Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi

Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi

Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi

Hello friends,

Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi:- Friends, in this post of ours today, we will provide you all the notes and PDFs related to Child Development and Pedagogy and Educational Psychology, which will come to you for all types of Teaching Exams like Teacher, CTET, UPTET, HTET, REET, MPTET and other exams in which questions related to Child Development and Pedagogy and Educational Psychology are to be asked will be very important for all of them Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi!

If you are also preparing for Rajasthan 3rd Grade Teacher Recruitment, then this page is going to be very beneficial for you. RSMSSB 3rd Grade Teacher Recruitment Exam Handwritten Notes are being provided according to the syllabus. For more information about Handwritten Notes, you must see this page till the end of 3rd Grade Teacher Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi 2023. RSMSSB is providing Handwritten Notes of 3rd Grade Teacher Exam. Various competitive exams are conducted every year by RSMSSB Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi,  Educational Psychology Notes In Hindi PDF | Education Psychology Notes in Hindi PDF REET/RTET, RPSC 1st Grade, 2nd Grade, DSSSB, KVS, CTET, UPTET, HTET & all other State TET Exam.

RSMSSB REET Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi Rajasthan 3rd Grade Teacher Psychology Hand Written Notes REET Psychology handwritten notes in Hindi pdf RSMSSB 3rd Grade Teacher Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi, RSMSSB Psychology book pdf, RSMSSB 3rd Grade Teacher Psychology Notes pdf in this article for RPSC 1st class PDFs of Hand Written Notes prepared on the basis of Syllabus are provided for download. You can download RPSC First Class Exam Notes PDF from this article. If you are also preparing for RSMSSB\RPSC First Division Recruitment 2023, then in this article below is given PDF of RSMSSB 3rd Grade Teacher Bal Vikas (Manovigyan) notes pdf in Hindi. Which you can download easily.

Download GK Notes 

Bal Vikas (Manovigyan) Objective Questions and Answers 

Q 1. पिछड़ापन बालक के व्यक्तित्व की विशिष्टताहै
(A) दार्शनिक
(B) आर्थिक
(C) मनोवैज्ञानिक
(D) राजनीतिक

Answer is : C

Q 2. पिछड़ा बालक वह है
(A) जिसकी शैक्षणिक उपलब्धि उसकी स्वाभाविक योग्यताओं के स्तर से कम हो
(B) जिसकी शैक्षणिक उपलब्धि उसकी स्वाभाविक योग्यताओं के स्तर से अधिक हो
(C) जिसकी शैक्षणिक उपलब्धि उसकी स्वाभाविक योग्यताओं के स्तर से बराबर हो
(D) जिसकी शैक्षणिक उपलब्धि उसकी स्वाभाविक योग्यताओं के स्तर से ओसत हो

Answer is : A

Q 3. पिछड़ापन बालक की सीखने की किस गति का द्योतक है
(A) तीव्र गति
(B) मंद गति
(C) ओसत गति
(D) गुणाक गति

Answer is : B

Q 4. शिक्षा या किसी विषय विशेष के प्रति उदासीन तथा निमन उपलब्धि वाले वे सभी बालक जो अपनी आयु स्तर के समान क्षमताओं वाले बालकों से शैक्षिक रूप से पिछड़ जाते हैं वह कहलाते हैं
(A) मध्यम बालक
(B) पिछड़े बालक
(C) अग्रणी बालक
(D) ओसत बालक

Answer is : B

Q 5. बर्ट के अनुसार कितने प्रतिशत पिछड़े बालकों में पिछड़ेपन का कारण मंद दैहिक विकास ही है
(A) 90%
(B) 80%
(C) 95%
(D) 105 प्रतिशत

Answer is : B

Q 6. “विशिष्ट प्रतिभा संपन्न व्यक्ति काय होते हैं, उनमें आत्मानुभूति की प्रवृत्ति होती है” यह किसका अभिमत है
(A) क्रेशमर
(B) बिश
(C) ल्यूसिटो
(D) पायनो

Answer is : A

Q 7. ऐसा पाया गया है कि वंशानुक्रम के कारण एक परिवार के बच्चे चित्रकला में दक्ष होते हैं यदि उस परिवार के एक बच्चे को कुम्हार के परिवार में बचपन से ही पाला जाए तो

(A) वह बच्चा चित्रकला में परिवार के अन्य बच्चों की तरह ही दक्ष होगा
(B) वह बच्चा कुम्हार के कार्य में दक्ष होगा
(C) उसकी प्राकृतिक प्रतिभा का दमन हो जाएगा
(D) वह बच्चा मस्तिक- विकारों का शिकार हो जाएगा

Answer is : C

Q 8. “प्रतिभा परिस्थिति अथवा संयोग से उत्पन्न होती है यह प्रतिभा संपन्नता का कौन सा सिद्धांत है

(A) रोग विज्ञानत्मक सिद्धांत
(B) मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत
(C) गुणात्मक उत्कृष्टतात्मक सिद्धांत
(D) मात्रात्मक उत्कृष्ट आत्मक सिद्धांत

Answer is : C

Q 9. प्रतिभाशाली बालकों की पहचान की जा सकती है
(A) यह विद्यार्थी आसानी से सीख लेते हैं
(B) इनका चिंतन स्पष्ट होता है
(C) यह बालक कठिन कार्यों को आसानी से कर लेते हैं
(D) उपरोक्त सभी

Answer is : D

Q 10. मानसिक रूप से पिछड़े बालक की विशेषता नहीं है
(A) इनमें सीखने की गति धीमी होती है
(B) यह बालक सवेगात्मक रूप से स्थिर होते हैं
(C) इनमें लघु अवधान विस्तार होता है
(D) यह शारीरिक विकास में पिछड़ जाते हैं

Answer is : B

Q 11. यदि किसी बालक की बुद्धि लब्धि 108 है वह बालक है
(A) साधारण
(B) विशिष्ट
(C) सामान्य
(D) असामान्य

Answer is : C

Q 12. पिछड़े बालकों की पहचान के लिए कौन सा परीक्षण किया जाना चाहिए
(A) सामूहिक परीक्षण
(B) व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षण
(C) उपलब्धि परीक्षण
(D) उपरोक्त सभी

Answer is : D

Q 13. सामान्य बालक की बुद्धि लब्धि होती है
(A) 90 से 110 के मध्य
(B) 80 से कम
(C) 110 से अधिक
(D) 90 से कम

Answer is : A

Q 14. विशिष्ट बालकों के लिए______ प्रशिक्षण आवश्यक है
(A) साधारण
(B) व्यवसायिक
(C) सुचारू
(D) निरंतर

Answer is : B

Q 15. बुद्धि और सृजनात्मकता में कैसा संबंध पाया जाता है
(A) नकारात्मक
(B) सकारात्मक
(C) समानांतर
(D) वैध

Answer is : B

Q 16. शारीरिक रूप से विशिष्ट बालक नहीं है
(A) गतिय रूप से विकलांग बालक
(B) सावेदीक रूप से विकलांग बालक
(C) शेक्षिक रूप से पिछड़ा बालक
(D) सर्जनात्मक बालक

Answer is : C

Q 17. मानसिक रूप से विशिष्ट बालक नहीं है
(A) प्रतिभाशाली बालक
(B) मंदबुद्धि बालक
(C) संवेगिक रूप से परेशान बालक
(D) सृजनात्मक बालक

Answer is : C

Q 18. सामाजिक रुप से विशिष्ट बालक नहीं है
(A) असमायोजित बालक
(B) बाल अपराधी
(C) संप्रेषण बाधित बालक
(D) वंचित बालक

Answer is : C

Q 19. सामान्य बालक संवेगात्मक रूप से_______ होता है
(A) संतुलित
(B) असंतुलित
(C) असाधारण
(D) उक्त में से कोई नहीं

Answer is : A

Q 20. पिछड़े बालक की विशेषताएं
(A) सीखने की धीमी गति
(B) जीवन में निराशा का अनुभव
(C) समाज विरोधी कार्यो की प्रगति
(D) सभी

Answer is : A

More Related PDF Download

Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download
History  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
SSC Notes Download > Click Here To Download

Child Development Questions and Answers in Hindi

Q 1. विद्यार्थियों की उपलब्धि का मूल्यांकन करने के लिए शालाओं में उपयोग में आने वाली विधियां है।
(A) परिमाणात्मक एवं निरीक्षण विधि
(B) परिमाणात्मक एवं गुणात्मक विधि
(C) गुणात्मक एवं साक्षात्कार विधि
(D) उपयुक्त में से कोई नहीं

Answer is :B

Q 2. कक्षा परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन करने में एक बच्चे की असफलता हमें इस विश्वास की तरफ ले जाती है, कि
(A) आकलन वस्तुनिष्ठ है तथा असफलताओं को स्पष्ट रूप से पहचानने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है
(B) बच्चे कुछ निश्चित क्षमताओं और कमियों के साथ पैदा होती हैं
(C) पाठ्यक्रम शिक्षण पद्धति तथा आकलन प्रक्रियाओं पर विचार करने की आवश्यकता है
(D) कुछ बच्चों को अनुसरण होना ही है, चाहे व्यवस्था उन पर कितना भी अधिक प्रयास करें

Answer is :C

Q 3. उपलब्धि निर्भर करती है।
(A) योग्यता एवं प्रेरणा दोनों पर
(B) प्रेरणा पर
(C) योग्यता पर
(D) आलस्य पर

Answer is :A

Q 4. योगात्मक मूल्यांकन का उद्देश्य है।
(A) समय विशेष एवं विभिन्न कार्यों पर एक विद्यार्थी ने कितना अच्छा निष्पादन किया है, का पता लगाना
(B) अगली इकाई के अनुदेशन से पूर्व प्रगति का पता लगाना
(C) ऐसे विद्यार्थी का पता लगाना है जो अपने साथियों के समकक्ष सम प्राप्ति में कठिनाई अनुभव कर रहा है
(D) अधिगम को सुगम बनाना एवं ग्रेड न प्रदान करना

Answer is :A

Q 5. वस्तुनिष्ठ प्रश्न की सबसे बड़ी विशेषता है।
(A) वह छोटा होता है
(B) वह जल्दी समझ में आ जाता है
(C) उसका एक ही उत्तर होता है
(D) उसके कई उत्तर होते हैं

Answer is :C

Q 6. मूल्यांकन का उद्देश्य है।
(A) निरपेक्ष
(B) सापेक्ष
(C) एकांगी
(D) बहुमुखी

Answer is :B

Q 7. मूल्यांकन की प्रक्रिया को त्रिकोणात्मक रूप से किसने प्रस्तुत किया।
(A) रूसो
(B) जॉन डी.वी.
(C) डॉ बी एस ब्लूम
(D) किलपैट्रिक

Answer is :C

Q 8. ‘कोई वस्तु कैसी है’ इसका निर्णय किया जाता है
(A) परीक्षा से
(B) मूल्यांकन से
(C) मापन से
(D) सभी

Answer is :B

Q 9. किसी परीक्षण की विश्वसनीयता जितनी अधिक होती है, उसकी वैधता होगी उतनी ही।
(A) अधिकतम
(B) कम
(C) सामान्य
(D) बराबर

Answer is :A

Q 10. छात्रों में रटने की प्रवृत्ति को रोकने हेतु कैसे प्रश्न पूछने चाहिए।
(A) वस्तुनिष्ठ
(B) लघूतरिय
(C) दीर्घ उत्तरीय
(D) निबंधात्मक

Answer is :A

Q 11. मूल्यांकन का उद्देश्य है-
(A) धीमी गति से सीखने वाले एवं प्रतिभाशाली बालकों के रूप में लेवल करना
(B) जिन बालकों को उपचारात्मक शिक्षा की आवश्यकता है, उनकी पहचान करना
(C) अधिगम की कठिनाइयों एवं समस्या वाले क्षेत्रों का पता लगाना
(D) उत्पादक जीवन जीने के लिए शिक्षा किस सीमा त्यागी की एक पाई है, किसकी पोषण प्रदान करना

Answer is :C

Q 12. उपचारात्मक शिक्षण की सफलता निर्भर करती है।
(A) समय व अवधि पर
(B) समस्याओं के कारणों की सही पहचान
(C) उपचारात्मक शिक्षण सामग्री पर
(D) भाषिक नियमों के ज्ञान पर

Answer is :B

Q 13. सतत और व्यापक मूल्यांकन…………. पर बल देता है।
(A) बोर्ड परीक्षाओं की अनावश्यकता पर
(B) सीखने को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक स्केल पर निरंतर परीक्षण
(C) सीखने को किस प्रकार अवलोकीत, रिकॉर्ड और सुधारा जाए इस पर
(D) शिक्षण के साथ परीक्षाओं का सामजसय।

Answer is :C

Topic Related Pdf Download

Download pdf

pdf download.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.

The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.

Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

TEGS:-lucent bal vikas book pdf in hindi download,बाल विकास नोट्स pdf,बाल विकास नोट्स इन हिंदी,b ed शिक्षा मनोविज्ञान नोट्स pdf,सम्पूर्ण बाल विकास,बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 1000 महत्वपूर्ण प्रश्न pdf download,शिक्षा मनोविज्ञान इन हिंदी पीडीऍफ़ फ्री डाउनलोड,बाल विकास एवं शिक्षण विधियाँ pdf

Author: Deep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *