Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi

Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi

Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi

Hello friends,

Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi:- Today we are sharing Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi. This Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi for upcoming examination like HPPSC, NVS, KVS, CTET, UPSI, UPPSC, RSMSSB, UPSC, NTPC, BTET, BPCS, BPOLICE, DSSSB, SSC CGL, LIC, BANK, DDA, MCD, DRDO, NET, JRF, PSU, ESE, MES, REET, SI,SSC GD, ALL STATE PCS EXAM. This is very helpful for various competitive exams. The Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi for UPSI, REET, UPSC, RPSC, ALL STATE PCS EXAM, only Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi, 3rd Grade Teacher, Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi Handwritten Notes in Hindi PDF 2023 notes pdf, Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi by UPPSC 2023 in Hindi notes for UPPSC. You may download pdf from the link provided given below.

Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi, TGT & PGT Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi Handwritten Notes in UPPSC TGT & PGT Child Development & Pedagogy, free Child Development & Pedagogy Notes in Hindi Teaching method 3rd Grade Teacher in Hindi textbook, Grammar Handwritten Notes in Hindi DSSSB 2023 in Hindi textbook pdf, Child Development & Pedagogy UPPSC notes pdf, Child Development & Pedagogy Handwritten, Ethics for UPPSC pdf, NCERT Ethics for UPPSC pdf. Download Democracy in India Notes, Ethics for UPPSC, books for Hindi Teaching REET, Hindi Grammar for MPPSC prelims pdf, Polity Handwritten Notes download free. Child Development & Pedagogy Teaching method Notes for UPPSC free PDF.

it is a very important topic Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi, Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi, UPPSC Child Development & Pedagogy Handwritten Notes in Hindi Download is the one of the most important topic in UPPSC mains exam. UPPSC has not specified any separate title to read this topic. Some of the important topics and many subsections have been made to make your UPSC IAS exam preparation efficient. The selected candidates referred the notes to jobs aspirants. The notes are useful for UPSC, NTPC, SSC CPO SI, RPSC, SSC CGL, CPO,CHSL, UPSSSC PET, ALL STATE PCS EXAM and most of the Govt jobs exams. The notes PDF can be downloaded from the button with google drive link.

More Hindi Grammar PDF Download

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 1 – बच्‍चे की बुद्धिलब्धि 90 से 110 के मध्‍य है, वह है-
(a) सामान्‍य बुद्धि
(b) प्रखर बुद्धि
(c) उत्‍कृष्‍ठ बुद्धि
(d) प्रतिभाशाली

Ans – सामान्‍य बुद्धि

Q. 2 – बच्‍चे के लिए नि:शुल्‍क एवं अनि‍वार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम कितने वर्ष के बच्‍चे के लिए लागू है।
(a) 6-14 वर्ष
(b) 7-13 वर्ष
(c) 5-11 वर्ष
(d) 6-12 वर्ष

Ans – 6 – 14 वर्ष

Q. 3 – एक बच्‍चे की बृद्धि और विकास के अध्‍ययन की सर्वाधिक अच्‍छी विधि कौन सी है।
(a) मनोविश्‍लेषण विधि
(b) तुलनात्‍मक विधि
(c) विकासीय विधि
(d) सांख्यिकी विधि

Ans – विकासीय विधि

Q. 4 – गार्डनर ने सात बुद्धि का अधिमान निर्धारित किया, इनमें से कौन सा नही है।
(a) स्‍थान संबंधी बुद्धि
(b) भावात्‍मक बुद्धि
(c) अंतर्वै‍यक्तिक बुद्धि
(d) भाषात्‍मक बुद्धि

Ans – भावात्‍मक बुद्धि

Q. 5 – यदि एक बच्‍चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा वा‍स्‍तविक आयु 4 वर्ष है तो उस बच्‍चे की बुद्धिलब्धि होगी
(a) 125
(b) 80
(c) 120
(d) 100

Ans – 125

Q. 6 – ‘’मनोविज्ञान, शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है।‘’ यह किसने कहा है।
(a) बी एन झा
(b) स्किनर
(c) डेविस
(d) वुडवर्थ

Ans – स्किनर

Q. 7 – हिन्‍दी अक्षरों को बालक किस आयु में पहचानने लगते है।
(a) 3 वर्ष में
(b) 4 वर्ष में
(c) 5 वर्ष में
(d) 6 वर्ष में

Ans – 5 वर्ष में

Q. 8 – एलेक्यिा है-
(a) पढ़ने की अक्षमता
(b) लिखने की अक्षमता
(c) सीखने की अक्षमता
(d) सुनने की अक्षमता

Ans – पढ़ने की अक्षमता

Q. 9 – पियाजे की औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था किस आयु अवधि तक मानी जाती है।
(a) 0-2 वर्ष
(b) 2-7 वर्ष
(c) 7-11 वर्ष
(d) 11-15 वर्ष

Ans – 11-15 वर्ष

Q. 10 – गर्भ में बालक को विकसित होने में कितने दिन लगते है।
(a) 150
(b) 280
(c) 390
(d) 460

Ans – 280

Q. 11 – किस मनोवैज्ञानिक ने अपने 3 वर्षीय पुत्र का अध्‍ययन किया।
(a) पेस्टोलॉजी
(b) वाटसन
(c) स्‍टेनले हॉल
(d) जेम्‍स सल्‍ली

Ans – पेस्‍टोलॉजी

Q. 12 – बालक का विकास होता है।
(a) सिर से पैर की ओर
(b) पैर से सिर की ओर
(c) दोनों ओर से
(d) इनमें से कोई नही।

Ans – सिर से पैर की ओर

Q. 13 – विकास के संबंध में गलत कथन है।
(a) विशिष्‍ट से सामान्‍य की ओर
(b) सार्वभौमिक प्रक्रिया है।
(c) दिशा सिर से पैर की ओर
(d) वर्तुलाकार गति

Ans – विशिष्‍ट से सामान्‍य की ओर

Q. 14 – गर्भधान काल की अवस्‍था नही है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) डिम्‍ब
(c) बीजकरण
(d) भ्रूणावस्‍था

Ans – शैशवावस्‍था

Q. 15 – मानव जीवन की मनौभौतिक एकता कहलाती है।
(a) मन तथा शरीर का विकास
(b) शरीर तथा हड्डियों का विकास
(c) शरीर तथा ह्रदय का विकास
(d) आत्मा तथा मांसपेशियों का विकास

Ans – मन तथा शरीर का विकास

Q. 16 – गर्भ में सर्वप्रथम निर्माण होता है।
(a) पैर
(b) सिर
(c) घड़
(d) सभी का

Ans – सिर का

Q. 17 – जन्‍म के समय शिशु में कितनी हड्डियॉ होती है।
(a) 206
(b) 230
(c) 270
(d) 320

Ans – 270

Q. 18 – बालक अपनी मॉ को पहचानना प्रारंभ कर देता है।
(a) 6 माह
(b) 8 माह
(c) 9 माह
(d) 3 माह

Ans – 3 माह

Q. 19 – बालक के जन्‍म के समय शिशु के मस्तिष्‍क का भार होता है-
(a) 300 ग्राम
(b) 350 ग्राम
(c) 400 ग्राम
(d) 450 ग्राम

Ans – 350 ग्राम

Q. 20 – कल्‍पना जगत में विचरण होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) किशोरावस्‍था
(c) बाल्‍यावस्‍था
(d) शैशवावस्‍था व किशोरावस्‍था

Ans – शैशवावस्‍था व किशोरावस्‍था

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 21 – बालक मुख्‍य मुख्‍य रंगों की पहचान कर लेता है।
(a) 5 वर्ष
(b) 2 वर्ष
(c) 3 वर्ष
(d) 4 वर्ष

Ans – 5 वर्ष

Q. 22 – छोटे-छोटे वाक्‍यों को बोलना तथा तीन पहियों की साईकिल चलाना यह कार्य किस अवस्‍था में होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था

Ans – शैशवावस्‍था

Q. 23 – निम्‍न में से किस घटना की ओर बालक सर्वप्रथम आर्कषित होना प्रारंभ करता है।
(a) प्रकाश
(b) मॉ
(c) ध्‍वनि
(d) भोजन

Ans – प्रकाश

Q. 24 – बालक की जिज्ञासा को किया जाना चाहिए।
(a) दमन
(b) शांत
(c) उत्‍तेजित
(d) सक्रिय

Ans – शांत

Q. 25 – भारत में बालविकास की शुरूआत कब हुई
(a) 1930
(b) 1887
(c) 1879
(d) 1590

Ans – 1930

Q. 26 – किशोर अवस्‍था में सामाजिक विकास पर जिसका प्रभाव नही पड़ता है, वह निम्‍न में से कौन सी है।
(a) रूचिर्यॉ
(b) आवश्‍यकताएँ
(c) असुरक्षा
(d) अभिवृत्ति

Ans – असुरक्षा

Q. 27 – किशोर अवस्‍था में चरित्र निर्माण से जो अवस्‍था संबंधित है, वह निम्‍न में से है।
(a) परम्‍पराओं को धारण करने की अवस्‍था
(b) आधारहीन आत्‍म चेतना अवस्‍था
(c) आधारयुक्‍त आत्‍म चेतना अवस्‍था
(d) स्‍व केन्द्रित अवस्‍था

Ans – आधारहीन आत्‍म चेतना अवस्‍था

Q. 28 – विकास व्‍यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्‍याताऍ प्रस्‍फुटित करता है यह कथन किसका है।
(a) हरलॉक
(b) जेम्‍स ड्रेवर
(c) मैक्‍डूगल
(d) मुनरो

Ans – हरलॉक

Q. 29 – किशोरावस्‍था एक नया जन्‍म है, इसमें उच्‍चतर और श्रेष्‍ठतर मानव विशेषताओं का जन्‍म होता है, कथन किसका है-
(a) जॉन एण्‍ड सिम्‍पसन
(b) गैसल
(c) स्‍टेनली हॉल
(d) गीडफ्रे

Ans – सटेनली हॉल

Q. 30 – ‘किशोरावस्‍था आदर्शों की अवस्‍था है, सिद्धांतों के निर्माण की अवस्‍था है, साथही जीवन का समान्‍य समायोजन है’ यह परिभाषा देने वाले है-
(a) हैडो रिपोर्ट
(b) जीन पियाजे
(c) फ्रेडरिक ट्रेसी
(d) ई.एल.पील

Ans – जीन पियाजे

Q. 31 – मानसिक विकास का संबंध नही है-
(a) शिक्षार्थी का वजन एवं ऊँचाई
(b) तर्क एवं निर्णय
(c) स्‍मृति का विकास
(d) अवबोध की क्षमता

Ans – शिक्षार्थी की वजन एवं ऊँचाई

Q. 32 – मनुष्‍य के शरीर में हड्डियों की संख्‍या कम से कम होती है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था के बाद
(d) प्रौढ़ावस्‍था में

Ans – प्रौढ़ावस्‍था में

Q. 33 – किशोरावस्‍था की प्रमुख समस्या है-
(a) वजन बढ़ाने की
(b) शिक्षा की
(c) समायोजन की
(d) अच्छे परीक्षा परिणाम देने की

Ans – समायोजन की

Q. 34 – ‘किशोरावस्‍था बड़े संघर्ष, तूफान और विरोध की अवस्‍था है’ यह कथन है-
(a) स्किनर का
(b) स्‍टेनली हॉल का
(c) ई.ए.किलपैट्रिक का
(d) थार्नडाइक का

Ans – स्‍टेनली हॉल का

Q. 35 – जीन पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास की अवस्‍थाऍ है-
(a) 4
(b) 3
(c) 2
(d) 5

Ans 4

Q. 36 – एरिक्‍सन के अनुसार कौन सी अवस्‍था में बालक अधिक पहल करता है, ल‍किन बहुत सशक्‍त भी हो सकता है, जो दोष भावनाओं की ओर ले जाता है-
(a) 18 माह से 3 वर्ष
(b) 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्‍था
(c) 6 से 12 वर्ष तक
(d) किशोरावस्‍था

Ans – 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्‍था

Q. 37 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नही है-
(a) परिवार का वातावरण
(b) धार्मिक वातावरण
(c) परिवार की समाजिक स्थिति
(d) परिवार की अर्थिक स्थिति

Ans – धार्मिक वातावरण

Q. 38 – नैतिक तर्क का अवस्‍था सिद्धांत किसने स्‍प्‍ष्ट किया –
(a) कोहलबर्ग
(b) एरिक्‍सन
(c) फ्रॉयड
(d) पावलाव

Ans – कोहलबर्ग

Q. 39 – वंशानुक्रम से संबंधित प्रयोग चूहों पर किसने किया –
(a) कार्ल पियरसन ने
(b) मैक्‍डूगल
(c) मेण्‍डल ने
(d) पॉवलाव ने

Ans – मेण्‍डल ने

Q. 40– कौनसा ऊर्जावान मित्रवत् बालक का लक्षण नही है।
(a) खुशमिजाज
(b) सामाजिक
(c) आसानी से चिढ़ने वाला
(d) ऊर्जा का उच्‍च स्‍तर

Ans – आसानी से चिढ़ने वाला

More Related PDF Download

Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download
History  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
SSC Notes Download > Click Here To Download

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 41 – किशोरावस्‍था प्रारंभ होती है।
(a) 10 वर्ष की आयु से
(b) 16 वर्ष की आयु से
(c) 12 वर्ष की आयु से
(d) 18 वर्ष की आयु से

Ans – 12 वर्ष की आयु से

Q. 42 – पूर्णत: प्रकार्यशील व्‍यक्ति का सम्‍प्रत्‍यय किसने दिया –
(a) कार्ल रोजर्स
(b) फ्रॉयड
(c) फ्रांसिस गाल्‍टन
(d) इवान पावलॉव

Ans – कार्ल रोजर्स

Q. 43 – निम्‍न में से किसने बच्‍चों में वस्तु स्‍थैतर्य के विकास को समझने में सहायता की है-
(a) पियाजे
(b) फेस्टिंगर
(c) एरिक्‍सन
(d) बैलाक

Ans – पियाजे

Q. 44 – ‘सूर्य बच्‍चे के साथ – साथ चलता है, उसके मुड़ने का अनुकरण करता है और बच्‍चे की बात सुनता है’ यह कथन बालक की किस लक्षण की ओर इंगित करता है।
(a) पराहम् केन्द्रियता
(b) केन्द्रियता
(c) सजीव चिंतन
(d) वस्‍तु स्‍थैतर्य

Ans – सजीव चिंतन

Q. 45 – किसने यह दावा किया कि सभी भाषाओं में होने वाले कुछ सार्वभौमिक गुण जन्‍मजात होते है।
(a) बी.एफ.स्किनर
(b) अल्‍बर्ट बन्‍डुरा
(c) नॉम चॉम्‍सकी
(d) ई.सी.टॉलमेन

Ans – नॉम चॉम्‍सकी

Q. 46 – फ्रॉयड के अनुसार निम्‍न में से कौन सी विकास अवस्‍था में बच्‍चे का ध्‍यान जननांगों की तरफ जाता है।
(a) मुखीय
(b) गुदीय
(c) लैंगिक
(d) प्रसुप्ति

Ans – लैंगिक

Q. 47 – निम्‍न में से कौनसा बच्‍चों हेतु वेश्‍लर बुद्धि मापनी की एक निष्‍पादन मापनी है-
(a) अंकगणितीय
(b) सदृश्‍यता / समानता
(c) शाब्दिक तर्क
(d) चित्रपूर्ति

Ans – चित्रपूर्ति

Q. 48 – बाल मनोविज्ञान का …………….. सिद्धांत प्रारंभ के 4-5 वर्षों के अनुभवों पर आधारित होता है।
(a) मनोविश्‍लेषणात्‍मक
(b) व्‍यवहारात्‍मक
(c) क्रांतिक अवस्‍था समूह
(d) संज्ञानात्‍मक

Ans – मनोविश्लेषणात्‍मक

Q. 49 – ए बायोग्राफीकल स्‍केच ऑफ इनफेंट किसने लिखी है।
(a) प्रियर
(b) शिन
(c) डार्विन
(d) स्‍टर्न

Ans – डार्विन

Q. 50 – मानकीकृत परीक्षणका अर्थ –
(a) विश्‍वसनीयता
(b) वैद्यता
(c) मानक
(d) उपरोक्‍त सभी

Ans – उपरोक्‍त सभी

Q. 51 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, ‘विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।’
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक

Ans – स्किनर

Q. 52 – व्‍यक्तित्‍व विकास की अवस्‍था है-
(a) अधिगम एवं बृद्धि
(b) व्‍यक्तिवृत अध्‍ययन
(c) उपचारात्‍मक अध्‍ययन
(d) इनमें से कोई नही

Ans – अधिगम एवं बृद्धि

Q. 53 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है-
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

Ans – आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

Q. 54 – तनाव और क्रोध की अवस्‍था है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) वृद्धावस्‍था

Ans – किशोरावस्‍था

Q. 55 – बालक का विकास परिणाम है।
(a) वंशानुक्रम
(b) वातावरण
(c) वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का
(d) आर्थिक कारकों का

Ans – वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का

Q. 56 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्‍नायुमंडल
(b) स्‍मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) समायोजन

Ans – स्‍नायुमंडल

Q. 57 – श्‍यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्‍वपूर्ण क्‍या है।
(a) अच्छी लिखावट
(b) लेखन में स्‍पष्‍टता
(c) बड़े अक्षरों में लिखना
(d) छोटे अक्षरों में लि‍खना

Ans – अच्‍छी लि‍खावट

Q. 58 – शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्‍योंकि-
(a) शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास
(b) संवेगात्‍मक विकास
(c) संज्ञानात्‍मक विकास
(d) नैतिक विकास

Ans – शारी‍रिक और गत्‍यात्‍मक विकास

Q. 59 – पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्‍मक अवस्‍था होती है।
(a) जन्‍म से 2 वर्ष तक
(b) 2 से 7 वर्ष तक
(c) 7 से 11 वर्ष तक
(d) 11 से 16 वर्ष तक

Ans – जन्‍म से 2 वर्ष तक

Q. 60 – निम्‍न में से कौन सा कथन सत्‍य है।
(a) लड़के अधिक बुद्धिमान होते है।
(b) लड़कियॉ अधिक बुद्धिमान होती है।
(c) बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।
(d) सामान्‍यत: लड़के-लड़कियों से अधिक बुद्धिमान होते है।

Ans – बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।

Most Important Child Development & Pedagogy Question Answer

Q. 61 – परामर्श का उद्देश्‍य है।
(a) बच्‍चों का समझना
(b) बच्‍चों की कमियों के कारण पता करना
(c) बच्‍चे को समायोजन में सहायता करना
(d) उपरोक्‍त सभी

Ans – उपरोक्‍त सभी

Q. 62 – बच्‍चों में नैतिकता की स्‍थापना के लिए सर्वोत्‍तम मार्ग है-
(a) उन्‍हें धार्मिक पुस्‍तक पढा़ना
(b) शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना
(c) उनका मूल्‍य शिक्षा पर मूल्‍यांकन करना
(d) उन्‍हें प्रात: कालीन सभा में उपदेनदेना

Ans – शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना

Q. 63 – शिक्षा में फ्रोबेल का महत्‍वपूर्ण योगदान था …………….. का विकास।
(a) व्‍यावसायिक स्‍कूल
(b) पब्लिक स्‍कूल
(c) किंडरगार्टन
(d) लैटिन स्‍कूल

Ans – किंडरगार्टन

Q. 64– एक अच्‍छा अध्‍यापक विद्यार्थियों के मध्‍य बढा़वा देता है।

(a) प्रतियोगिता की भावना का
(b) सहयोग की भावना का
(c) प्रतिद्वंदिता की भावना का
(d) तटस्‍थता की भावना का

Ans – सहयोग की भावना का

Q. 65 – शिक्षक का अति महत्‍वपूर्ण उद्देश्‍य है।
(a) आजीविका कमाना
(b) बच्‍चे का सर्वांगीण विकास
(c) पढ़ना एवं लि‍खना सीखना
(d) बौद्धिका विकास

Ans – बच्‍चे का सर्वांगीण विकास

Q. 66 – ……………. तथा ……………….. की विशिष्‍ट अन्‍योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्‍कर्षो के रूप में हो सकते है।
(a) वंशानुक्रम, पर्यावरण
(b) चुनौतियॉं, सीमाऍ
(c) स्थिरता, परिवर्तन
(d) खोज, पोषण

Ans – वंशानुक्रम, पर्यावरण

Q. 67 – भारत सरकार की कम्‍प्‍यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्‍यम से छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्‍कूली योजना वर्ष ………………. में शुरू किया गया था।
(a) 2001
(b) 2003
(c) 2004
(d) 2006

Ans – 2004

Q. 68 – 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्‍चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्‍य से ‘सर्व शिक्षा अभियान वर्ष’ ………….. में शु‍रू किया गया था।
(a) 1996
(b) 1998
(c) 2001
(d) 2003

Ans – 2001

Q. 69 – स्‍तरीय (गुणवत्‍तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा, राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष ……………… में निकाला गया था।
(a) 1990
(b) 1992
(c) 1998
(d) 1996

Ans – 1998

Q. 70 – निम्‍नलिखित में से कौन सा महत्‍वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।
(a) विद्यालय की संरचना
(b) शिक्षक को विषय की समझ
(c) शिक्षक की योग्‍यता
(d) शिक्षक की लिखावट

Ans – शिक्षक को विषय की समझ

Q. 71 – शिक्षक निम्‍नलिखित के लिए शिक्षण संबंधी सहायता सामग्री का उपयोग करते है।
(a) छात्रों को प्रभावित करने के लिए
(b) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए
(c) छात्रों को एकाग्रचित बनाने के लिए
(d) छात्रों के अंदर शिक्षण रखने के लिए

Ans – शिक्षण को रोचक बनाने के लिए

Q. 72 – यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्‍या करना चाहिए।
(a) माता-पिता को लिखना चाहिए।
(b) जाकर उनसे मिलना चाहिए।
(c) वैसे छात्रों को दंडित करना चाहिए।
(d) वैसे छात्रों को अनदेखा करना चाहिए।

Ans – जाकर उनसे मिलना चाहिए।

Q. 73 – किसी पठन सामग्री को एक रूप में पढ़ना…………… पढ़ाई के रूप में जाना जाता है।
(a) बंटित
(b) समूहित
(c) अंतरालित
(d) इनमें से कोई नही

Ans – इनमें से कोई नही।

Q. 74 – पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।
(a) एक नेमी कार्य
(b) एक विशेषज्ञता कार्य नही।
(c) एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।
(d) एक महत्‍वपूर्ण कार्य नही।

Ans – एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।

Q. 75 – विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।
(a) एकांत में
(b) अलग से
(c) लोगों के बीच
(d) व्‍यक्तिगत रूप से

Ans – लोगों के बीच

Q. 76 – निम्‍नलिखित में से क्‍या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है जिसके भीतर किसी योग्‍यता या गुण के लिए किसी व्‍यक्ति के प्रवीणता स्‍तर का फैसला किया जाता है।
(a) ग्रेड
(b) अंक
(c) ग्रेड एवं अंक दोनों
(d) इनमें से कोई नही।

Ans – ग्रैड

Q. 77 – अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ………… हिस्‍सा दृश्‍य और श्रवण अंगोंके माध्‍यम से ग्रहण किया जाता है।
(a) 60%
(b) 85%
(c) 50%
(d) 95 %

Ans – 85%

Q. 78 – वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्‍मक पढा़ई वातावरण स्‍थापित और मजबूत करने के अधिकार को नि‍श्‍चयात्‍मक अनुशासन
(a) बढा़वा नही देता
(b) बढ़ावा देता है।
(c) से कुछ लेना देना नही होता है।
(d) की जरूरत नही होती

Ans – बढा़वा देता है।

Q. 79 – जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्‍य कार्य करने के लिए वि‍वश किया जाता है तो उसकी क्षमता
(a) कई गुना बढ़ती है।
(b) घटती है।
(c) अंशत: बढ़ती है।
(d) अप्रभावित रहती है।

Ans – घटती है।

Q. 80 – छात्रों के सही मूल्‍यांकन के लिए निम्‍नलिखित में से किस विधि का प्रयोग किया जाना चाहिए।
(a) रचनात्‍मक मूल्‍यांकन
(b) सतत मूल्‍यांकन
(c) कोर्स के अंत में मूल्‍यांकन
(d) प्रत्‍येक छमाही पर मूल्‍यांकन

Ans – सतत मूल्‍यांकन

Topic Related Pdf Download

Download pdf

pdfdownload.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.

The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.

Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

TEGS:-child development and pedagogy notes in english pdf free download,r gupta child development and pedagogy pdf in english,pedagogy notes pdf in english,theories of child development and pedagogy pdf,child psychology notes pdf,child development and pedagogy book by ncert pdf,child development and pedagogy in english,disha child development and pedagogy pdf

Author: Deep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *