{Intelligence & Reasoning notes} KVS Primary Teacher

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Hello aspirants,

Today we are sharing {Intelligence & Reasoning notes} KVS Primary Teacher. This {Intelligence & Reasoning notes} KVS Primary Teacher exam.

Intelligence:

Intelligence refers to the ability to acquire and apply knowledge, solve problems, reason, and adapt to new situations.
Intelligence can be measured using various tests, such as IQ (intelligence quotient) tests, which assess cognitive abilities.
Multiple theories of intelligence exist, including the general intelligence theory (g factor) proposed by Charles Spearman and the multiple intelligences theory proposed by Howard Gardner.
Types of Intelligence:

Fluid Intelligence: The ability to think abstractly, reason, and solve problems independent of prior knowledge or experience.
Crystallized Intelligence: Acquired knowledge, skills, and expertise gained through education and experience.
Emotional Intelligence: The ability to perceive, understand, manage, and use emotions effectively in oneself and others.
Social Intelligence: The capacity to understand and navigate social situations, interpret social cues, and build relationships.
Reasoning:

Reasoning is the cognitive process of drawing conclusions or inferences from available information or premises.
Deductive Reasoning: Reasoning from general principles or premises to specific conclusions. It follows a top-down approach.
Inductive Reasoning: Reasoning from specific observations or examples to general conclusions. It follows a bottom-up approach.
Critical Thinking: The ability to analyze, evaluate, and synthesize information objectively, considering multiple perspectives and evidence.
Logical Reasoning:

Logical reasoning involves using logic and deductive or inductive reasoning to evaluate arguments and draw valid conclusions.
Types of logical reasoning include syllogisms, conditional reasoning, and logical puzzles.
Logical reasoning skills are important for problem-solving, decision-making, and evaluating the validity of arguments.
Analytical Reasoning:

Analytical reasoning involves breaking down complex problems into smaller components, identifying patterns, and solving problems step-by-step.
It requires the ability to organize information, analyze data, recognize relationships, and make logical connections.
Critical Thinking:

Critical thinking involves evaluating information, questioning assumptions, and using reasoning to make informed judgments or decisions.
It includes skills such as analysis, interpretation, evaluation, inference, and reflection.
Critical thinking helps in problem-solving, decision-making, and developing a deeper understanding of complex issues.
Problem-Solving:

Problem-solving is the process of finding solutions to challenging or unfamiliar problems.
It involves identifying the problem, generating alternative solutions, evaluating options, and implementing the best course of action.
Effective problem-solving requires analytical thinking, creativity, logical reasoning, and decision-making skills.
Cognitive Biases:

Cognitive biases are systematic patterns of thinking that can lead to errors in judgment or decision-making.
Examples of cognitive biases include confirmation bias, availability heuristic, and anchoring bias.
Awareness of cognitive biases can help improve critical thinking and decision-making skills.
These notes provide a general overview of intelligence and reasoning. There are many subtopics and theories within these areas, and they can be explored in more depth. If you have specific questions or would like more information on any particular aspect, feel free to ask!

Reasoning Notes PDF In Hindi

Most Important Reasoning Questions Answers

Directions (1-5): निम्नलिखित जानकारी के सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिये और प्रश्नों के उत्तर दीजिये:
यहाँ आठ व्यक्ति अर्थात A, B, C, D, E, F, G और H एक से आठ तल पर अलग-अलग रहते है. इस ईमारत में भूतल की संख्या 1 है और सबसे उपर के तल की संख्या आठ है, परन्तु आवश्यक नहीं इसी क्रम में हो.
केवल तीन व्यक्ति, E के तल के नीचे तल पर रहते है. दो व्यक्ति, E और H के तल के मध्य रहते है. एक से अधिक व्यक्ति E और A के तल के मध्य रहता है. C, G के ठीक उपर रहता है. C, विषम संख्या वाले तल पर रहता है. केवल एक व्यक्ति B और F के मध्य रहता है. B, F के उपर तल पर रहता है. D सम संख्या वाले तल पर रहत अहै परन्तु दुसरे तल पर नहीं रहता है.
Q1. निम्नलिखित में से कौन तल संख्या आठ पर रहता है?
(a) B
(b) C
(c) A
(d) D
(e) F
Q2. कितने व्यक्ति F और A के मध्य रहता है?
(a) एक
(b) तीन
(c) पांच
(d) दो
(e) इनमे से कोई नहीं
Q3. G के ठीक नीचे कौन रहता है?
(a) B
(b) H
(c) A
(d) E
(e) F
Q4. दिए गए [पांच विकल्पों में से चार एक निश्चित आधार पर एक समूह का निर्माण करते है. इनमे से कौन उस समूह से सम्बंधित नहीं है?
(a) F
(b) D
(c) G
(d) E
(e) A
Q5. तीसरे तल पर कौन रहता है?
(a) C
(b) F
(c) E
(d) D
(e) B
Directions (6-10): निम्नलिखित जानकारी का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिये और प्रश्नों के उत्तर दीजिये:
आठ मित्र A, B, C, D, E, F, G और H एक सीधी रेखा में बैठे है (परन्तु आवश्यक नहीं इसी क्रम में बैठे है). इनमे से कुछ का मुख दक्षिण की ओर है जबकि कुछ का मुख उत्तर की ओर है.
(नोट: समान दिशा की ओर मुख से तात्पर्य है. यदि एक व्यक्ति उत्तर की ओर मुख करके बैठा है तो दूसरा व्यक्ति भी उत्तर की ओर मुख करके बैठा होगा और इसी प्रकार. विपरीत दिशा में मुख होने से तात्पर्य है- यदि एक व्यक्ति का उत्तर दिशा में है तो दुसरे व्यक्ति का मुख दक्षिण में होगा और इसी प्रकार विपरीत).
B, F के बायें से तीसरे स्थान पर बैठा है. दो व्यक्ति B और H के मध्य बैठे है. F, रेखा के किसी भी अंतिम छोर पर नहीं बैठा है. C, B और H के आसन्न नहीं बैठा है. D, G के दायें से दुसरे स्थान पर बैठा है. C, A के दायें से चौथे स्थान पर बैठा है. D, A के आसन्न नहीं बैठा है. G के निकटतम पड़ोसियों का मुख विपरीत दिशा में है ( विपरीत दिशा से तात्पर्य है यदि एक पडोसी का मुख उत्तर दिशा में है तो दुसरे पडोसी का मुख दक्षिण दिशा में होगा और इसी प्रकार विपरीत). वह जो अंतिम छोर पर बैठे है, का मुख विपरीत दिशा में है. D का मुख उत्तर दिशा में है और B के ठीक बायें बैठा है. D और B का मुख समान दिशा में है. F के दोनों पड़ोसियों का मुख F की समान दिशा की ओर है ( यदि F का मुख उत्तर की ओर है तो दोनों पड़ोसियों का मुख भी उत्तर की ओर होगा और इसी प्रकार).
Q6. कितने व्यक्ति D और E के मध्य स्थित है?
(a) एक
(b) कोई नहीं
(c) तीन
(d) दो
(e) इनमे से कोई नहीं
Q7. निम्नलिखित में से कौन सा युग्म रेखा के अंतिम छोर पर बैठा है?
(a) H,E
(b) D, H
(c) D, E
(d) G,H
(e) इनमे से कोई नहीं
Q8. निम्न में से कौन D के बायें से तीसरे स्थान पर बैठा है?
(a) B
(b) A
(c) G
(d) C
(e) E
Q9. E के ठीक दायें कौन बैठा है?
(a) A
(b) C
(c) कोई नहीं.
(d) D
(e) B
Q10. दिए गए पांच विकल्पों में से चार एक निश्चित आधार पर एक समूह का निर्माण करते है. इनमे से कौन उस समूह से सम्बंधित नहीं है?
(a) A
(b) C
(c) F
(d) G
(e) H
Directions (11-15): निम्नलिखित जानकारी का सावधानीपूर्वक अध्ययन कीजिये और प्रश्नों के उत्तर दीजिये.
P, Q, R, S, T, V और W सात मित्र है. इनमे से प्रत्येक अलग-अलग फल पसंद करता है अर्थात. सेब, केले, नाशपाती, अमरूद, संतरा, आम और तरबूज और इसमें से प्रत्येक को अलग-अलग शहर पसंद है अर्थात. मुंबई, पुणे, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और कोचीन. सात मित्रो द्वारा फल और पसंदीदा शहर का चयन आवश्यक नहीं समान क्रम में हो.
Q को आम पसंद है और उसका पसंदीदा शहर चेन्नई है. वह व्यक्ति जिसका पसंदीदा शहर पुणे है, तरबूज पसंद करता है. T को कोलकाता शहर पसंद है. R को अमरुद पसंद है और उसका पसंदीदा शहर मुंबई नहीं है. W को कोचीन शहर पसंद है और उसे या तो केला या नाशपाती पसंद नहीं है. वह व्यक्ति जिसे संतरा पसंद है उसका पसंदीदा शहर हैदराबाद है. T को नाशपाती पसं नहीं है. P का पसंदीदा शहर न तो पुणे है न ही हैदराबाद है. S को तरबूज पसंद नहीं है.
Q11. सेब किसे पसंद है?
(a) W
(b) T
(c) V
(d) P
(e) सूचना आपर्याप्त
Q12. P को कौन सा फल पसंद है?
(a) सेब
(b) संतरा
(c) नाशपाती
(d) तरबूज
(e) इनमे से कोई नहीं
Q13. R का पसंदीदा शहर कौन सा है?
(a) मुंबई
(b) पुणे
(c) हैदराबाद
(d) दिल्ली
(e) इनमे से कोई नहीं
Q14. निम्नलिखित में से कौन सा व्यक्ति-फल-शहर का संयोजन गलत है?
(a) R-अमरुद-कोलकाता
(b) V-तरबूज-हैदराबाद
(c) T-केला-कोचीन
(d) S-अमरूद-दिल्ली
(e) सभी गलत है
Q15. V का पसंदीदा शहर कौन सा है?
(a) हैदराबाद
(b) पुणे
(c) मुंबई
(d) सूचना आपर्याप्त
(e) इनमे से कोई नहीं

Most Important Reasoning Questions Answers

दिशा-निर्देश (1-5): निम्नलिखित व्यवस्था का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिये और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये।

F # O U 7 D $ V 8 C % B < K 1 S 6 £ Q 2 R C M 4 Y A & E Z 9 H I W 5 *

Q 1) निम्नलिखित में से कौन सा तत्व उपरोक्त व्यवस्था में Q और बाईं छोर से इसी श्रृंखला में पहले स्वर के ठीक बीच में है?

a) C

b) %

c) 8

d) 1

e) इनमे से कोई नहीं

Q 2) निम्नलिखित में से कौन सा तत्व बाईं छोर से तेईसवें तत्व के बाईं ओर से सातवां होगा?

a) 6

b) K

c) 1

d) C

e) S

Q 3) निम्नलिखित में से कौन सा तत्व श्रृंखला के ठीक मध्य में होगा?

a) £

b) 6

c) Q

d) कोई नहीं

e) S

Q 4) उपरोक्त व्यवस्था में ऐसे कितने प्रतीक हैं, जिनमें से प्रत्येक के तत्काल बाद एक स्वर है, लेकिन तत्काल पहले एक स्वर नहीं है?

a) तीन

b) दो

c) कोई नहीं

d) तीन से अधिक

e) एक

Q 5) यदि उपरोक्त क्रम को उल्टे क्रम में लिखा गया है, तो निम्नलिखित में से कौन सा दाईं छोर से सोलहवें तत्व के दाईं ओर से छठा होगा?

a) C

b) K

c) A

d) C

e) इनमें से कोई नहीं

दिशा-निर्देश (6-10): निम्नलिखित व्यवस्था का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिये और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये।

छह व्यक्ति –  L, M, N, P, R और S एक समबाहु त्रिभुजाकार मेज पर बैठे हैं। उनमें से तीन त्रिभुजाकार मेज के कोने पर बैठते हैं और उनमें से तीन भुजा के मध्य पर बैठते हैं। उनमें से कुछ का मुख मेज के केंद्र की ओर है और उनमें से कुछ का मुख बाहर की ओर हैं। एक साथ बैठे दो से अधिक व्यक्ति का मुख एक ही दिशा की ओर नहीं है। त्रिभुज की परिमाप 36 मी है।

टिप्पणी: एक समबाहु त्रिभुज की परिमाप = 3a, जहाँ ‘a’ एक त्रिभुज की भुजा है।

N, एक कोने में बैठता है और उसका मुख केंद्र की ओर है। P और R के बीच की दूरी 6 मी है, जहाँ दोनों N के तत्काल पड़ोसी नहीं हैं। R और N के बीच केवल एक व्यक्ति बैठता है। S, R के बाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है। यदि S अपने दाईं ओर से 12 मी की दूरी तक चलता है तो यह N के साथ समाप्त होगा। L का मुख केंद्र (अंदर)की ओर है। M जो R का एक तत्काल पड़ोसी है, P के दाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है।

Q 6) N और P के बीच की सबसे छोटी दूरी क्या है?

a) √108 मी

b) 5√6 मी

c) 6√3 मी

d) (a) और (b) दोनों

e) (a) और (c) दोनों

Q 7) निम्नलिखित में से कौन N के दाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है?

a) R

b) S

c) P

d) निर्धारित नहीं किया जा सकता है

e) इनमें से कोई नहीं

Q 8) यदि M और R के बीच की दूरी को 8 मी से परिवर्तित कर दिया जाए, तो समबाहु त्रिभुज की स्थिति को संतुष्ट करते हुए S और N के बीच की दूरी क्या होगी?

a) 4 मी

b) 8 मी

c) 16 मी

d) √180 मी

e) निर्धारित नहीं किया जा सकता है

Q 9) निम्नलिखित में से कौन M के तत्काल दाईं ओर बैठता है?

a) N

b) R

c) L

d) S

e) निर्धारित नहीं किया जा सकता है

Q 10) निम्नलिखित में से चार एक निश्चित तरीके से एक समान हैं। निम्नलिखित में से कौन समूह से संबंधित नहीं है?

a) P

b) R

c) N

d) M

e) L

Answers :

दिशा-निर्देश (1-5):

1) उत्तर: b)

F # O U 7 D $ V 8 C %B < K 1 S 6 £ Q 2 R C M 4 Y A & E Z 9 H I W 5 *

2) उत्तर: e)

F # O U 7 D $ V 8 C % B < K 1 S 6 £ Q 2 R C M 4 Y A & E Z 9 H I W 5 *

3) उत्तर: a)

F # O U 7 D $ V 8 C % B < K 1 S 6 £ Q 2 R C M 4 Y A & E Z 9 H I W 5 *

4) उत्तर: e)

F # O U 7 D $ V 8 C % B < K 1 S 6 £ Q 2 R C M 4 Y A & E Z 9 H I W 5 *

5) उत्तर: a)

* 5 W I H 9 Z E & A Y 4 M C R 2 Q £ 6 S 1 K < B % C 8 V $ D 7 U O # F

दिशा-निर्देश (6-10):

N, एक कोने में बैठता है और उसका मुख केंद्र की ओर है। P और R के बीच की दूरी 6 मी है, जहाँ दोनों N के तत्काल पड़ोसी नहीं हैं। R और N के बीच केवल एक व्यक्ति बैठता है।

यहां हमें दो स्थितियाँ: स्थिति (1) और स्थिति (2) प्राप्त होती है।

S, R के बाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है। M, R का तत्काल पड़ोसी हैं |यदि S अपने दाईं ओर से 12 मी की दूरी तक चलता है तो यह N के साथ समाप्त होगा।

M जो R का एक तत्काल पड़ोसी है, P के दाईं ओर से दूसरे स्थान पर बैठता है।L का मुख केंद्र (अंदर)की ओर है।

यहां, स्थिति (2) को हटा दिया जाता है क्योंकि एक साथ बैठे तीन व्यक्तियों का मुख  समान दिशा का ओर नहीं हो सकता है।

और अंतिम व्यवस्था है,

6) उत्तर: e)

7) उत्तर: b)

8) उत्तर: c)

9) उत्तर: b)

10) उत्तर: d)

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Author: Deep