Child Development and Pedagogy for CTET
Hello friends,
Child Development and Pedagogy for CTET:- Friends, in this post of ours today, we will provide you all the notes and PDFs related to Child Development and Pedagogy and Educational Psychology, which will come to you for all types of Teaching Exams like Teacher, CTET, UPTET, HTET, REET, MPTET and other exams in which questions related to Child Development and Pedagogy and Educational Psychology are to be asked will be very important for all of them Child Development and Pedagogy for CTET!
If you are also preparing for CTET Teacher Recruitment, then this page is going to be very beneficial for you. Child Development and Pedagogy for CTET 3rd Grade Teacher Recruitment Exam Handwritten Notes are being provided according to the syllabus. For more information about Handwritten Notes, you must see this page till the end of 3rd Grade Teacher Child Development and Pedagogy for CTET 2023. RSMSSB is providing Handwritten Notes of 3rd Grade Teacher Exam. Various competitive exams are conducted every year by Child Development and Pedagogy for CTET, Educational Psychology Notes In Hindi PDF | Education Psychology Notes in Hindi PDF CTET, DSSSB, REET/RTET, RPSC 1st Grade, 2nd Grade, DSSSB, KVS, CTET, UPTET, HTET & all other State TET Exam.
Child Development and Pedagogy for CTET KVS Grade Teacher Psychology Hand Written Notes CTET Psychology handwritten notes in Hindi pdf KVS Grade Teacher Child Development and Pedagogy for CTET, KVS Child Development and Pedagogy for CTET, KVS 3rd Grade Teacher Psychology Notes pdf in this article for KVS 1st class PDFs of Hand Written Notes prepared on the basis of Syllabus are provided for download. You can download CTET First Class Exam Notes PDF from this article. If you are also preparing for CTET First Division Recruitment 2023, then in this article below is given PDF of CTET Grade Teacher Child Development and Pedagogy for CTET. Which you can download easily.
Download GK Notes
- Vajiram and Ravi Polity Handwritten Notes PDF
- Vision IAS Polity Notes PDF In Hindi
- laxmikant polity handwritten notes pdf in hindi Download
- Drishti IAS Indian Polity notes PDF in Hindi
- Indian Polity Handwritten Notes in Hindi PDF Download
- Vision IAS Indian Geography Notes PDF In Hindi
- Mahesh Barnwal Geography Book in Hindi
- Drishti IAS Indian Geography notes PDF in Hindi
- Ankur Yadav Handwritten Notes PDF Download
- Alok Ranjan Geography Handwritten Notes PDF Download
- Khan Sir History Notes PDF Download In Hindi
- Vision IAS History Notes PDF Free Download
- Drishti IAS Indian History Notes PDF In Hindi
- Modern History of India Notes PDF In English
- Indian history notes pdf download In Hindi
- History of Medieval India by Satish Chandra PDF Download
Pedagogy Objective Questions and Answers
Q 1. आधुनिक मनोविज्ञान के जनक माने जाते है?
(A) स्किनर
(B) विलियम जेम्स
(C) वुडवर्थ
(D) वाटसन
Ans: (B) विलियम जेम्स
Q 2. ईगो लिबिडो का अर्थ है?
(A) आत्म प्रेम
(B) वस्तु लिबिडो
(C) ईगो मनोग्रंथि
(D) ईगो सीनटोनिक
Ans: (A) आत्म प्रेम
Q 3. ई.एच. इरिकसन के अनुसार मनोलैंगिक विकास की कितनी अवस्थाएँ है?
(A) 8
(B) 6
(C) 7
(D) 9
Ans: (A) 8
Q 4. शिक्षण विधियों तथा शिक्षण नीतियों में अन्तर होता है?
(A) प्रारूप का
(B) सिद्धान्तों का
(C) उद्देश्यों का
(D) पाठ्यवस्तु का
Ans: (C) उद्देश्यों का
Q 5. सुपर ईगो का विकास किस मनोलैंगिक अवस्था में सबसे अधिक होता है?
(A) गुदा अवस्था
(B) अव्यक्त अवस्था
(C) जननेन्द्रिय अवस्था
(C) यौन प्रधान अवस्था
Ans: (B) अव्यक्त अवस्था
Q 6. किस मनोवैज्ञानिक ने कहा की चेतन मन के साथ अचेतन मन पर भी ध्यान देना चाहिए?
(A) जे.बी. वाटसन ने
(B) वुडवर्थ ने
(C) टाईडमैन ने
(D) फ्रायड ने
Ans: (D) फ्रायड ने
Q 7. फ्रायड के अनुसार असामान्य व्यवहार का मौलिक कारण है ?
(A) प्रतिगमन
(B) आंशिक दमन
(C) पूर्ण दमन
(C) कोई नहीं
Ans: (B) आंशिक दमन
Q 8. बाल केन्द्रित शिक्षा की अवधारण मनोविज्ञान के किस सम्प्रदाय ने दी?
(A) गेसटोल्टवाद ने
(B) संरचनावाद ने
(C) मनोविश्लेषणवाद ने
(D) व्यवहारवाद ने
Ans: (C) मनोविश्लेषणवाद ने
Q 9. ‘‘मनोविज्ञान आचरण एवं व्यवहार’ का यथार्थ विज्ञान है। कथन है?
(A) स्किनर
(B) वुडवर्थ
(C) मैक्डूगल
(C) वाट्सन
Ans: (C) मैक्डूगल
Q 10. शिक्षा के संकुचित अर्थ में शिक्षा प्रदान की जाती है?
(A) निश्चित स्थान पर
(B) प्रत्येक समय व स्थान पर
(C) जीेवनपर्यन्त
(D) उपरोक्त सभी
Ans: (A) निश्चित स्थान पर
Q 11. ‘मनोविज्ञान व्यवहार व अनुभव का विज्ञान है।’’ कथन है-
(A) स्किनर
(B) वुडवर्थ
(C) मैक्डूगल
(C) वाट्सन
Ans: (A) स्किनर
Q 12. बालकों की रूचि, शारीरिक-मानसिक योग्यता तथा विभिन्नताओं का ध्यान किस प्रकार के शिक्षण में रखा जाता है?
(A) बहुकक्षीय शिक्षण में
(B) मनोविज्ञान शिक्षण में
(C) सामूहिक शिक्षण में
(D) उपरोक्त सभी में
Ans: (D) उपरोक्त सभी में
Q 13. वर्तमान में शिक्षा मनोविज्ञान किस अवस्था में है-
(A) शैशवावस्था
(B) बाल्यावस्था
(C) किशोरावस्था
(D) वृद्धावस्था
Ans: (A) शैशवावस्था
Q 14. निम्नलिखित में से लम्बात्मक विधि का अध्ययन किसने किया था?
(A) कार्ल सी. गैरिसन ने
(B) जान ड्यूवी ने
(C) जान लाक ने
(D) कोई नही
Ans: (A) कार्ल सी. गैरिसन ने
Q 15. आधुनिक काल में एक परिवर्तन हुआ है। ‘‘मनोवैज्ञानिकों ने धीरे-धीरे अपने मनोविज्ञान को दर्शनशास्त्र से पृथक कर लिया है।’’ कथन है?
(A) रायबर्न का
(B) ड्यूवी का
(C) इमविल का
(D)गैरिट का
Ans: (A) रायबर्न का
Q 16. निम्नलिखित में से मनोविज्ञान को मन का विज्ञान किसने कहा था?
(A) जान ड्यूवी ने
(B) डगलस ने
(C) पेस्टोलाजी
(D) स्किनर ने
Ans: (C) पेस्टोलाजी
Q 17. ‘प्ले वे’ पुस्तक के रचयिता है-
(A) फ्रायड
(B) वाटसन
(C) मन
(C) हेनरी काल्डवैल कुक
Ans: (C) हेनरी काल्डवैल कुक
Q 18. निम्नलिखित में से शिक्षा का केन्द्र बिन्दु है?
(A) शिक्षक
(B) विद्यालय
(C) बालक
(D) उपरोक्त सभी
Ans: (C) बालक
Q 19. किस विधि में प्रयोग के दौरान व्यक्ति का मस्तिष्क दो भागों में विभाजित हो जाता है जिसमें एक भाग निरीक्षण करता है तथा दूसरे का निरीक्षण किया जाता है?
(A) अन्त: दर्शन
(B) जीवन इतिहास
(C) प्रयोगात्मक
(D) चरित्र लेखन
Ans: (A) अन्त: दर्शन
Q 20. स्किनर किस देश के वैज्ञानिक थे?
(A) जापान के
(B) अमेरिका के
(C) इंग्लैण्ड के
(D) इटली के
Ans: (B) अमेरिका के
More Related PDF Download
Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download |
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download |
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download |
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download |
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download |
History Free PDF > Click Here To Download |
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download |
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download |
UPSC Notes >Click Here To Download |
SSC Notes Download > Click Here To Download |
Child Development Questions and Answers in Hindi
Q. 1 – बच्चे की बुद्धिलब्धि 90 से 110 के मध्य है, वह है-
(a) सामान्य बुद्धि
(b) प्रखर बुद्धि
(c) उत्कृष्ठ बुद्धि
(d) प्रतिभाशाली
Ans – सामान्य बुद्धि
Q. 2 – बच्चे के लिए नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम कितने वर्ष के बच्चे के लिए लागू है।
(a) 6-14 वर्ष
(b) 7-13 वर्ष
(c) 5-11 वर्ष
(d) 6-12 वर्ष
Ans – 6 – 14 वर्ष
Q. 3 – एक बच्चे की बृद्धि और विकास के अध्ययन की सर्वाधिक अच्छी विधि कौन सी है।
(a) मनोविश्लेषण विधि
(b) तुलनात्मक विधि
(c) विकासीय विधि
(d) सांख्यिकी विधि
Ans – विकासीय विधि
Q. 4 – गार्डनर ने सात बुद्धि का अधिमान निर्धारित किया, इनमें से कौन सा नही है।
(a) स्थान संबंधी बुद्धि
(b) भावात्मक बुद्धि
(c) अंतर्वैयक्तिक बुद्धि
(d) भाषात्मक बुद्धि
Ans – भावात्मक बुद्धि
Q. 5 – यदि एक बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा वास्तविक आयु 4 वर्ष है तो उस बच्चे की बुद्धिलब्धि होगी
(a) 125
(b) 80
(c) 120
(d) 100
Ans – 125
Q. 6 – ‘’मनोविज्ञान, शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है।‘’ यह किसने कहा है।
(a) बी एन झा
(b) स्किनर
(c) डेविस
(d) वुडवर्थ
Ans – स्किनर
Q. 7 – हिन्दी अक्षरों को बालक किस आयु में पहचानने लगते है।
(a) 3 वर्ष में
(b) 4 वर्ष में
(c) 5 वर्ष में
(d) 6 वर्ष में
Ans – 5 वर्ष में
Q. 8 – एलेक्यिा है-
(a) पढ़ने की अक्षमता
(b) लिखने की अक्षमता
(c) सीखने की अक्षमता
(d) सुनने की अक्षमता
Ans – पढ़ने की अक्षमता
Q. 9 – पियाजे की औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था किस आयु अवधि तक मानी जाती है।
(a) 0-2 वर्ष
(b) 2-7 वर्ष
(c) 7-11 वर्ष
(d) 11-15 वर्ष
Ans – 11-15 वर्ष
Q. 10 – गर्भ में बालक को विकसित होने में कितने दिन लगते है।
(a) 150
(b) 280
(c) 390
(d) 460
Ans – 280
Q. 11 – किस मनोवैज्ञानिक ने अपने 3 वर्षीय पुत्र का अध्ययन किया।
(a) पेस्टोलॉजी
(b) वाटसन
(c) स्टेनले हॉल
(d) जेम्स सल्ली
Ans – पेस्टोलॉजी
Q. 12 – बालक का विकास होता है।
(a) सिर से पैर की ओर
(b) पैर से सिर की ओर
(c) दोनों ओर से
(d) इनमें से कोई नही।
Ans – सिर से पैर की ओर
Q. 13 – विकास के संबंध में गलत कथन है।
(a) विशिष्ट से सामान्य की ओर
(b) सार्वभौमिक प्रक्रिया है।
(c) दिशा सिर से पैर की ओर
(d) वर्तुलाकार गति
Ans – विशिष्ट से सामान्य की ओर
Q. 14 – गर्भधान काल की अवस्था नही है।
(a) शैशवावस्था
(b) डिम्ब
(c) बीजकरण
(d) भ्रूणावस्था
Ans – शैशवावस्था
Q. 15 – मानव जीवन की मनौभौतिक एकता कहलाती है।
(a) मन तथा शरीर का विकास
(b) शरीर तथा हड्डियों का विकास
(c) शरीर तथा ह्रदय का विकास
(d) आत्मा तथा मांसपेशियों का विकास
Ans – मन तथा शरीर का विकास
Q. 16 – गर्भ में सर्वप्रथम निर्माण होता है।
(a) पैर
(b) सिर
(c) घड़
(d) सभी का
Ans – सिर का
Q. 17 – जन्म के समय शिशु में कितनी हड्डियॉ होती है।
(a) 206
(b) 230
(c) 270
(d) 320
Ans – 270
Q. 18 – बालक अपनी मॉ को पहचानना प्रारंभ कर देता है।
(a) 6 माह
(b) 8 माह
(c) 9 माह
(d) 3 माह
Ans – 3 माह
Q. 19 – बालक के जन्म के समय शिशु के मस्तिष्क का भार होता है-
(a) 300 ग्राम
(b) 350 ग्राम
(c) 400 ग्राम
(d) 450 ग्राम
Ans – 350 ग्राम
Q. 20 – कल्पना जगत में विचरण होता है।
(a) शैशवावस्था
(b) किशोरावस्था
(c) बाल्यावस्था
(d) शैशवावस्था व किशोरावस्था
Ans – शैशवावस्था व किशोरावस्था
Topic Related Pdf Download
pdf download.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.
The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.
Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.
- Facebook Page: https://www.facebook.com/onlyupsc/
TEGS:-child development and pedagogy for ctet pdf,child development and pedagogy book pdf,child development and pedagogy book by ncert pdf,child development and pedagogy notes pdf,child development and pedagogy book pdf for tet,child development and pedagogy notes in english pdf,child development and pedagogy syllabus for ctet,syllabus of child development and pedagogy