तथ्य है
(1) ये प्रेक्षक के पूर्वाग्रहों व धारणाओं से प्रभावित नहीं होते बशर्ते कि प्रयोगों पर आधारित हों।
(2) ये किसी सिद्धान्त की पुष्टि के लिए आवश्यक होते हैं।
(3) ये प्रयोग के निष्कर्षों एवं प्रेक्षणों पर आधारित होते हैं।
(4) उक्त सभी।
उत्तर (4)

प्रश्न 69. सकमैन का पृच्छा मॉडल है
(1) आगमनात्मक
(2) निगमनात्मक
(3) आगमनात्मक एवं निगमनात्मक दोनों
(4) उक्त कोई नहीं
उत्तर (1)

प्रश्न 70. पृच्छा प्रतिमान में शिक्षक को निम्न कार्य करने चाहिए सिवाय
(1) एक रुचिकर एवं पेचीदा समस्या तैयार करना
(2) छात्रों के प्रश्नों का हाँ या ना में उत्तर देना
(3) शीघ्र संदर्भ के लिए डाटा शीट तैयार करना
(4) छात्रों की परिकल्पना की जाँच (Test) करना।
उत्तर (4)

प्रश्न 71. ग्राफ का रूप है
(1) क्षेत्रफल वाले ग्राफ
(2) दण्ड लम्ब ग्राफ
(3) चित्र ग्राफ
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 72. सामाजिक अध्ययन शिक्षण द्वारा अधिगम को आसान बनाने हेतु प्रयोग किए जाते हैं
(1) श्रव्य साधन
(2) दृश्य साधन
(3) दृश्य-श्रव्य साधन
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 73. अनुदेशात्मक तकनीकी में अधिगम को सुविधाजनक बनाने हेतु सम्मिलित की जाती है
(1) प्रविधियाँ
(2) विधियाँ
(3) शिक्षण सहायक सामग्री
(4) उक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 74. दृश्य-श्रव्य साधनों द्वारा सामाजिक अध्ययन में किस प्रकार के अनुभव प्राप्त किए जा सकते हैं?
(1) प्रत्यक्ष
(2) अप्रत्यक्ष
(3) अ व ब दोनों
(4) उक्त कोई नहीं
उत्तर (3)

प्रश्न 75. अनुदेशात्मक सहायक प्रणाली से लाभ है
(1) समय एवं परिश्रम की बचत
(2) विषय को रोचक बनाना
(3) विषयवस्तु की स्पष्टता
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 76. अनुदेशात्मक सहायक प्रणाली में मुख्यत: किस सिद्धान्त का प्रयोग होता है।
(1) सरल से कठिन की ओर
(2) स्थूल से सूक्ष्म की ओर
(3) ज्ञात से अज्ञात की ओर
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 77. मनोविज्ञान के अनुसार शिक्षक सहायक उपकरण चुनने का आधार है
(1) प्रदर्शन
(2) उपयोगिता
(3) अनुभव
(4) आयु विकास
उत्तर (4)

प्रश्न 78. शिक्षण सामग्री का प्रमुख तत्व है
(1) माध्यम
(2) विधा
(3) अ व ब दोनों
(4) उक्त कोई नहीं
उत्तर (3)

प्रश्न 79. श्रव्य-दृश्य सामाग्री नहीं है
(1) छाया चित्र
(2) दूरदर्शन
(3) चलचित्र
(4) ड्रामा
उत्तर (1)

प्रश्न 80. प्रक्षेपण के आधार पर अप्रक्षेपित सामग्री नहीं है
(1) चार्ट
(2) पेग बोर्ड
(3) रेडियो
(4) स्लाइड
उत्तर (4)

प्रश्न 81. निम्न में से प्रक्षेपित सामग्री नहीं है
(1) फिल्म
(2) ओपेक प्रोजेक्शन
(3) बुलेटिन बोर्ड
(4) फिल्म खण्ड
उत्तर (3)

प्रश्न 82. चॉकबोर्ड का प्रयोग किया जाता है
(1) नये तथ्यों/ नियमों को प्रस्तुत करने के लिए।
(2) छात्रों को प्रदर्शन और अभ्यास कराने की सुविधा के लिए।
(3) रेखाचित्र, मानचित्र या रेखांकन द्वारा किसी तथ्य को समझाने के लिए।
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 83. चॉक बार्ड के उपयोग हेतु असत्य कथन है
(1) चॉक बोर्ड पर एक समान लिखना चाहिए।
(2) चॉक बोर्ड पर सीधी पंक्ति में लिखना चाहिए।
(3) चॉक बोर्ड पर दाएँ कोने से लिखना आरम्भ करना चाहिए।
(4) चॉक बोर्ड को साफ करने हेतु कपडे का प्रयोग करना चाहिए।
उत्तर (3)

प्रश्न 84. फ्लेनलपट्ट बना होता है-,
(1) प्लाईवुड
(2) मेसोनाइट बोर्ड
(3) लकडी
(4) उपर्युक्त सभी
उत्तर (4)

प्रश्न 85. जब शिक्षक को वास्तविक पदार्थ/ वस्तुएँ उपलब्ध नहीं हो पाते तो वह का प्रयोग करता है
(1) रेखाकृति
(2) बुलेटिन बोर्ड
(3) मॉडल
(4) मानचित्र
उत्तर (3)

प्रश्न 86. सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री है
(2) अप्रक्षेपित प्रकार
(1) प्रक्षेपित
(3) क्रिया आधारित प्रत्यक्ष अनुभव
(4) उक्त में से कोई नहीं।
उत्तर (3)

प्रश्न 87. कम्प्यूटर को कहा जाता है
(1) विद्युत मस्तिष्क
(2) मानव मस्तिष्क
(3) इंटरनेट
(4) गतिशील चालक
उत्तर (1)

प्रश्न 88. उच्च प्राथमिक स्तर पर अधिगम-सामग्री का उपयोग। छात्रों में
(1) आत्मविश्वास की भावना पैदा करता है
(2) अध्ययन के प्रति रुचि पैदा करता है।
(3) उच्च शिक्षा हेतु प्रेरित करता है।
(4) गृह-कार्य की प्रेरणा देता है।
उत्तर (2)

प्रश्न 89. श्रव्य-दृश्य का उपयोग निम्नलिखित में से किस आधार पर महत्त्वपूर्ण है
(1) ज्ञानेन्द्रियों का सम्बन्धित ज्ञान से साक्षात्कार
(2) आकर्षक एवं रुचिपूर्ण स्पष्टीकरण
(3) कम समय में अधिक ज्ञान
(4) शिक्षक को ज्ञान स्पष्ट करने में सहायक।
उत्तर (1)

प्रश्न 90. चार्ट बनाते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए?
(1) चार्ट भड़कीले होने चाहिए।
(2) एक चार्ट अनेक उद्देश्य लिए हुए होना चाहिए।
(3) एक चार्ट एक ही उद्देश्य लिए हुए होना चाहिए।
(4) उपर्युक्त सभी।
उत्तर (3)

प्रश्न 91. कक्षा में सहायक सामग्री का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य बिन्दु है
(1) सहायक सामगी पूरे समय तक प्रदर्शित की जाय।
(2) साहयकसामग्री निर्धारित समय पर दिखाकर हटा ली जाय।
(3) सहायक सामग्री प्रकरण से सम्बन्धित हो।
(4) सहायक सामग्री देखने में सुन्दर हो।
उत्तर (2)

प्रश्न 92. तथा पाठ्य-पुस्तक होनी चाहिए
(1) शिक्षक केन्द्रित
(2) बालकेन्द्रित
(3) अभिभावक केन्द्रित
(4) कोचिंग वालों के अनुसार।
उत्तर (2)

प्रश्न 93. पाठ्य-पुस्तक का चुनाव करते समय किस बात पर विशेश ध्यान देना चाहिए?
(1) छपाई अच्छी हो,
(2) पुस्तक आकार में छोटी हो,
(3) पाठ्य-पुस्तक की विषय-वस्तु सुस्पष्ट एवं पूर्ण हो।
(4) उपर्युक्त सभी।
उत्तर (4)

प्रश्न 94. श्रव्य-दृश्य सामग्री का प्रयोग शिक्षण को बनाता है?
(1) प्रभावी
(2) रोचक
(3) ‘ 1’ तथा ‘ 2’ दोनों
(4) ‘ 1’ तथा ‘ 2’ दोनों ही नहीं
उत्तर (3)

प्रश्न 95. पाठ्य पुस्तक के अन्त में प्रश्नमाला दी जाती है
(1) गृहकार्य हेतु
(2) पुनरावृत्ति हेतु
(3) सुदृढीकरण हेतु
(4) उक्त सभी हेतु
उत्तर (1)

प्रश्न 96. सामाजिक विज्ञान के सर्वाधिक व्यावहारिक ज्ञान हेतु उपयोगी है
(1) श्रव्य साधन
(2) सामुदायिक साधन
(3) दृश्य साधन
(4) श्रव्य-दृश्य साधन
उत्तर (1)

प्रश्न 97. श्रव्य-दृश्य सामग्री में प्रेक्षित सामग्री है
(1) चार्ट
(2) रेडियो
(3) चलचित्र
(4) वन भ्रमण
उत्तर (3)

प्रश्न 98. मेले, तमाशे शिक्षण के हैं
(1) दृश्य साधन
(2) सामुदायिक साधन
(3) श्रव्य साधन
(4) व्यक्तिगत साधन
उत्तर (1)

प्रश्न 99. निम्नलिखित में से कौन सी शिक्षण सामग्री केवल दृश्य सामग्री है
(1) टेपरिकॉर्डर
(2) रेडियो
(3) चार्ट
(4) टेलीविजन
उत्तर (3)

प्रश्न 100 . श्यामपट्ट उपयोगी साधन है
(1) शिक्षण का
(2) क्रियात्मक कार्य का
(3) विज्ञान कक्ष का
(4) कविता लिखने का
उत्तर (1)

प्रश्न 101. प्रायोजना विधि का स्वरूप भारत में कहाँ मिलता है
(1) फण्डामेण्टल शिक्षा प्रायोजना में
(2) बेसिक शिक्षा प्रायोजना में
(3) फाउण्डेशन शिक्षा प्रायोजना में
(4) उपरोक्त सभी में
उत्तर (2)

प्रश्न 102. बेसिक शिक्षा प्रायोजना किसके द्वारा प्रदत्त है
(1) जवाहर लाल नेहरू
(2) लाल बहादुर शास्त्री
(3) महात्मा गाँधी
(4) भीमराव अम्बेडकर
उत्तर (3)

प्रश्न 103. ‘ Advice to Young Man’ पुस्तक के रचयिता हैं
(1) फ्राबेल
(2) रूसो
(3) जॉन ड्यूवी
(4) विलियम कावेट
उत्तर (4)

प्रश्न 104. ‘ Education of Man’ के लेखक हैं
(1) फ्राबेल
(2) रूसो
(3) किलपैट्रिक
(4) जॉन ड्यूवी
उत्तर (1)

प्रश्न 105. ” प्रायोजना एक समस्यामूलक कार्य है जिसका समाधान प्राकृतिक पर्यावरण में रहते हुए किया जाता है।” ये शब्द किसके हैं
(1) किलपैट्रिक
(2) स्टीवेन्स
(3) एस. सी. पार्कर
(4) बैलार्ड
उत्तर (2)

106. ” प्रोजेक्ट इच्छानुसार सम्पादित वह कार्य है जिसमें रचनात्मक प्रयास अथवा विचार हों और जिसमें कुछ मूर्त परिणाम निकलें।” ये किसने कहा है
(1) सी. वी. गुड
(2) लेंग
(3) थॉमस
(4) (2) व (3) दोनों ने
(3) एस. सी. पार्कर

उत्तर (4)

प्रश्न 107. किलपैट्रिक के अनुसार प्रायोजनाएँ कितने प्रकार की होती हैं
(1) दो
(2) तीन
(3) चार
(4) पाँच
उत्तर (3)

प्रश्न 108. निम्न में से किलपैट्रिक द्वारा प्रदत्त प्रायोजनाएँ नहीं हैं
(1) रचनात्मक प्रायोजनाएँ
(2) सामूहिक प्रायोजनाएँ
(3) अभ्यासात्मक प्रायोजनाएँ
(4) समस्यात्मक प्रायोजनाएँ
उत्तर(2)

प्रश्न 109, ‘ Principles and Practices of Teaching in Secondary School’ पुस्तक के लेखक हैं
(1) सी. वी. गुड
(2) स्टीवेन्स
(3) थॉमस एम. रिस्क
(4) एस. सी. पार्कर
उत्तर (3)

प्रश्न 110. प्रायोजना विधि किस सिद्धान्त पर आधारित है
(1) अनुभव सम्बन्धी सिद्धान्त
(2) स्वतन्त्रता सम्बन्धी सिद्धान्त
(3) वास्तविकता सम्बन्धी सिद्धान्त
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर (4)

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Author: Deep

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