भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में

भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में

भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में

Hello friends,

भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में– आप भारत की प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे है भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में 2023 For all Competitive exam like RAS, RJS, RTS, ALL STATE PCS EXAM, UPSC in Hindi {Special REET Exam} आज की यह पोस्ट बिल्कुल भी पढ़ना नहीं भूलें, क्योकि आज आपके लिए भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में| Rajasthan History Notes से संबंधित नोट्स लाये है जो UPSC, SSC CGL,, MTS, CPO, IAS, RAS and all state level competitive exams और विशेषकर 3rd GRADE TEACHER  2023 की तैयारी करने वाले विद्यार्थी है उनके लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में लेख में भारत के इतिहास के नोट्स पढ़ने को मिलेंगे

भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में, भारत की कोई भी प्रतियोगी परीक्षा जैसे RJS, LDC, 1ST & 2ND GRADE, POLICE, RAS, GROUP-D, REET, (Computer Teacher), Railway , RRB NTPC आदि में भी हो, उन सभी के लिए सामान्य ज्ञान 1000 प्रश्न और व्याख्या सहित उत्तर पीडीएफ 2023 को पढ़ सकते है और इन सभी PDFs का लिंक भी निचे उपलब्ध है जहा से आप भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में for UPSC in Hindi || Special REET Exam को Download कर सकते है भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में की सम्पूर्ण पीडीऍफ़ आपको हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाई गयी है। अन्य विषयो के नोट्स के लिंक भी साझा कर दिए गए है

यहाँ पर आपको यह भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में फ्री में बेहतरीन क्वालिटी में पीडीऍफ़ डाउनलोड फ्री में उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसे आप नीचे दिए गए DOWNLOAD बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं, साथ ही हम आपको इस भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध पीडीएफ हिंदी में से संबंधित कुछ प्रश्न उत्तर देंगे जो आपको परीक्षाओं और अन्य पीडीएफ़ में मदद करेंगे। इस पर भी हैं जिन्हें आप टिप्पणियाँ डाउनलोड कर सकते हैं। आप PDFDOWNLOAD.IN पर सभी नए अपडेट के बारे में स्क्रीन पर दिए गए अनुमति दें बटन पर क्लिक करके जान सकते हैं जिससे आपको अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए सभी प्रकार के नए अपडेट मिलते रहेंगे।

Download GK Notes 

भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध प्रश्न उत्तर

Q. 1760 में ‘वांडीवाश’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. अंग्रेजों व फ्रांसीसियों के मध्य
Q. 1764 में बक्सर का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. अंग्रेजों व बंगाल के जवान के मध्य
Q. 1757 में प्लासी का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. अंग्रेजों व बंगाल नवाब के मध्य
अंग्रेजों का नेतृत्व- रॉबर्ट क्लाइव
बंगाल के नवाब – सिराजुद्दौला

Q. 1555 में ‘सरहिंद’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. मुगल व सिकंदर सूरी के मध्य
Q. 1576 में हल्दीघाटी का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. अकबर व महाराणा प्रताप के मध्य
Q. 1191 में ‘तराइन’ का प्रथम युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गौरी के मध्य
Q. 1192 में तराइन’ का द्वितीय युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गौरी के मध्य
Q. 1194 में ‘चंदावर’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. राजा जयचंद और मोहम्मद गौरी के मध्य
Q. 1527 में ‘खानवा’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. बाबर और राणा सांगा के मध्य
Q. 1529में ‘घाघरा’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. बाबर और अफगान सेना के मध्य
Q. 1528 में ‘चंदेरी’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. बाबर और मेदनीराय के मध्य
Q. 1540 में ‘कन्नौज’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. शेरशाह सूरी और हुमायूं के मध्य
Q. 1539 में ‘चौसा’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. शेरशाह सूरी और हुमायूं के मध्य
Q. 1707 में ‘खेडा’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. शाहु और ताराबाई की सैना के मध्य
Q. 1740 में गिरिया’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. बंगाल के नवाब अलीवर्दीखों और सरफराज खाँ के मध्य
Q. 1795 में खुर्दा का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. मराठी वह हैदराबाद के निजाम के मध्य
Q. 1565 में ‘तालीकोट’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. विजयनगर साम्राज्य और ढक्कन की सल्तनत के मध्य
Q. 1531 में देवरा’ का युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. हुमायूं और महमूद लोदी के मध्य
Q. 1526 में पानीपत का प्रथम युद्ध किनके बिच में हुआ

Ans. बाबर और इब्राहिम लोदी के मध्य
Q. पानीपत का प्रथम युद्ध कब हुआ?

Ans. 1526
Q. पानीपत का दवितीय युदध कब हुआ?

Ans. 1556
Q. पानीपत का तृतीय युधे कब हुआ?

Ans. 1761
Q. चौसा का युद्ध कब हुआ?

Ans. 1539
Q. भारत-चीन युद्ध कब हुआ?

Ans. 1962
Q. प्रथम भारत-पाक युदध कब हुआ?

Ans. 1965
Q. दवितीय भारत-पाक युद्ध कब हुआ?

Ans. 1971

More Related PDF Download

Maths Topicwise Free PDF >Click Here To Download
English Topicwise Free PDF >Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Reasoning Topicwise Free PDF >Click Here To Download
Indian Polity Free PDF >Click Here To Download
History  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks >Click Here To Download
EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
SSC Notes Download > Click Here To Download

भारत के प्रमुख ऐतिहासिक युद्ध प्रश्न उत्तर

प्रमुख ऐतिहासिक संधियाँ : ऐतिहासिक भारत की बात करें तो यहाँ बहुत सारी रियासतें रही हैं। बहुत सारे राजा-महाराजों ने यहाँ राज किया है। जिनके मध्य अक्सर युद्ध होते रहते थे जिनका अंग्रेज़ों ने भरपूर फायदा उठाया। ब्रिटिशों की गुलामी से पहले राजपूतों, मराठों और मुसलामानों के बीच कई महत्वपूर्ण संधियाँ भी हुई। इनमे से अधिकतर संधियों का उद्देश्य दिल्ली सल्तनत पर शासन करना था। अंग्रेज़ों ने इन सब चीज़ों को ध्यान में रखकर “फूट डालो राज करो” की नीति अपनायी और देश पर अपना कब्ज़ा कर लिया था और सबसे लंबे समय तक भारत पर राज किया। आज के इस लेख में हम भारत के इतिहास की प्रमुख संधियों के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं।

प्रमुख ऐतिहासिक संधियाँ
भारत में राज करने वाली राजपूत, मराठा और मुस्लिम रियासतों के मध्य बहुत सारी महत्वपूर्ण संधियां हुई थी जो आज के समय में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जाती हैं। अगर आप भी किसी कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। आप यहाँ से प्रमुख ऐतिहासिक संधियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रमुख ऐतिहासिक संधियाँ कुछ इस प्रकार हैं :

अलीनगर की संधि

9 फ़रवरी 1757 ई. को अलीनगर की संधि बंगाल के नवाब सिराज-उद-दौला और ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच हुई थी, जिसका प्रतिनिधित्व क्लाइव और वॉटसन ने किया था। यह संधि अंग्रेज़ों के द्वारा कलकत्ता के पुनः जीतने के बाद की गई थी।

इलाहाबाद की संधि

सन 1765 ई. ईस्ट इंडिया कंपनी में, रॉबर्ट क्लाइव और सम्राट शाह आलम द्वितीय के बीच इलाहाबाद की संधि की गयी थी। इस संधि के माध्यम से, ईस्ट इंडिया कंपनी ने इलाहाबाद के कोडा और जिवल्ले शाह आलम द्वितीय को लौटना स्वीकार किया है। उसी समय, कंपनी ने सम्राट को 26 लाख रुपये का वार्षिक बकाया स्वीकार किया। इस संधि के बदले में बादशाह ने ईस्ट इण्डिया कम्पनी को बंगाल, बिहार और उड़ीसा से राजस्व वसूलने का अधिकार सौंप दिया।

मसुलीपट्टम की संधि

23 फरवरी, 1768 को मसुलीपट्टम की संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस संधि के तहत, भारत का हैदराबाद राज्य अंग्रेजों के नियंत्रण में आ गया था। पहले मैसूर के शासक हैदर अली की विस्तारवादी नीतियों को रोकने के लिए 1767 में प्रथम मैसूर युद्ध शुरू हुआ था। शुरुआत में हैदराबाद का निज़ाम अंग्रेजों के साथ था, लेकिन जल्द ही वह अंग्रेजों से अलग हो गया था। बाद में जब अंग्रेजों ने निजाम को बालाघाट का शासक माना, तो वे फिर से मसुलीपट्टम (मछलीपट्टनम) में शामिल हो गए। 1769 में युद्ध के अंत में, अंग्रेजों ने हैदराबाद पर मैसूर की संप्रभुता को मान्यता दी। यह इस बात का एक बड़ा उदाहरण था कि ईस्ट इण्डिया कम्पनी भारत में किस प्रकार छल-कपट और कूटनीति का खेल अपना रहा था। इस धोखे के कारण निज़ाम 1779 में अंग्रेज़ों के ख़िलाफ़ हैदर अली का साथ देने पर मजबूर हुआ। लॉर्ड कार्नवालिस ने कंपनी द्वारा 1788–1789 में दिए गए शब्दों से हट जाने की कोशिश की। जिसके परिणामस्वरूप तीसरा मैसूर युद्ध (1790-1792 ई) से शुरू हो गया। बाद में यह युद्ध से अंग्रेजों द्वारा मैसूर और हैदराबाद पर नियंत्रण मजबूत होने के बाद ही समाप्त हुआ।

बनारस की संधि प्रथम

1773 ई. में अवध के नवाब शुजा-उद-दौला और ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच बनारस की संधि प्रथम पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस संधि के अनुसार, काडा और इलाहाबाद जिले अवध के नवाब के अधीन किए गए थे। पहले यह जिला मुगल बादशाह शाह आलम द्वितीय को दिया गया था। अवध के नवाब शुजा-उद-दौला ने इन जिलों के बदले में कंपनी को एकमुश्त पचास लाख रुपये और वार्षिक वित्तीय सहायता देने पर सहमति व्यक्त की। नवाब की शर्त के अनुसार, नवाब की सुरक्षा के लिए कंपनी अवध में अपने एक सैनिक को तैनात करने के लिए तैयार हो गई।

बनारस की सन्धि द्वितीय

सन 1775 ई. राजा चेत सिंह और ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच बनारस की दूसरी संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस संधि के द्वारा, चेत सिंह, जो मूल रूप से अवध के नवाब के सामंत थे, ने ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रभुत्व को स्वीकार कर लिया। उन्होंने यह प्रभुत्व इस शर्त पर स्वीकार कर लिया कि कंपनी को बाईस लाख रुपये का वार्षिक वेतन दिया जाएगा। संधि में यह भी उल्लेख किया गया था कि ईस्ट इंडिया कंपनी उसके साथ कोई अन्य विकल्प नहीं बनाएगी। एक शर्त यह भी थी कि, कंपनी का कोई भी व्यक्ति राजा के अधिकारों में हस्तक्षेप नहीं करेगा और न ही वह देश की शांति को अस्वीकार करेगा। इस निश्चित आश्वासन के बावजूद, वॉरेन हेस्टिंग्स ने वर्ष 1778 – 1780 में अतिरिक्त धनराशि को प्राथमिकता दी। इस घटना को भारतीय इतिहास में ‘चेत सिंह के मामले’ के रूप में जाना जाना चाहिए।

सूरत की सन्धि

सूरत की संधि 1775 ई. रगोवा (रघुनाथराव) और अंग्रेजों के बीच हुई थी। इस संधि के अनुसार, अंग्रेजों ने रैगोवा को सैन्य सहायता स्वीकार की। युद्ध में जीत के बाद, अंग्रेजों ने उन्हें पेशवा बनाने का भी वादा किया। संधि के अनुसार, रागोवा ने अंग्रेजों को शाश्वती और बसई और भारोच और सूरत जिलों की आय का एक हिस्सा स्वीकार किया। उन्होंने अंग्रेजों को एक वचन भी दिया कि वह किसी भी तरह से अपने दुश्मनों को नहीं समेटेंगे।

पुरन्दर की संधि

पुरंदर की संधि 1776 ई. मराठों और ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच हुआ। ‘बम्बई सरकार’ और अपने को पेशवा मानने वाले राघोवा के बीच 1775 ई. की सूरत की संधि के फलस्वरूप कम्पनी और मराठों के बीच युद्ध छिड़ गया था। इस युद्ध को रोकने के लिए, कंपनी ने मराठा के साथ संधि वार्ता के लिए अपने प्रतिनिधि कर्नल अप्टन को भेजा। पुरंदर की संधि के माध्यम से, अंग्रेज राघोबा को इस शर्त पर छोड़ने के लिए सहमत हुए कि उन्हें अपने कब्जे में सस्थी रखना होगा। कोर्ट ऑफ डायरेक्टर्स ने संधि को खारिज कर दिया और परिणामस्वरूप मराठों से लड़ाई नहीं की। यह युद्ध 1782 ई. यह वरसबाई की संधि द्वारा चला गया और समाप्त हो गया। अंग्रेज़ों ने सलाबी पर पुरंदर की संधि का समझौता किया और इसे मराठों से छाँट लिया।

बड़गाँव की संधि

बड़गाँव समझौता जनवरी, 1779 ई. में किया गया था। यह समझौता प्रथम मराठा युद्ध (1776-82 ई.) के दौरान भारत में ईस्ट इंडिया कम्पनी की सरकार की ओर से कर्नल करनाक और मराठों के मध्य हुआ। कर्नल काकबर्न के नेतृत्व में अंग्रेज़ों की एक सेना ने कमिश्नर कर्नल करनाक के साथ पूना की ओर कूच किया। कूच करने के बाद रास्ते में अंग्रेज़ी सेना को पश्चिमी घाट स्थित तेलगाँव नामक स्थान पर मराठों की विशाल सेना का मुक़ाबला करना पड़ा। अंग्रेज़ी सेना की कई स्थानों पर हार हुई और उसे मराठों ने चारों तरफ़ से घेर लिया। ऐसी स्थिति में कर्नल करनाक हिम्मत हार गया और उसके ज़ोर देने पर ही कमांडिंग अफ़सर कर्नल काकबर्न ने ‘बड़गाँव समझौते’ पर हस्ताक्षर कर दिये।

सालबाई की संधि

17 मई 1782 को मराठा साम्राज्य और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा प्रथम आंग्ल-मराठा युद्ध को समाप्त करने के लिए लंबी बातचीत के बाद सालबाई की संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे । इसकी शर्तों के तहत, कंपनी ने साल्सेट और भरूच पर नियंत्रण बनाए रखा और गारंटी ली कि मराठा मैसूर के हैदर अली को हरा देंगे और कर्नाटिक क्षेत्र को वापिस हासिल करेंगे। मराठों ने यह भी गारंटी दी कि फ्रांसीसी अपने क्षेत्रों पर बस्तियां स्थापित करने से प्रतिबंधित होंगे। बदले में, अंग्रेज़ों ने अपने शागिर्द, रघुनाथ राव को पेंशन देने पर सहमति जताई और माधवराव द्वितीय को मराठा साम्राज्य के पेशवा के रूप में स्वीकार किया। अंग्रेजों ने जुमना नदी के पश्चिम में महादजी सिंधिया के क्षेत्रीय दावों को भी मान्यता दी और पुरंदर की संधि के बाद अंग्रेजों द्वारा कब्जा किए गए सभी क्षेत्रों को मराठों को वापस दे दिया गया। सालबाई की संधि के परिणामस्वरूप 1802 में द्वितीय आंग्ल-मराठा युद्ध छिड़ने तक मराठा साम्राज्य और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच (20 वर्ष) सापेक्ष शांति का दौर चला। डेविड एंडरसन ने ईस्ट इंडिया कंपनी की ओर से सालबाई की संधि का समापन किया।

बसई की संधि

मराठा प्रदेश के राजाओं के आपस में जो संघर्ष चल रहे थे उनमें पूना के निकट हदप्सर स्थान पर बाजीराव द्वितीय को यशवंतराव होल्कर ने पराजित किया। पेशवा बाजीराव भाग कर बसई पहुँचे और ब्रिटिश सत्ता से शरण माँगी। पेशवा का शरण देना ब्रिटिश सत्ता ने सहर्ष स्वीकार किया परंतु इसके लिए बाजीराव को अपमानजनक शर्तों पर 31 दिसम्बर 1802 ई. को संधि करनी पड़ी।

Topic Related PDF Download

Download pdf

pdfdownload.in will bring you new PDFs on Daily Bases, which will be updated in all ways and uploaded on the website, which will prove to be very important for you to prepare for all your upcoming competitive exams.

The above PDF is only provided to you by PDFdownload.in, we are not the creator of the PDF, if you like the PDF or if you have any kind of doubt, suggestion, or question about the same, please send us on your mail. Do not hesitate to contact me. [email protected] or you can send suggestions in the comment box below.

Please Support By Joining Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

TEGS:-विश्व इतिहास के प्रमुख युद्ध PDF,भारतीय इतिहास की प्रमुख लड़ाइयां,भारतीय इतिहास की प्रमुख घटनाएं PDF,भारतीय इतिहास के सभी युद्ध PDF Download,भारत के प्रमुख युद्ध,सभी युद्ध की लिस्ट,राजस्थान के युद्ध PDF Download,सभी युद्ध की लिस्ट PDF

Author: Deep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *