Educational Psychology notes for HTET pdf

Educational Psychology notes for HTET pdf

Educational psychology notes for HTET

Hello friends,

Educational psychology notes for HTET:- Today we are sharing Educational Psychology notes for HTET pdf. This Educational Psychology notes for HTET pdf for upcoming examination like HTET EXAM. Friends, in this post of ours today, we will provide you all the notes and PDFs related to Child Development and Pedagogy and Educational Psychology, which will come to you for all types of Teaching Exams like Teacher, CTET, UPTET, HTET, REET, MPTET and other exams in which questions related to Child Development and Pedagogy and Educational Psychology are to be asked will be very important for all of them Educational psychology notes for HTET!

If you are also preparing for Educational psychology notes for HTET, HTET Teacher Recruitment, then this page is going to be very beneficial for you. Child Development and Pedagogy for HTET 3rd Grade Teacher Recruitment Exam Handwritten Notes are being provided according to the syllabus. For more information about Handwritten Notes, you must see this page till the end of 3rd Grade Teacher Child Development and Pedagogy for HTET 2023. RSMSSB is providing Handwritten Notes of 3rd Grade Teacher Exam. Various competitive exams are conducted every year by Educational psychology notes for HTET,  Educational Psychology Notes In Hindi PDF | Education Psychology Notes in Hindi PDF CTET, DSSSB, REET/RTET, RPSC 1st Grade, 2nd Grade, DSSSB, KVS, CTET, UPTET, HTET & all other State TET Exam.

Educational psychology notes for HTET Grade Teacher Psychology Hand Written Notes HTET Psychology handwritten notes in Hindi pdf HPCS Grade Teacher Child Development and Pedagogy for HTET, HPCS Child Development and Pedagogy for HTET, HPCS 3rd Grade Teacher Psychology Notes pdf in this article for HPCS 1st class PDFs of Hand Written Notes prepared on the basis of Syllabus are provided for download. You can download HTET First Class Exam Notes PDF from this article. If you are also preparing for HTET First Division Recruitment 2023, then in this article below is given PDF of HTET Grade Teacher Educational psychology notes for HTET. Which you can download easily.

Download GK Notes 

Educational psychology Questions and Answers 

Q. 1 – परामर्श का उद्देश्‍य है।
(a) बच्‍चों का समझना
(b) बच्‍चों की कमियों के कारण पता करना
(c) बच्‍चे को समायोजन में सहायता करना
(d) उपरोक्‍त सभी

Ans – उपरोक्‍त सभी

Q. 2 – बच्‍चों में नैतिकता की स्‍थापना के लिए सर्वोत्‍तम मार्ग है-
(a) उन्‍हें धार्मिक पुस्‍तक पढा़ना
(b) शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना
(c) उनका मूल्‍य शिक्षा पर मूल्‍यांकन करना
(d) उन्‍हें प्रात: कालीन सभा में उपदेनदेना

Ans – शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना

Q. 3 – शिक्षा में फ्रोबेल का महत्‍वपूर्ण योगदान था …………….. का विकास।
(a) व्‍यावसायिक स्‍कूल
(b) पब्लिक स्‍कूल
(c) किंडरगार्टन
(d) लैटिन स्‍कूल

Ans – किंडरगार्टन

Q. 4– एक अच्‍छा अध्‍यापक विद्यार्थियों के मध्‍य बढा़वा देता है।
(a) प्रतियोगिता की भावना का
(b) सहयोग की भावना का
(c) प्रतिद्वंदिता की भावना का
(d) तटस्‍थता की भावना का

Ans – सहयोग की भावना का

Q. 5 – शिक्षक का अति महत्‍वपूर्ण उद्देश्‍य है।
(a) आजीविका कमाना
(b) बच्‍चे का सर्वांगीण विकास
(c) पढ़ना एवं लि‍खना सीखना
(d) बौद्धिका विकास

Ans – बच्‍चे का सर्वांगीण विकास

Q. 6 – ……………. तथा ……………….. की विशिष्‍ट अन्‍योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्‍कर्षो के रूप में हो सकते है।
(a) वंशानुक्रम, पर्यावरण
(b) चुनौतियॉं, सीमाऍ
(c) स्थिरता, परिवर्तन
(d) खोज, पोषण

Ans – वंशानुक्रम, पर्यावरण

Q. 7 – भारत सरकार की कम्‍प्‍यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्‍यम से छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्‍कूली योजना वर्ष ………………. में शुरू किया गया था।
(a) 2001
(b) 2003
(c) 2004
(d) 2006

Ans – 2004

Q. 8 – 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्‍चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्‍य से ‘सर्व शिक्षा अभियान वर्ष’ ………….. में शु‍रू किया गया था।
(a) 1996
(b) 1998
(c) 2001
(d) 2003

Ans – 2001

Q. 9 – स्‍तरीय (गुणवत्‍तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा, राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष ……………… में निकाला गया था।
(a) 1990
(b) 1992
(c) 1998
(d) 1996

Ans – 1998

Q. 10 – निम्‍नलिखित में से कौन सा महत्‍वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।
(a) विद्यालय की संरचना
(b) शिक्षक को विषय की समझ
(c) शिक्षक की योग्‍यता
(d) शिक्षक की लिखावट

Ans – शिक्षक को विषय की समझ

Q. 11 – शिक्षक निम्‍नलिखित के लिए शिक्षण संबंधी सहायता सामग्री का उपयोग करते है।
(a) छात्रों को प्रभावित करने के लिए
(b) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए
(c) छात्रों को एकाग्रचित बनाने के लिए
(d) छात्रों के अंदर शिक्षण रखने के लिए

Ans – शिक्षण को रोचक बनाने के लिए

Q. 12 – यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्‍या करना चाहिए।
(a) माता-पिता को लिखना चाहिए।
(b) जाकर उनसे मिलना चाहिए।
(c) वैसे छात्रों को दंडित करना चाहिए।
(d) वैसे छात्रों को अनदेखा करना चाहिए।

Ans – जाकर उनसे मिलना चाहिए।

Q. 13 – किसी पठन सामग्री को एक रूप में पढ़ना…………… पढ़ाई के रूप में जाना जाता है।
(a) बंटित
(b) समूहित
(c) अंतरालित
(d) इनमें से कोई नही

Ans – इनमें से कोई नही।

Q. 14 – पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।
(a) एक नेमी कार्य
(b) एक विशेषज्ञता कार्य नही।
(c) एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।
(d) एक महत्‍वपूर्ण कार्य नही।

Ans – एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।

Q. 15 – विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।
(a) एकांत में
(b) अलग से
(c) लोगों के बीच
(d) व्‍यक्तिगत रूप से

Ans – लोगों के बीच

Q. 16 – निम्‍नलिखित में से क्‍या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है जिसके भीतर किसी योग्‍यता या गुण के लिए किसी व्‍यक्ति के प्रवीणता स्‍तर का फैसला किया जाता है।
(a) ग्रेड
(b) अंक
(c) ग्रेड एवं अंक दोनों
(d) इनमें से कोई नही।

Ans – ग्रैड

Q. 17 – अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ………… हिस्‍सा दृश्‍य और श्रवण अंगोंके माध्‍यम से ग्रहण किया जाता है।
(a) 60%
(b) 85%
(c) 50%
(d) 95 %

Ans – 85%

Q. 18 – वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्‍मक पढा़ई वातावरण स्‍थापित और मजबूत करने के अधिकार को नि‍श्‍चयात्‍मक अनुशासन
(a) बढा़वा नही देता
(b) बढ़ावा देता है।
(c) से कुछ लेना देना नही होता है।
(d) की जरूरत नही होती

Ans – बढा़वा देता है।

Q. 19 – जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्‍य कार्य करने के लिए वि‍वश किया जाता है तो उसकी क्षमता
(a) कई गुना बढ़ती है।
(b) घटती है।
(c) अंशत: बढ़ती है।
(d) अप्रभावित रहती है।

Ans – घटती है।

Q. 20 – छात्रों के सही मूल्‍यांकन के लिए निम्‍नलिखित में से किस विधि का प्रयोग किया जाना चाहिए।
(a) रचनात्‍मक मूल्‍यांकन
(b) सतत मूल्‍यांकन
(c) कोर्स के अंत में मूल्‍यांकन
(d) प्रत्‍येक छमाही पर मूल्‍यांकन

Ans – सतत मूल्‍यांकन

More Related PDF Download

Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download
History  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
SSC Notes Download > Click Here To Download

Educational psychology Questions and Answers 

Q. 21 – एक शिक्षक को समाज में सम्‍मान मिलना चाहिए जब वह
(a) एक आदर्श जीवन जीता हो
(b) निष्‍ठापूर्वक अपनी ड्यूटी करता हो
(c) प्रभावकारी तरीके से पढ़ाने में सक्षम हो
(d) ये सभी

Ans – ये सभी

Q. 22 – निम्‍नलिखित में से किसे आप अधिगम की सबसे उचित परिभाषा मानेंगे।
(a) समस्‍याएं हल करना।
(b) विशिष्‍ट हुनर का विकास
(c) आचरण संबंधी प्रवृति का विकास
(d) इनमें से कोई नही।

Ans – इनमें से कोई नही।

Q. 23 – कोई व्‍यक्ति एक प्रभावकारी तरीके से एक हुनर कैसे सीख सकता है।
(a) अवलोकन करके
(b) सुनकर
(c) पढ़कर
(d) खुद करके

Ans – खुद करके

Q. 24 – वर्णमाला की पहचान …………. वर्ष की आयु में शुरू होती है।
(a) 6
(b) 5
(c) 4
(d) 3

Ans – 3

Q. 25 – विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्‍यापक को चाहिए कि वह जाने ।
(a) विद्यार्थियों के व्‍यक्तिगत रूचियों को
(b) विद्यार्थियों के शारीरिक विकास को
(c) विद्यार्थियों के सभी पक्षों को
(d) विद्यार्थियों के कार्य निष्‍पादन को

Ans – विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

Q. 26 – शब्‍द ‘IDENTICAL ELEMENTS’ (समान तत्‍व) निम्‍न से गहन संबंध रखता है।
(a) समान परीक्षा Q.
(b) सहयोगियों से ईर्ष्‍या
(c) अधिगम स्‍थानान्‍तरण
(d) समूह निर्देशन

Ans – अधिगम स्‍थानान्तरण

Q. 27 – स्‍फूर्ति अवस्‍था कहा जाता है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) किशोरावस्‍था
(c) प्रौढ़ावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था

Ans – बाल्‍यावस्‍था

Q. 28 – वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है। किसने कहा है।
(a) वुडवर्थ
(b) रॉस
(c) एनास्टसी
(d) इनमें से कोई नही

Ans – रॉस

Q. 29 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है यह कथन-
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्‍यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।

Ans – मानसिक विकास है।

Q. 30 – मानव विकास के संबंध में कौन सा कथन गलत है।
(a) विकास पूर्वानुमेय होता है।
(b) विकास सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर होता है।
(c) विकास रेखीय होता है।
(d) विकास निरंतर होने वाली प्रक्रिया है।

Ans – विकास रेखीय होता है।

Q. 31 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है …………………. ।
(a) स्‍नायुमण्‍डल
(b) माँसपेशियों में बृद्धि
(c) एंडोक्राइन ग्‍लैण्‍ड्स
(d) उपरोक्‍त सभी

Ans – उपरोक्‍त सभी

Q. 32 – निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का निकाय नही है।
(a) समानता
(b) भिन्‍नता
(c) प्रत्‍यागमन
(d) अभिप्ररणा

Ans – अभिप्रेरणा

Q. 33 – 20वी शताब्‍दी को बालक की शताब्‍दी कहा जाता है। यह कथन किसका है।
(a) मुर्रे
(b) एडलर
(c) क्रो एण्‍ड क्रो
(d) जे.बी. वाटसन

Ans – क्रो एण्‍ड क्रो

Q. 34 – इस अवस्‍था को मिथ्‍या पक्‍वता का समय भी कहा जाता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था

Ans – बाल्‍यावस्‍था

Q. 35 – शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) दूसरों पर निर्भरता
(c) नैतिकता का होना
(d) मानसिक विकास में तीव्रता

Ans – नैतिकता का होना

Q. 36 – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।
(a) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता
(b) जिज्ञासा की प्र‍वृति
(c) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति
(d) चिंतन प्रक्रिया

Ans – चिंतन प्रक्रिया

Q. 37 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार ‘ विकास एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है’
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक

Ans – हरलॉक

Q. 38 – बिग व हेट ………….. की विशेषताओं को सर्वोत्‍तम रूप से व्‍यक्‍त करने वाला एक शब्‍द है ‘परिवर्तन’ परिवर्तन शारीरिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था

Ans – किशोरावस्‍था

Q. 39 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आ‍धारित है, निम्‍न में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।
(a) निरंतरता
(b) अनुक्रमिकता
(c) सामान्‍य से विशिष्‍ट
(d) प्रतिवर्ती

Ans – प्रतिवर्ती

Q. 40 – निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आ‍धारित है।
(a) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर
(b) शिक्षण के समाजशास्‍त्रीय सिद्धांतों पर
(c) शारीरिक शिक्षा के कार्यक्रम सिद्धांत पर
(d) शिक्षण पद्धतियों के सिद्धांतों पर

Ans – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर

Topic Related Pdf Download

Download pdf

pdf download.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.

The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.

Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

TEGS:-psychology notes pdf download in hindi,b ed शिक्षा मनोविज्ञान नोट्स pdf,शिक्षा मनोविज्ञान वंदना जादौन pdf,educational psychology pdf,बाल विकास नोट्स pdf,pedagogy pdf in hindi,बाल मनोविज्ञान नोट्स इन हिंदी पीडीएफ,साइकोलॉजी हिंदी नोट्स reet

Author: Deep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *