Maths Notes for Competitive Exams with Average Formulas

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One Liner Related Maths Notes

  1. रेखा गणित शिक्षण की सबसे उपयुक्त विधि है।  –  आगमन विधि
  2. कौन सी विधि में छात्र अधिक सक्रिय रहते हैं एवं इसके द्वारा नवीन तथ्यों की खोज की जाती है।  – प्रयोगशाला विधि
  3. ” दशगीतिका” गणित ग्रंथ के लेखक हैं।  – आर्यभट्ट
  4. गणित विषय की पाठ्यपुस्तक किस विधि पर आधारित होकर लिखी जाती है।  –  संश्लेषण विधि
  5. विद्यालयों में गणित शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है।  –  बच्चों की सोच का गणितीयकरण करना
  6. रेखा गणित को किसने व्यवस्थित रूप प्रदान किया। –  ब्रह्मगुप्त
  7. प्राथमिक कक्षाओं में गिनती सिखाने के लिए किसका प्रयोग उपयुक्त होता है।  – अबेकस
  8. प्राथमिक स्तर पर गणित शिक्षा का महत्व होता है।  –  व्यवहारिक
  9. स्कूली शिक्षा में गणित का मुख्य लक्ष्य होता है।  – बच्चों के विचार प्रक्रिया का गणितीय करण
  10. Curriculum for 10 years school किसके द्वारा प्रकाशित किया गया।  – NCRT
  11. गणित शिक्षण का वास्तविक उद्देश्य ज्ञान प्राप्त करना नहीं वरन शक्ति प्रदान करना है किसने कहा।  – डटन
  12. बहुत सारी गणित जानने के बजाय यह जानना अधिक उपयोगी है कि गणितीय करण कैसे किया जाए  किसने कहा। –  डेबिट व्हीलर
  13. गणितीय ज्ञान का प्रमुख रूप से उपयोग किस विषय में होता है।  –  विज्ञान
  14. ” इकाई उपागम” किस गणितज्ञ से संबंधित है।  –  मोरिसन
  15. “जो छात्र गणित नहीं समझते हैं वह पाठशाला में प्रवेश नहीं पा सकते हैं” किसका कथन है। – प्लेटो
  16. गणित शिक्षण विधि के किस विधि द्वारा कमजोर छात्रों को ज्यादा लाभ मिलता है।  – संश्लेषण विधि
  17. गणित शिक्षण की कौन सी विधि तार्किक प्रतिपादन की विधि है।  –  संश्लेषण विधि
  18. किस विधि द्वारा अर्जित ज्ञान स्थाई होता है।  – विश्लेषण विधि
  19. किस विधि द्वारा प्राप्त गणित शिक्षण छात्रों में आत्मविश्वास एवं आत्मा निरूता की भावना उत्पन्न करती है।  – आगमन विधि द्वारा
  20. किसका कथन है की” शिक्षक शिक्षण उपकरणों के माध्यम से शिक्षण को स्थाई और रोचक बना देता है’।  –  मेकन तथा  राबईस



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Maths Question Answers

Q1. दो कारे क्रमशः 60 और 108 कि.मी./ घंटा की गति से शहर A से शहर B तक यात्रा करती है | यदि एक कार यात्रा के लिए दूसरी कार की तुलना में 2 घंटा कम समय लेती है, तो शहर A से शहर B के बीच की दुरी कितनी होगी?

(a) 270 km/ 270 कि.मी.

(b) 324 km/ 324 कि.मी.

(c) 405 km/ 405 कि.मी.

(d) 216 km/ 216 कि.मी.

Q2. यदि (4x ­- 5) = (3x -­ 1), तो  का संख्यात्मक मान क्या है?

(a) 16

(b) 64

(c) 32

(d) 8

Q3. A किसी काम का 50%, 12 दिन म पूरा करता है,फिर वह B को बुलाता है तथा वे दोनों मिलकर बचा हुआ काम 8 दिन में पूरा करते हैं | पूरा काम अकेले करने में B को कितना समय लगेगा ?

(a) 12 days/ 12 दिन

(b) 24 days/ 24 दिन

(c) 36 days/ 36 दिन

(d) 48 days/ 48 दिन

Q.4  में, D और E क्रमश: AB और AC पर बिंदु हैं। DE, BC के समानांतर है। यदि AD, DB और AE की लंबाई क्रमश: 8 से.मी., 4 से.मी. और 12 से.मी.हैं, तो AC की लंबाई क्या होगी?

(a) 6 cm/ 6 से.मी.

(b) 18 cm/ 18 से.मी.

(c) 9 cm/ 9 से.मी.

(d) 15 cm/ 15 से.मी.

Q.5  3.5 से.मी. की त्रिज्या और 27 से.मी. की ऊंचाई वाले एक शंकु को पूरी तरह से पानी से भरा जाता है। इस पानी को 2.1 से.मी. त्रिज्या वाले एक खाली बेलनाकार बर्तन में खाली कर दिया है। इस बर्तन में पानी की ऊंचाई क्या होगी? 

(a) 50 cm/ 50 से.मी.

(b) 25 cm/ 25 से.मी.

(c) 12.5 cm/ 12.5 से.मी.

(d) 37.5 cm/ 37.5 से.मी.

Topic name:-Maths Notes for Competitive Exams with Average Formulas

Number Of Pages: – 357




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