
HPSC TGT & PGT Hindi Grammar Q&A notes pdf
Hello Aspirants,
संज्ञा (Noun):
संज्ञा शब्दों से व्यक्ति, वस्तु, स्थान, भाव, आदि के नाम लिए जाते हैं।
संज्ञा के लिंग (Gender) तीन प्रकार के होते हैं: पुल्लिंग (Masculine), स्त्रीलिंग (Feminine), और नपुंसकलिंग (Neuter)।
जन्म तथा गुण (Number) में संज्ञाएं दो प्रकार की होती हैं: एकवचन (Singular) और बहुवचन (Plural)।
सर्वनाम (Pronoun):
सर्वनाम उस संज्ञा की जगह प्रयुक्त होते हैं, जिससे दोहरायी जाने वाली प्रक्रिया से बचा जा सकता है।
सर्वनाम के प्रकार: पुरुषवाचक सर्वनाम (Personal Pronouns), स्त्रीवाचक सर्वनाम (Demonstrative Pronouns), संज्ञावाचक सर्वनाम (Interrogative Pronouns), सर्ववाचक सर्वनाम (Universal Pronouns), और संबोधनवाचक सर्वनाम (Relative Pronouns)।
क्रिया (Verb):
क्रिया कार्य को बताने वाले शब्द होते हैं।
क्रिया के विभक्ति: धातु (Root), लट लकार (Present Tense), लोट लकार (Past Tense), भूतकाल (Past Tense), आने वाला काल (Future Tense), हान्य लकार (Imperative Mood), वृत्ति (Voice) आदि।
विशेषण (Adjective):
विशेषण विशेषता बताने वाले शब्द होते हैं।
विशेषण के प्रकार: विशेषण क्रिया (Descriptive Adjective), संख्यावाचक विशेषण (Numeral Adjective), सर्वनामवाचक विशेषण (Demonstrative Adjective), संबोधनवाचक विशेषण (Relative Adjective) आदि।
क्रिया-विशेषण (Adverb):
क्रिया-विशेषण क्रिया की विशेषता बताने वाले शब्द होते हैं।
क्रिया-विशेषण के प्रकार: समयवाचक (Adverbs of Time), स्थानवाचक (Adverbs of Place), प्रकारवाचक (Adverbs of Manner), संबंधवाचक (Adverbs of Relation) आदि।
समास (Compound):
समास दो या अधिक पदों के मेल से बने होते हैं।
समास के प्रकार: द्विगु समास (Dviguna Samas), तत्पुरुष समास (Tatpurush Samas), बहुव्रीहि समास (Bahuvrihi Samas), अव्ययीभाव समास (Avyayibhava Samas) आदि।
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Most Important Hindi grammar Question Answer
प्रश्न 1. ‘‘नवरात्र‘‘ में कौन सा समास [Samaas] है?
क. बहुब्रीहि समास
ख. द्विगु समास
ग. कर्मधारय समास
घ. द्वन्द्व समास
उत्तर: द्विगु समास
प्रश्न 2. ‘‘उल्लास‘‘ का संधि विच्छेद [Sandhi Vichchhed] होगा?
क. उल + लास
ख. उल् + लास
ग. उत् + लास
घ. उल्ल + आस
उत्तर: उत् + लास
प्रश्न 3. निम्नांकित में से ‘‘देशज‘‘ शब्द को चुनिये?
क. करम
ख. गड़बड़
ग. परिवार
घ. किशन
उत्तर: गड़बड़
प्रश्न 4. निम्नांकित में से एक संयुक्त स्वर है?
क. ‘‘अ‘‘
ख. ‘‘औ‘‘
ग. ‘‘आ‘‘
घ. ‘‘इ‘‘
उत्तर: ‘‘औ‘‘
प्रश्न 5. “तुम, वह और मैं पिकनिक मनाने जाएँगे” यह वाक्य किस वचन में है?
क. बहु वचन
ख. द्वि वचन
ग. एक वचन
घ. इनमें से कोई नहीं
उत्तर: बहु वचन
प्रश्न 6. ‘‘कागा‘‘ तद्भव शब्द का तत्सम् रूप है?
क. काकः
ख. कौवा
ग. काक
घ. काग
उत्तर: काक
प्रश्न 7. ‘‘मुनिवर‘‘ में कौन सा समास [Samaas] है?
क. तत्पुरूष समास
ख. अव्ययीभाव समास
ग. कर्मधारय समास
घ. द्विगु समास
उत्तर: कर्मधारय समास
प्रश्न 8. ‘‘नाक में दम कर देना‘‘ मुहावरे [Hindi Idioms] का अर्थ बताइए?
क. बहुत प्रसन्न होना
ख. निन्दा करना
ग. जिज्ञासा शान्त करना
घ. बहुत परेशान करना
उत्तर: बहुत परेशान करना
प्रश्न 9. ‘‘सभा‘‘ कौन सी संज्ञा [ Hindi Noun] है?
क. व्यक्तिवाचक संज्ञा
ख. द्रव्यवाचक संज्ञा
ग. समूहवाचक संज्ञा
घ. जातिवाचक संज्ञा
उत्तर: समूहवाचक संज्ञा
प्रश्न 10. उस वाक्य का चयन कीजिये, जो अशुद्ध हो?
क. दूध में क्या पड़ गया
ख. गीता सबसे श्रेष्ठतम ग्रन्थ है
ग. वहाँ पहुँचने की व्यवस्था करें
घ. मन्त्रों का सही उच्चारण करो
उत्तर: गीता सबसे श्रेष्ठतम ग्रन्थ है
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Most Important Hindi grammar Question Answer
प्रश्न 1. अर्थ की दृष्टि से ‘‘वाक्य‘‘ के कितने भेद हैं ?
क. दो
ख. आठ
ग. छः
घ. चार
उत्तर: आठ
प्रश्न 2. ‘‘मेधा‘‘ शब्द से ……….. विशेषण बनेगा ?
क. मेधित
ख. मेधाशाली
ग. मेधावी
घ. मेधामान
उत्तर: मेधावी
प्रश्न 3. ‘जय‘ की विलोमार्थी क्या है?
क. अजेय
ख. विजय
ग. पराजय
घ. उपरोक्त में कोई नहीं
उत्तर: पराजय
प्रश्न 4. कौन सा शब्द में ‘‘अनुनासिकता‘‘ है?
क. सौंदर्य
ख. संचित
ग. संपत्ति
घ. सौंपना
उत्तर: सौंपना
प्रश्न 5. ‘रवितनया‘ शब्द का पर्यायवाची शब्द क्या है?
क. सूर्य
ख. पुत्री
ग. शरीर
घ. कालिन्दी
उत्तर: कालिन्दी
प्रश्न 6. ‘वृद्धि‘ का विलोमार्थी शब्द क्या है?
क. वरिष्ठता
ख. जवानी
ग. हास
घ. बुद्धि
उत्तर: हास
प्रश्न 7. ‘‘जिसे देखो, वही खुश है‘‘ वाक्य में ‘जिसे‘ और ‘वही‘ कौन सा सर्वनाम है?
क. निश्यनवाचक सर्वनाम
ख. सम्बन्ध वायक सर्वनाम
ग. अनिश्चयवाचक सर्वनाम
घ. निजवाचक सर्वनाम
उत्तर: सम्बन्ध वायक सर्वनाम
प्रश्न 8. व्याकरणिक रूप से शुद्ध वाक्य कौन सा है?
क. डाॅक्टर साहब आपको बुलाए हैं
ख. आपको डाॅक्टर साहब बुलाए हैं
ग. डाॅक्टर साहब ने आपको बुलाया है
घ. डाॅक्टर साहब ने बुलाया है, आपको
उत्तर: डाॅक्टर साहब ने आपको बुलाया है
प्रश्न 9. ‘‘जिन ढूँढ़ा तिन पाइयाँ गहरे पानी पैठ‘‘ कहावत का सही अर्थ क्या है?
क. पानी में गोता लगाना
ख. परिश्रम का फल अवश्य मिलता है
ग. पानी में डूबना
घ. मेहनत नहीं करना
उत्तर: पानी में डूबना
प्रश्न 10. ‘‘जिसमें बुढ़ापा न आए‘‘ के लिये एक शब्द ____ है?
क. अजर
ख. युवक
ग. युवा
घ. अमर
उत्तर: अजर
प्रश्न 1. निम्नलिखित प्रश्न में, चार विकल्पों में से, उस विकल्प का चयन करें जो दिए गए वाक्य के काल के भेद का सही विकल्प हो।
यदि वर्षा न होती, तो मेरा काम पूरा हो जाता।
[क] आसन्न भूतकाल
[ख] हेतुहेतुमद भविष्यत् काल
[ग] हेतुहेतु मद भूतकाल
[घ] अपूर्ण भूतकाल
उत्तर: हेतुहेतु मद भूतकाल
प्रश्न 2. निम्नलिखित प्रश्न में, चार विकल्पों में से, उस विकल्प का चयन करें जो दिए गए मुहावरे के लिए सही अर्थ वाला विकल्प है।
अंग मोड़ना
[क] पीछे हटना
[ख] चोट लगना
[ग] दर्द देना
[घ] शरीर दुखाना
उत्तर: पीछे हटना
प्रश्न 3. निम्नलिखित प्रश्न में, चार विकल्पों में से, उस विकल्प का चयन करें जो दिए गए मुहावरे के लिए सही अर्थ वाला विकल्प है।
अक्ल के पीछे लट्ठ लिए घूमना
[क] झगड़ने को तत्पर
[ख] मूर्खतापूर्ण कार्य करना
[ग] स्वयं को बहुत बुद्धिमान समझना
[घ] दूसरों को डरना
उत्तर: मूर्खतापूर्ण कार्य करना
प्रश्न 4. निम्न विकल्पों में से निर्देशानुसार वाच्य परिवर्तन का विकल्प चुनिए।
मैं ठंडा खाना खाई (कर्मवाच्य)
[क] ठंडा खाना मैंने खाया
[ख] मैंने ठंडा खाना खाया
[ग] खाना ठंडा मैं खाई
[घ] मेरे द्वारा ठंडा खाना खाया गया
उत्तर: मेरे द्वारा ठंडा खाना खाया गया
प्रश्न 5. निम्नलिखित प्रश्न में, चार विकल्पों में से, उस विकल्प का चयन करें जो दिए गए मुहावरे के लिए सही अर्थ वाला विकल्प है।
अँधेरे घर का उजाला
[क] इकलौता पुत्र
[ख] प्रिय लगना
[ग] दीपक जलाना
[घ] अँधेरा भगाना
उत्तर: इकलौता पुत्र
नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़ें और दिए गए प्रश्न के सर्वोत्तम उत्तर चुनें।
बातचीत का भी एक विशेष.प्रकार का आनंद होता है। जिनको इस आनंद को भोगने की आदत पड़ जाती है, वे इसके लिए अपना खाना-पीना तक छोड़ देते हैं, अपना और नुकसान कर लेते हैं, लेकिन बातचीत से प्राप्त आनंद को नहीं खोना चाहते। जिनसे केवल पत्र-व्यवहार है, कभी एक बार भी साक्षात्कार नहीं हुआ, उन्हें अपने प्रेमी से बात करने की अत्यधिक लालसा रहती है। अपने मन के भावों को दूसरों के सम्मुख प्रकट करने की दूसरों के अभिप्राय को स्वयं ग्रहण करने करने का एकमात्र साधन शब्द ही है। बेन जानसन का कथन उचित प्रतीत होता है कि “बोलने से ही मनुष्य के रूप का साक्षात्कार होता है।” एडिसन का मत है कि असल बातचीत सिर्फ दो में हो सकती है। जब तीन हुए तब वह दो की बात कोसों दूर चली जाती है। चार से अधिक की बातचीत केवल राम-रमौवल कहलाती है, इसलिए जब दो आदमी परस्पर बैठे बातें कर रहे हों और तीसरा वहॉं आ जाए तो वे दोनों निरस्त बैठ जाते हैं या फिर तीसरे को निपट मूर्ख और अज्ञानी समझ बनाने लगते हैं।
प्रश्न 6. इनमें से कौन – सा अभिप्राय का पर्यायवाची नहीं है?
[क] तात्पर्य
[ख] अनर्थ
[ग] इरादा
[घ] प्रयोजन
उत्तर: अनर्थ
प्रश्न 7. बातचीत की आदत के कारण लोग कैसा व्यवहार करते हैं?
[क] खाना-पीना छोड़ अपना नुकसान कर लेते हैं
[ख] परेशानी में रहकर भी जी लेते हैं
[ग] खाना-पीना त्याग देते हैं
[घ] सब-कुछ भूल जाते हैं
उत्तर: खाना-पीना छोड़ अपना नुकसान कर लेते हैं
प्रश्न 8. असली बातचीत किसे मानी जाती है?
[क] दो या अधिक आत्मीय लोगों के बीच की
[ख] दो या अधिक लोगों के बीच की
[ग] दो के साथ तीसरे के आने पर
[घ] दो लोगों के बीच की
उत्तर: दो लोगों के बीच की
प्रश्न 9. शब्द किसका साधन है?
[क] भावों को समझाने का
[ख] पत्र-व्यवहार का
[ग] विचारों को लिपिबद्ध करने का
[घ] अपने भावों की अभिव्यक्ति और दूसरों को समझने का
उत्तर: अपने भावों की अभिव्यक्ति और दूसरों को समझने का
प्रश्न 10. निम्नलिखित में से कौनसा इस गद्यांश का यथोचित शीर्षक हो सकता है।
[क] बातचीत की आदत
[ख] लोगों की बातचीत
[ग] बातचीत का मज़ा
[घ] दो के बीच बात
उत्तर: बातचीत का मज़ा
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