Delhi DSSSB TGT & PGT- Hindi Teaching Methods notes pdf

Delhi DSSSB TGT & PGT- Hindi Teaching Methods notes pdf

Delhi DSSSB TGT & PGT- Hindi Teaching Methods notes pdf

Hello Aspirants,

1. शब्दकोष और शब्दार्थ:

नए शब्दों की परिभाषाएँ और उनका उपयोग समझाने के लिए शब्दकोष का प्रयोग करें।
शब्दों के विभिन्न अर्थ और उनके प्रयोग की उदाहरण दें।
2. कहानियाँ और गद्य:

रचनात्मक कहानियाँ बनाकर छात्रों को सुनाएं और उनके माध्यम से भाषा कौशल विकसित करें।
गद्यांशों की विश्लेषण और समझाने के लिए प्रश्न-उत्तर सत्र आयोजित करें।
3. कविताएँ और गीत:

बच्चों के रुचि के आधार पर उपयुक्त कविताएँ चयन करें और उन्हें पढ़ने और समझाने का मार्गदर्शन करें।
संगीत के साथ-साथ गीतों का उपयोग करके भाषा कौशल को बढ़ावा दें।
4. खेल और गतिविधियाँ:

भाषा सीखाने के लिए खेल और साहित्यिक गतिविधियों का उपयोग करें।
छात्रों को ग्रहण करने और व्यक्तिगत रूप से सोचने के लिए प्रेरित करने वाले गतिविधियों की योजना बनाएं।
5. भाषा कौशल के प्रकार:

श्रवण, बोलना, पढ़ना, और लेखन – ये चार भाषा कौशल हैं, जिनके माध्यम से भाषा का पूरा स्पेक्ट्रम शिक्षित किया जा सकता है।
प्रत्येक कौशल को समझाने और विकसित करने के लिए उदाहरण और अभ्यास का मार्गदर्शन करें।
6. भाषा कौशल में प्रेरणा:

महान लोगों के उदाहरणों का प्रयोग करके छात्रों को भाषा कौशल में प्रेरित करें।
अद्भुत लेखकों और कवियों की कृतियों को प्रस्तुत करके साहित्यिक सृजनात्मकता को प्रोत्साहित करें।

Download GK Notes 

Most Important Hindi Teaching Methods Question

Q : पाठ्य – पुस्तक में लोकगीतों का समावेश करने का कौन सा अनिवार्य कारण नहीं है?

(A) गेयता

(B) भाषा के विविध रंग – रूप

(C) भारतीय संस्कृति की विशेषताओं से परिचय

(D) लोकगीतों का सौंदर्य बोध

Answer : A

Q : प्रमुख भाषायी कौशल के अन्तर्गत इनमें से कौन एक नहीं आता है?
(A) हँसना

(B) लिखना

(C) सुनना

(D) बोलना

Answer : A

Q : शिक्षण विधियों में ज्ञानेन्द्रियों की शिक्षा पर विशेष बल देने वाली पद्धति है।
(A) स्वाध्याय विधि

(B) माण्टेसरी पद्धति

(C) किण्डरगार्टन पद्धति

(D) डाल्टन पद्धति

Answer : B

Q : मायरा पढ़ते समय कभी – कभी वाक्यों , शब्दों की पुनरावृत्ति करती है । इसका यह भाषायी व्यवहार दर्शाता है कि-
(A) उसे पढ़ना बिलकुल नहीं आता है।

(B) वह पढ़ने में ज्यादा समय लेती है।

(C) वह समझ के साथ पढ़ने की कोशिश कर रही है।

(D) वह अटक – अटककर ही पढ़ सकती है।

Answer : C

Q : प्राचीन काल में पाठ्यपुस्तक के लिए किस शब्द का प्रचलन था?
(A) वेद

(B) पुराण

(C) उपनिषद्

(D) ग्रन्थ

Answer : D

Q : कक्षा में बालक के पिछड़ेपन का कारण है
(A) बालक का मेधावी होना

(B) बालक का नटखट होना

(C) बालक में हीन भावना होना

(D) बालक के प्रारब्ध के कारण

Answer : C

Q : काव्य शिक्षण का उद्देश्य है-
(A) संगीत कला में निपुण बनाना

(B) रसानुभूति एवं आनन्दानुभूति कराना

(C) भाषा में प्रयुक्त होने वाले विराम चिह्नों से परिचित करना

(D) व्याकरणिक नियमों की जानकारी देना

Answer : B

Q : अच्छे मूल्यांकन की विशेषताएँ हैं
(A) वैधता, विश्वसनीयता, वस्तुनिष्ठता, व्यापकता

(B) पुनर्मूल्यांकन, परीक्षक का दृष्टिकोण, पूर्वाग्रह एवं व्यक्तिपरकता

(C) विभेदीकरण, जीवनोपयोगी, लाभपरक एवं सिद्धान्तपरक

(D) रोचक, भावपूर्ण एवं शुचितापूर्ण

Answer : A

Q : त्रिभाषा सूत्र में प्राथमिक स्तर पर किस भाषा के शिक्षण को प्राथमिकता दी जाती है ?
(A) अंग्रेजी

(B) संस्कृत

(C) मातृभाषा

(D) विदेशी

Answer : C

Q : हिंदी भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न करना यह उद्देश्य है?
(A) प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए

(B) जूनियर स्तर के छात्रों के लिए

(C) माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए

(D) इनमे कोई नहीं

Answer : A

Q : शिक्षण में प्रायोजना विधि महत्वपूर्ण है, क्योंकि
(A) विद्यार्थी को कार्य करना होता है।

(B) शिक्षक स्वतंत्र होता है।

(C) करके सीखना स्थायी होता है।

(D) यह विद्यार्थियों के लिए आनंददायक है।

Answer : C

Q : व्याकरण शिक्षण की कौनसी विधि प्रयोग व सहयोग प्रणाली पर आधारित है-
(A) पाठ्यपुस्तक विधि

(B) भाषा संसर्ग विधि

(C) इनमे कोई नहीं

(D) आगमन विधि

Answer : D

Q : आजकल विद्यालयों में प्रयुक्त प्रोजेक्टर की व्यवस्था स्मार्ट कक्षा शिक्षण में सहायक है
(A) श्रव्य साधन के रूप में

(B) दृश्य साधन के रूप में

(C) खेल गतिविधियों के लिए दृश्य रूप में

(D) श्रव्य – दृश्य साधन के रूप में

Answer : D

Q : नाटक शिक्षण में ‘कक्षाभिनय प्रणाली’ के प्रयोग से-
(A) बच्चों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है

(B) उपरोक्त में से कोई नहीं

(C) शिक्षक एवं बच्चों का समय व्यर्थ होता है

(D) पात्रानुसार बच्चों द्वारा अभिनय से सीखने की प्रक्रिया में आती है

Answer : D

Q : प्राथमिक स्तर पर बच्चों को भाषा सिखाने का सर्वोपरि उद्देश्य है?
(A) कहानी – कविताओं को दोहराने की कुशलता का विकास करना

(B) तेज प्रवाह के साथ पढ़ने की योग्यता का विकास करना

(C) अपनी बात को दूसरों के समक्ष अभिव्यक्त करने की कुशलता का विकास करना

(D) मुहावरे – लोकोक्तियों का ज्ञान प्राप्त करना

Answer : C

Q : ‘इस विधि में मातृभाषा के माध्यम से किसी नवीन भाषा को पढ़ाया जाता है। ‘ यह कथन कौन सी विधि के संदर्भ में कहा गया है?
(A) गठन विधि

(B) ) प्रत्यक्ष विधि

(C) वेस्ट की विधि

(D) परोक्ष विधि

Answer : D

Q : श्रुतलेखन विधि का उद्देश्य नहीं है?
(A) लेखन गति का विकास

(B) वाचन गति का विकास

(C) एकाग्रचित्तता का विकास

(D) शुद्ध व स्पष्ट लेखन का विकास

Answer : B

Q : वह कौनसी शिक्षण विधि है जो लेखन उच्चारण में तो प्रारम्भिक स्तर के लिए व रचना शिक्षण के लिए माध्यमिक स्तर पर उपयोगी है-
(A) व्याख्यान विधि

(B) द्विभाषा शिक्षण विधि

(C) आगमन विधि

(D) अनुकरण विधि

Answer : D

Q : ” साहित्य की विविध विधाओं का ज्ञान प्राप्त करना” – भाषा शिक्षण का किस श्रेणी का उद्देश्य है?
(A) रसात्मक

(B) सर्जनात्मक

(C) ज्ञानात्मक

(D) इनमे कोई नहीं

Answer : C

Q : भाषा सीखने का व्यवहारवादी दृष्टिकोण …….. पर बल देता है?
(A) अनुकरण

(B) अभिव्यक्ति

(C) रचनात्मकता

(D) भाषा-प्रयोग

Answer : A

Q : हिंदी भाषा शिक्षण का एक मुख्य उदेश्य है?
(A) मौन पठन के उपरांत शब्दार्थ कराना

(B) व्याकरणिक नियम कण्ठस्थ कराना

(C) भाषा का ज्ञान देना

(D) प्रश्न पूछने, अपनी बात कहने का अवसर देना

Answer : C

Q : पढ़ना क्या है?
(A) शब्दों को सही-सही पहचानना

(B) पढ़कर अर्थ समझना

(C) लिखित सामग्री की पढ़ाई

(D) स्कूल में पुस्तकों की पढ़ाई

Answer : B

Q : निम्नलिखित में से सर्वाधिक प्रभावी सहायक शिक्षण सामग्री है?
(A) श्रव्य शिक्षण सामग्री

(B) दृश्य शिक्षण सामग्री

(C) दृश्य श्रव्य शिक्षण सामग्री

(D) स्पर्श्य शिक्षण सामग्री

Answer : C

Q : श्रव्य शिक्षण सहायक सामग्री का उदाहरण है?
(A) लिंग्वाफोन

(B) ओबर हेड प्रोजेक्टर

(C) चुम्बकीय पट्ट

(D) दूरदर्शन

Answer : A

Q : बच्चों के सीखने में सबसे महत्त्वपूर्ण है?
(A) शिक्षक और बच्चों के बीच मित्रवत्त संबंध

(B) शिक्षक की संवेदनशीलता

(C) शिक्षक का सौम्य स्वभाव

(D) शिक्षक की विद्वता

Answer : A

Q : नाटक अथवा अभिनय उदाहरण है?
(A) दृश्य सहायक सामग्री का

(B) श्रव्य सहायक सामग्री का

(C) दृश्य – श्रव्य सहायक सामग्री का

(D) अप्रक्षेपित सहायक सामग्री का

Hide Answer

Correct Answer : C

Q : निम्न में से किस विधि द्वारा विद्यार्थियों को मौखिक अभिव्यक्ति में प्रेषित किया जा सकता है?
(A) प्रश्नोत्तरी द्वारा

(B) वाक्य रचना द्वारा

(C) कहानी लेखन द्वारा

(D) कहानी लेखन द्वारा

Answer : A

Q : निम्नलिखित में से क्या सामाजिक विज्ञान की एक पाठ्यपुस्तक पर लागू नहीं होता है?
(A) यह याद रखने वाला एक दस्तावेज है

(B) यह एक शिक्षाप्रद दस्तावेज है जो आगे पढ़ने की गुंजाइश पैदा करता है।

(C) इसे एक गतिशील दस्तावेज के रूप में माना जाता है।

(D) यह मानव जाति के कल्याण के लिए या मानवता के विनाश के लिए लागू किया जाता है।

Answer : A

Q : पाठ्यपुस्त कें सहायक होती हैं-
(A) केवल पाठ्यक्रम को व्यवस्थित क्रम में चलाने में

(B) केवल शिक्षा के प्रति रूचि उत्पन्न करने में

(C) केवल स्व अध्यापन में

(D) उपरोक्त सभी

Answer : D

Q : निम्नलिखित में से किस उद्देश्य के लिए प्राथमिक स्तर भाषा सर्वाधिक महत्वपूर्ण कारक है?
(A) जीवन की विभिन्न स्थितियों को साधना

(B) भाषा का व्याकरण सीखना

(C) मन की बात कहना – सुनना

(D) अपनी अनेक जरूरतों को पूरा करना

Answer : B

More Related PDF Download

Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download
History  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
SSC Notes Download > Click Here To Download

Topic Related Pdf Download

Download pdf 

pdfdownload.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.

The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.

Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

Author: Deep