UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi

UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi

UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi

Hello friends,

UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi:- Today, we are sharing UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi. This  can prove to be important for the preparation of upcoming government UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi exams like SSC CHSL, GATE, SSC CGL, BANK, RAILWAYS, RRB NTPC, LIC AAO, DRDO, FCI, DSSSB, RAS, UPSC, DDA, AAI, SSC JE, IES, UPSC, ALL STATE PDF EXAM, and many other exams. This UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi are very important for any government exam.

This UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi is being provided to you free of charge, which you can DOWNLOAD by clicking on the DOWNLOAD button given below, and you can also DOWNLOAD some more new PDFs related to This UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi by going to the related notes. You can learn about all the new updates on PDFDOWNLOAD.IN by clicking on the Allow button on the screen.

pdfdownload.in is an online educational website, where we are sharing UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi 2023 for free DOWNLOAD for UPSC, SSC, BANK, RAILWAY, LIC, and many other exams. Our UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi Questions are very simple and easy to understand. This UPTET Assessment Techniques handwritten notes pdf in Hindi We also cover basic subjects like Mathematics, Geography, History, General Science, Politics, etc. We also share study material including previous year question papers, current affairs, important sources, etc. for upcoming government exams. Our PDF will help you prepare for any SARKARI EXAM.

Download GK Notes 

Most Important Assessment Techniques Question

Q 1. कौन-सा कथन असत्य है?

(a) प्रश्नों का क्रम तर्कसंगत होना चाहिए।

(b) प्रश्नों की रचना बालक के व्यावहारिक भाषा के अनुसार की जाती है।

(c) प्रश्नों का उददेश्यों के साथ संबंध नहीं होता है।

(d) सभी कथन सत्य है।

Ans- c

Q 2.रचनात्मक लेखन की कौनसी विधा से सर्वाधिक अर्थग्रहण होता है?

(a) कविता

(b) निबंध

(c) कहानी

(d) कोई नहीं

Ans- c

Q 3. छात्र शुद्ध कब लिख पाएंगे?

(a) जब छात्र द्वारा की गई अशुदधियों से अभिभावकों को परिचित किया जाए।

(b) जब छात्र को दंडित किया जाए।

(c) जब छात्र को अपनी त्रुटियों का ज्ञान हो।

(d) ये सभी।

Ans- c

Q 4. कौन-सी पद्धति में बालक स्वयं अपना सुधार करता है?”

(a) पेस्टालॉजी विधि

(b) अनुकरण विधि

(c) जेकोटॉट विधि

(d) ये सभी।

Ans- c

Q 5.गद्य शिक्षण की विधि है?

(a) रंगमंच विधि

(b) अर्थबोध विधि

(c) खंडकाव्य विधि कला

(d) सुकराती विधि

Ans- b

Q 6.पाठ योजना बनाने के पीछे शिक्षक का महत्त्वपूर्ण उद्देश्य क्या होता है?

(a) कक्षा में अनुशासन बनाए रख सके।

(b) छात्रों को व्यस्त रखना।

(c) शिक्षण को प्रभावी बनाना।

(d) ये सभी।

Ans- c

Q 7. कविता पाठ से छात्रों में कौन-सी अभिव्यक्ति का विकास होता है?

(a) लिखित अभिव्यक्ति

(b) श्रवण अभिव्यक्ति

(c) मौखिक अभिव्यक्ति

(d) ये सभी।

Ans- c

Q 8. चित्रों पर प्रश्न करके रचना का शिक्षण ज्ञान कौन सी विधि में दिया जाता है?

(a) देखो और कहो विधि

(b) चित्र रचना विधि

(c) कहानी विधि

(d) कोई भी नहीं

Ans- b

Q 9. शैक्षिक निदान की कौन-सी विधि नहीं है?

(a) साक्षात्कार विधि

(b) संचयी अभिलेख विधि

(c) निरीक्षण विधि

(d) देखो और कहो विधि

Ans- d

Q 10. रूपरेखा शिक्षण पद्धति संबंधित है?

(a) कहानी शिक्षण से।

(b) नाटक शिक्षण से।

(c) पद्य शिक्षण से।

(d) रचना शिक्षण से।

Ans- d

Q 11. “सुलेख व्यक्ति की शिक्षा का एक आवश्यक कथन किसका है? पहलू है।”

(a) सीताराम चतुर्वेदी

(b) महात्मा गाँधी

(c) चॉमस्की

(d) वाइगोत्सकी गाजा

Ans- b

Q 12. “बच्चों में भाषा सीखने की जन्मजात योग्यता है।” कथन किसका हैं?

(a) सीताराम चतुर्वेदी

(b) महात्मा गाँधी

(c) चॉमस्की

(d) वाइगोत्सकी

Ans- c

Q 13.”बच्चे अपने सामाजिक सांस्कृतिक परिवेश से अर्थ ग्रहण करते हैं, कथन किसका है?

(a) सीताराम चतुर्वेदी

b) महात्मा गाँधी

(c) चॉमस्की

(d) वाइगोत्सकी

Ans- d

Q 14. कौन-सा कथन असत्य है?

(a) अध्यापक उच्चारण अनुकरण मे बोल बोल कर शब्दों का उच्चारण विद्यार्थियों को सीखाता है।

(b) छात्र उच्चारण अनुकरण से शब्द बोलना सीखता है।

(c) रचना अनुकरण के अभ्यास के लिए कहानी लेख लिखने हेतु दिया जाता है।

(d) इनमें से कोई नहीं।

Ans- c

Q 15. “हस्तलिपि का खराब होना अधूरी पढ़ाई की निशानी है।” यह कथन किसका है?

(a) सीताराम चतुर्वेदी

(b) महात्मा गाँधी

(c) चॉमस्की

(d) वाइगोत्सकी

Ans- b

More Related PDF Download

Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download
History  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
SSC Notes Download > Click Here To Download

Most Important Assessment Techniques Question

Q 1. ग्रेड अंको से कैसे अलग है ?
यह प्रश्न निम्न में से किस प्रकार के प्रश्नों से संबंध रखता है?
A. विश्लेषणात्मक
B. मुक्त अंत वाला प्रश्न
C. समस्या समाधान
D. अपसारी
Ans- D

Q 2. निम्नलिखित में से कौन-सा ब्लूम के पुनः संशोधित वर्गीकरण में मूल्यांकन के क्षेत्र को प्रदर्शित करता है?
A. आंकड़ों का प्रयोग करते हुए एक ग्राफ अथवा चार्ट का निर्माण करना
B. एक समाधान की तार्किक सुसंगतता का परीक्षण करना
C. प्रदत्त आंकड़ों के प्रासंगिगता का मूल्यांकन करना
D. वस्तुओं के स्तरीकरण हेतु एक न्यून पद्धति का निर्माण करना
Ans- B

Q 3. मुल्यांकन प्रक्रिया के तीन महत्वपूर्ण बिंदु है ?
A. उद्देश्य, अधिगम अनुभव व मूल्यांकन के उपकरण
B. छात्र, अध्यापक व उद्देश्य
C. छात्र, समाज व अधिगम के अनुभव
D. छात्र, परीक्षा का परिणाम
Ans- A

Q 4. आपकी कक्षा में सीखने की विविध शैलियों वाले बच्चे हैं उनका आकलन करने के लिए आप उन्हें ..
A. विविध प्रकार के कार्य और परीक्षण देंगे
B. परीक्षण पूरे करने के लिए एक समान समय देंगे
C. सामान अनुदेश देंगे तथा उसके बाद बच्चों द्वारा परीक्षण में प्राप्त अंकों के अनुसार उनको नाम मित्र करेंगे
D. कार्य और परीक्षणों के एक समान सेट देंगे
Ans- A

Q 5. गणित में अधिगम निर्योग्यता का आंकलन निम्न में से किस परीक्षण द्वारा सर्वाधिक उचित तरीके से किया जा सकता है ?
A. अभिक्षमता परीक्षण
B. निदानात्मक परीक्षण
C. स्क्रीनिंग परीक्षण
D. उपलब्धि परीक्षण
Ans- B

Q 6. निम्न में से कौन सा लक्षण किती मापक उपकरण के लिए सर्वाधिक वांछनीय है ?
A. विश्वसनीयता
B. वैधता
C. वस्तुनिष्ठता
D. मानक
Ans- B

Q 7. सतत एवं व्यापक मूल्यांकन किस लिए आवश्यक हैं ?
A. शिक्षण के साथ परीक्षण का तालमेल बैठाने के लिए
B. शिक्षा बोर्ड की जवाबदेही कम करने के लिए
C. जल्दी-जल्दी की जाने वाली गलतियों को सुधारना
D. यह समझने के लिए की अधिगम का किस प्रकार अवलोकन किया जाता है दर्ज किया जाता है वह सुधार किया जा सकता है
Ans- D

Q 8. आकलन शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का अभिन्न अंग है क्योंकि-
A. आकलन से अध्यापक बच्चों के अधिगम को समझता है और उससे अपने शिक्षण की प्रतिपुष्टि भी करता है
B. आकलन ही एकमात्र तरीका है जो आश्वस्त करता है कि शिक्षकों ने पढ़ाया और बच्चों ने सीखा
C. बच्चों को अंक दिए जाने चाहिए ताकि वह समझ सके कि अपने सहपाठियों की तुलना में कहां पर हैं
D. आज के समय में केवल अंक ही शिक्षा में महत्वपूर्ण हैं
Ans- A

Q 9. केवल कागज पेंसिल जांचों द्वारा आकलन..
A. आकलन को सीमित कर देता है
B. सकल आकलन को बढ़ावा देता है
C. समग्र मूल्यांकन को सुविधा प्रदान करता है
D. निरंतर मूल्यांकन को सुविधा प्रदान करता है
Ans- A

Q 10. शैक्षिक विकास में मूल्यांकन का अर्थ है
A. छात्रों की प्रगति का आकलन
B. कक्षा अभिलेखों का मूल्यांकन
C. कार्य निष्पादन का मूल्यांकन
D. ज्ञान क्षमता का मूल्यांकन
Ans- D

Q 11. सतत एवं व्यापक मूल्यांकन में व्यापक मूल्यांकन शब्दावली का तात्पर्य है
A. सभी विषयों का मूल्यांकन
B. सह शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
C. शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
D. शैक्षिक तथा सहशैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
Ans- D

Q 12. मूल्यांकन से अभिप्राय है
A. स्वास्थ्य परीक्षण कराना
B. छात्रों की आवश्यकता का पता लगाना
C. छात्रों के अधिगम की सफलता बाद सफलता का अध्ययन करना
D. उपरोक्त में से सभी
Ans- C

Q 13. निम्नलिखित में से कौन-सा आकलन करने का सर्वाधिक उपयुक्त तरीका है
A. आकलन शिक्षण अधिगम में अंतर्निहित प्रक्रिया है
B. आकलन एवं शैक्षणिक सत्र में 2 बार करना चाहिए शुरू में और अंत में
C. आकलन शिक्षक के द्वारा नहीं बल्कि किसी हुआ है एजेंसी के द्वारा कराना चाहिए
D. आकलन सत्र की समाप्ति पर करना चाहिए
Ans- A

Q 14. आकलन उद्देश्य पूर्ण होता है यदि-
A. इससे विद्यार्थियों और शिक्षकों को प्रतिपुष्टि प्राप्त हो
B. यह केवल एक बार वर्ष के अंत में हो
C. विद्यार्थियों की उपलब्धियों में अंतर करने के लिए तुलनात्मक मूल्यांकन किया जाए
D. इससे विद्यार्थियों में भाई और तनाव का संचार हो
Ans- A

Q 15. आकलन…..है
A. बच्चों को लेबल (नाम देनें) और वर्गीकृत करने की अच्छी रणनीति है
B. बच्चों में प्रतियोगीआत्मक भावना को सक्रिय रूप में बढ़ावा देना है
C. सीखने को सुनिश्चित करने के लिए तनाव और दबाव को उत्पन्न करता है
D. सीखने में सुधार का एक तरीका है
Ans- D

16. नया प्रगतिशील शिक्षा शास्त्र प्रदर्शित करता है
A. अधिगम में निर्धारण
B. अधिगम का निर्धारण
C. अधिगम के लिए निर्धारण
D. उपरोक्त में से सभी
Ans- D

Q 17. निम्नलिखित में से कौन-सी मूल्यांकन की प्रविधियां है
A. प्रश्नावली
B. साक्षात्कार
C. मत सूची
D. यह सभी
Ans- D

Q 18. विभेदकारी परीक्षण अंतर करता है –
A. कमजोर विद्यार्थियों में
B. सामान्य विद्यार्थियों में
C. प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में
D. उपरोक्त सभी में
Ans- D

Q 19. सतत व्यापक मूल्यांकन में व्यापक शब्द का अभिप्राय है –
A. संज्ञानात्मक
B. सह संज्ञानात्मक
C. ए और बी दोनों
D. कोई नहीं
Ans- C

Q 20. एक अध्यापक कुछ निर्देशन लिखता है ताकि छात्र लोकतंत्र का अर्थ समझने में सक्षम हो यह उद्देश्य किस संकल्पना के अंतर्गत आएगा।
A. कौशल
B. संश्लैश्ण
C. बोध
D. विश्लेषण
Ans- c

Q 21. सतत और व्यापक मूल्यांकन की योजना में “व्यापक” शब्द… के अलावा निम्नलिखित के द्वारा समर्थित किया जाता है।
A. जेपी गिलफोर्ड का बुद्धि संरचना का सिद्धांत
B. थर्स्टन का प्राथमिक मानसिक योग्यताओं का सिद्धांत
C. सूचना प्रतिक्रमण सिद्धांत
D. बहु बुद्धि सिद्धांत
Ans- A

Q 22. आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए…. के प्रति सचेत होना चाहिए
A. विद्यार्थियों को बुद्धिमान या औसत शिक्षार्थी की उपाधि देना
B. शैक्षिक और साक्षी क्षेत्रों में विद्यार्थियों के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीकों को प्रयोग करना
C. प्रतिपुष्टि देने के लिए तकनीक भाषा का प्रयोग करना
D. अलग-अलग विद्यार्थियों में तुलना करना
Ans- B

Q 23. सतत विकास के क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है जो है-
A. शारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और सामाजिक
B. संवेगात्मक, संज्ञानात्मक , आध्यात्मिक और सामाजिक मनोवैज्ञानिक
C. मनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और सामाजिक
D. शारीरिक, आध्यात्मिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक
Ans- A

Q 24. सीखने… आकलन आकलन और अनुदेशन के बीच…. के दृढ़ीकरण द्वारा सीखने को प्रभावित करता है।
A. का; अंतर
B. के दिए; अंतर
C. का; भिन्नता
D. के लिए; संबंध
Ans- D

Q 25. क्रिस्टीना अपनी कक्षा को क्षेत्र भ्रमण पर ले जाती है और वापस आने पर अपने विद्यार्थियों के साथ भ्रमण पर चर्चा करती है यह की……ओर संकेत करता है
A. आकलन के लिए सीखना
B. सीखने का आकलन
C. आकलन का सीखना
D. सीखने के लिए आकलन
Ans- B

Q 26. विद्यालय आधारित आकलन-
A. शिक्षार्थियों और शिक्षकों को अगंभीर और लापरवाह बनाता है
B. शिक्षा बोर्ड की जवाबदेही कम करता है
C. सार्वभौमिक राष्ट्रीय मानकों की प्रगति में बाधा उत्पन्न करता है
D. परिचित वातावरण में अध्यक्ष सीखने में सभी विद्यार्थियों की मदद करता है
Ans- D

Q 27. या खुले तौर पर अवलोकित किया जाता है कि मापन की तुलना में शामिल होता है-
A. सरकार
B. वातावरण
C. अधिगम
D. मूल्यांकन
Ans- D

Q 28. एक विज्ञान शिक्षक अपने छात्रों को ठोस तरल और गैस के उदाहरण देने के लिए कहता है या उधारण संबंधित हैं
A. ज्ञान उद्देश्य
B. समूह उद्देश्य
C. प्रयोग उद्देश्य
D. कौशल उद्देश्य
Ans- B

Q 29. कक्षा नायक द्वारा प्रस्तुत मूल्यांकन का प्रकार जो अनुदेशन के समय सीखने के विकास में किया जाता है कहलाता है-
A. नैदानिक मूल्यांकन
B. फॉर्मेट मूल्यांकन
C. प्लेसमेंट मूल्यांकन
D. संकलित मूल्यांकन
Ans- B

Q 30. निम्न में से कौन सा तत्व एवं व्यापक मूल्यांकन का भाग नहीं हो सकता
A. संचित अभिलेख
B. दत्त कार्य
C. अभिभावक शिक्षक बैठक
D. एनीकडॉटल रिकॉर्ड
Ans- A

Topic Related PDF Download

Download pdf

pdfdownload.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.

The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.

Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

Author: Deep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *